आज के आर्टिकल में हम आपको Amazon के मालिक का नाम क्या है व ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है की अमेजॉन के मालिक का नाम क्या है व इससे कितनी कमाई होती होगी तो हम आपको इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी बताने वाले है.

amazon ke malik ka naam

अपने Amazon  का नाम तो कई बार सुना होगा क्युकी ये हाल में सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर माना जाता है जहां पर आपको जरुरत का सभी सामान उपलब्ध हो जाता है इससे आप जो सामान खरीदते है वो होम डिलीवरी के माध्यम से आपके घर तक पहुंचाया जाता है व इसकी कमाई किस प्रकार से व कितनी होती है और Amazon किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

Amazon के मालिक कौन है

Amazon एक ऑनलाइन स्टोर है जहां पर आपको जरुरत का लगभग सभी सामान मिल जाता है मार्किट की कीमत से यहाँ पर आपको थोड़ा महंगा सामान मिलता है पर ये बात सभी प्रोडक्ट पर लागू नहीं होती क्युकी बहुत से प्रोडक्ट ऐसे भी है जो की आपको मार्किट से भी काफी कम कीमत में उपलब्ध हो जाते है जिनको आप यहां से खरीद कर होम डिलीवरी के द्वारा प्राप्त कर सकते है.

इस कंपंनी के मालिक का नाम jeff bezos है व हाल में कंपनी के CEO यही है jeff bezos आज के समय में दुनिया के सबसे आमिर लोगो में गिने जाते है व इनका जन्म 12 जनवरी 1964 में हुआ था व इनका जन्म Albuquerque, New Mexico, U.S. में हुआ था.

शुरुआत में ये jeff bezos अमेज़ॉन के माध्यम से ऑनलाइन किताबे बेचने का कार्य करते थे पर इसके बाद धीरे धीरे इन्होने इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचना भी शुरू कर दिया व इसके साथ भी अन्य कई प्रकार का सामान भी बेचना शुरू किया इससे कंपनी को काफी फायदा हुआ इस कंपनी की सर्विस बेहतरीन होने के कारण कस्टमर भी बहुत ही जल्दी बढ़ने लगे जिससे इनकी कमाई में भी काफी मुनाफा हुआ.

Amazon किस देश की कंपनी है

अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते रहते है की अमेजॉन किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे की ये अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी है पर कई अलग अलग देशो में भी हाल में ये कंपनी कार्य कर रही है कुछ समय पहले ही भारत में भी ये कंपनी स्थापित हुई थी पर इसकी सर्विस को देखते हुई भारत में भी ये बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो गयी है अधिकांश भारतीय लोग कोई भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए अमेज़न का ही इस्तमाल करते है.

jeff bezos ने अपना ग्रेडुएशन पूरा होने के कुछ समय बाद ही 1994 को अमेज़ॉन की शुरुआत की थी व शुरुआत में इस कंपनी का नाम cadabra रखा गया था पर कई लोगो को ये नाम याद रखने में काफी परेशानी होती थी एक बार jeff bezos के मित्र ने कंपनी के नाम को हालति से कैडेब्रा की जगह पर कैडेवर पढ़ लिया था इसके बाद से इस कंपनी का नाम बदलकर अमेज़ॉन रख लिया गया था.

शुरुआत में jeff bezos अमेजॉन के माध्यम से ऑनलाइन किताबे बेचने का कार्य करतें थे व इसके साथ ही वो गेराज में भी काम करते थे व किताबो में उनको काफी अच्छा रिस्पांस मिला इसके बाद इन्होने अन्य जरुरत का सभी सामान अमेज़ॉन पर बेचने का फैसला किया व इसके बाद धीरे धीरे ये कंपनी विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग सेंटर बन गयी.

अमेज़ॉन की कमाई

अमेजॉन की सटीक जानकारी के बारे में तो बताना थोड़ा मुश्किल है पर अगर आँकड़ो की माने तो अमेज़न पिछले साल 1,254  अरब रूपए की कमाई थी जिसके अनुसार इस कंपनी की प्रतिदिन की आय  338 करोड़ रूपए के आसपास होती है व दिन प्रतिदिन इसकी कमाई में इजाफा ही हो रहा है व हाल में इस कंपनी ने अन्य कई बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे होल फूड्स मार्केट सुपरमार्केट व कीवा सिस्टम्स आदि को भी खरीद लिया जिससे इसकी कमाई में काफी इजाफा हुआ.

इस प्रकार से jeff bezos अमेज़ॉन की शुरुआत के बाद विश्व के सबसे आमिर व्यक्ति बन गए व हाल में इनके पास कई प्रकार की बड़ी बड़ी कम्पनिया भी है हर दिन का इनका सेल करोडो रूपए का होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में आमने आपको amazon के मालिक का नाम क्या है और amazon किस देश की कम्पनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी  होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे  व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर के  बता सकते है.

पिछला लेखMSCIT Full Form in Hindi : MS-CIT Course क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखOBC Bank Balance Check और Mini Statement कैसे देखते है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें