नमस्कार मित्रो आज हम आपको AM PM Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है इसके साथ ही AM PM किसे कहा जाता है व इसका अर्थ क्या होता है इन सब के बारे में बतायेगे अगर आपको AM PM के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े ताकि आपको हमारी बताई जानकारी समझ में सके.

am pm meaning

कई जगह पर समय के बारे में बताने के लिए भी इसका इस्तमाल होता हैं AM PM समाय का सही अनुमान लगाने में भी बहुत ज्यादा मददगार होते हैं आप मान ले की आपको कोई इंटरव्यू देना हैं और आपको 7 बजे का वक्त दिया गया हैं तो वो सुबह का वक्त हैं या शाम का इसके बारे में आपको AM या PM से ही पता चलता हैं व इसके बारे में जानने के लिए आप AM PM Full Form In Hindi के बारे में लिखी गयी जानकारी को ध्यान से देखे.

AM PM Full Form In Hindi

AM क्या होता हैं व इसका इस्तेमाल कहा होता हैं इसके बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते हैं.

AM Full Form – Ante Meridian.

शायद आपने इस शब्द का‌ नाम पहली बार सुना होगा पर AM का पूरा नाम यही हैं परन्तु यह अग्रेजी का शब्द नही हैं ये एक लेटिन शब्द हैं जिसको‌ अग्रेजी में before noon ( दोपहर के पहले का समय ) कहा जाता हैं व हिन्दी में इसको सुबह कहा जाता है.

AM का समय 12 घंटे का होता हैं आप‌ घडी आदि मे भी देख सकते हैं उसमे आपको रात्रि के 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक का समय AM के रुप में दिखाया जाता हैं जो की सुबह का या दोपहर के पहले का समय माना जाता है.

PM Full Form

जिस तरह से AM का पूरा नाम होता हैं ठीक उसी प्रकार से PM का भी पूरा नाम होता हैं.

PM Full Form – Post Meridian.

कई लोगो ने इस‌ शब्द का नाम पहली बार सुना होगा क्युँकि यह भी एक लेटिन का शब्द हैं जिसका पूरा नाम post meridiam होता हैं व इसको अग्रेजी में after noon  व हिन्दी में दोपहर के बाद का समय  यानि की शाम का या रात का समय माना जाता है.

आप घडी मे देखेगे तो दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक का समय आपको pm के रुप मे दिखाया जाता हैं क्युँकि इसको दोपहर के बाद का समय माना गया है  इसको शाम का व रात का‌ समय भी कहा जाता है.

इस प्रकार से दिन रात के 24 घंटो को 12 – 12 घंटो के रुप में AM व PM के रुप में माना जाता हैं व सुबह का समय AM अथवा शाम का समय PM के रुप में जाता जाता है.

AM और PM क्या है

यह दोनों शब्द समय को निर्धारित करने के लिए इस्तमाल होते हैं इससे दिन के समय या रात के समय के  में पता चल जाता हैं रात के 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक का समय AM व दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक का समय PM माना जाता है

इस कारण से सुबह का समय AM व शाम का समय PM के रूप में  माना जाना हैं

AM व PM का उपयोग कब किया जाता है

अब हम बात करते हैं इस शब्द के इस्तेमाल की तो इस शब्द का इस्तेमाल हम अधिकांश सुबह के समय या शाम के समय में अधिक करते हैं व समय बताते वक्त इस शब्द का अधिकांश इस्तेमाल होता है.

उदाहरण के लिए आप देख सकते हैं की कई कार्यालय आदि में लिखा होता हैं की ‘कार्य का समय 10 AM से 5 PM तक’ इसका अर्थ हैं की उस स्थान पर सुबह के 10 बजे से शाम के 5 बजे तक कार्य किया जाता हैं इस प्रकार से आपको कई स्थान पर इस प्रकार का‌ उदाहरण देखने को मिल जाता है.

समय के सही अनुमान के लिए भी यह शब्द बहुत उपयोगी हैं जैसे की आपको कोई काम 12 बजे करना हैं तो वो दोपहर करना हैं या रात को इसके बारे में हमे AM या PM से ही पता चलता हैं और इसके द्वारा हम कोई भी काम सही समय पर कर सकते हैं डॉक्यूमेंट अदि में समय को बताने के लिए इसका इस्तमाल सबसे अधिक किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AM PM Full Form In Hindi क्या होता हैं व AM और PM किसे कहा जाता हैं इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी   लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBachelor Meaning in Hindi : Bachelor क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखSBI में शिकायत कैसे करे घर बैठे बहुत ही आसानी से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें