नमस्कार मित्रो आज का हमारा यह आर्टिकल ALS के बारे में है इसमें हम आपको ALS Full Form क्या होता है ALS क्या है व इसके लक्षण क्या होते है व यह किस कारण से होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको ALS के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

ALS Full Form

आज के समय में हर जगह कोई न कोई अलग अलग प्रकार की छोटी बड़ी बीमारिया होती रहती है इसके कई कारण होते है ALS भी कुछ इसी प्रकार की बीमारी है  जो की बेहद ही गंभीर  बीमारी होती है इस आर्टिकल में हम ALS Full Form एवं ALS के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

ALS Full Form in Hindi

ALS के बारे में अन्य जानकारी बताने से पूर्व हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ALS Full Form – Amyotrophic Lateral Sclerosis

हिंदी में इसको पेशीशोषी पार्श्व काठिन्य कहा जाता है व यह एक प्रकार का बहुत ही गंभीर रोग होता है व हाल में अमेरिका में यह रोग अधिक प्रभावित है.

ALS क्या है

ALS को अधिकांश लोग लू गेहरिग की बीमारी के रूप में जानते है इनका यह नाम प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी के नाम पर रखा गया था पर बादमे इस बीमारी के चलते इनको सन् 1939 में सेवानिवृत्त होना पड़ा यह एक ऐसी बीमारी होती है जो की शरीर के ऊपर एवं निचले हिस्से की मासपेशियो में काम करने वाली तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करते है.

ALS बीमार और कमजोर कोशिकाओं का काम करना बंद कर देता है व धीरे धीरे इसे मार देता है इसके कारण से  तंत्रिका मांसपेशियों को ट्रिगर करने की क्षमता को खो देता है देता है इससे शरीर की मश्पेशिया कमजोर होने लग जाती है व इसके कारण पक्षाघात होने का खतरा बना रहता है.

हाल में ALS बीमारी के कितने मरीज है इसके बारे में निश्चित रूप से बताया नहीं जा सकता पर रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में हाल में  पन्द्रह से बीस हजार लोग इस  बीमारी से ग्रसित है व हर वर्ष 5 से 6 हजार लोगो को यह बीमारी होती है यह बीमारी महिलाओ की तुलना में पुरुषो में अधिक देखने को मिलती है व यह एक उम्र से सम्बंधित बिमारी है जो की  55 से 75 वर्ष के लोगो में अधिक देखने को  मिलती है व लक्षण दिखाई देने के बाद 4 से 5 वर्षो तक उस पीड़ित की मृत्यु हो जाती है.

ALS के लक्षण

इस रोग के  विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते पर कुछ  लक्षण है जिससे की इस बीमारी के बारे में पता किया जा सकता है इस प्रकार की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को ऐंठन, या प्रभावित मांसपेशियों की जकड़न, एक हाथ या एक पैर की माशपेशियों में कमजोरी दिखना व अस्पष्ट उच्चारण करना एवं नाक से बोलना  आदि निम्न प्रकार के लक्षण इस बीमारी में देखने को  मिलते है.

जिन मरीजों में यह रोग पैरो से शुरुआत करता है उनको चलने में या दौड़ने पर अटपटापन लग सकता है इसके साथ ही लड़खड़ा कर  चलना व बार बार ठोकर खाकर चलना एवं पैसे जमीन पर घसीटते हुए चलना एवं ऊपर की माशपेशियों से रोग शुरू होने पर हाथ से काम करने में कठिनाई होना व सही से बटन न लगा पाना व ताला लगाने व  खोलने में परेशानी होना निम्न प्रकार की  परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है व इसके साथ ही रोगी को खाना निगलने में और  बोलने में भी परेशानी होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ALS Full Form क्या होता है ALS क्या है व इसके लक्षण क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एएलएस के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया के द्वारा शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल  चाहो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

पिछला लेखKYC Full Form in Hindi : KYC क्या हैं व कैसे बनाते है
अगला लेखSSSM ID : मध्यप्रदेश समग्र पोर्टल ( MP Samagra ID ) में आवेदन कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें