नमस्कार मित्रो आज हम आपको AJAX Full Form क्या होता है व AJAX क्या है एवं यह कैसे काम करता है व फायदे क्या क्या होते है इससे सम्बंधित कई  जरुरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से AJAX से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

AJAX Full Form

अगर आप कम्प्यूटर का करते है व वेबसाइट आदि बनाते है या इंटरनेट का इस्तमाल करते है तो  शायद अपने कई बार AJAX के बारे में सुना होगा पर कई लोगो को इस शब्द के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की क्या है व AJAX Full Form क्या होता है और इसका इस्तमाल कब किया जाता है  इन सब के बारे में आज हम आपको बताने वाले है.

AJAX Full Form in Hindi

AJAX क्या होता है व इसके फायदे क्या है व इसका इस्तमाल कब व किसलिए किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

AJAX Full Form – Asynchronous JavaScript and XML

यह एक प्रकार स वेब डेवलपमेंट तकनीक होती है जिसका इस्तमाल आज के समय में सभी लोगप्रिय वेबसाइट जैसे फेसबुक, यूट्यूब, जीमेल आदि करती है.

AJAX क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह वेब  डेवलपमेंट तकनीक होती जिसका इस्तमाल वेबसाइट आदि में किया जाता है व इसके आलावा इसके इस्तमाल से वेब एप्लीकेशन आदि को XML, HTML, CSS, और Java Script का इस्तामल कर के  एप्लीकेशन को बेहद ही तेज, अच्छा व इंटरैक्टिव बनाया जा सकता है जिसके कारण हर डेवेलपर इसका इस्तमाल करना पसंद करता है.

इसमें कंटेंट के XHTML का व  प्रजेंटेंशन के लिए CSS का व dynamic पर किसी भी कंटेंट को दिखने के लिए  DOM और JS का  इस्तमाल किया जाता है सन् 1990 में सभी प्रकार के वेब पेज सिर्फ HTML पर आधारित थे पर इसके बाद यूजर एक्सपीरियंस को और अधिक बेहतरीन करने के लिए bandwidth को कंट्रोल करने का कार्य  जाने लगा ताकि वेब पेज के प्रोफेरमेंस को बढ़ाया जा सके व वेब पेज को फ़ास्ट लोडिंग बनाया जा सके.

AJAX खुद किसी भी प्रकार से प्रोग्रामिंग भाषा नहीं होती है पर इसको किसी भी वेब ब्राउज़िंग को और अधिक बेहतर और तेज बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओ के साथ में इसका इस्तमाल किया जा सकता है 18 फरवरी 2005 को  Jesse James Garrett  के द्वारा AJAX का सबसे पहले इस्तमाल किया गया इसके बाद W3C के द्वारा सन् 2006 तक इसको ऑफिसियल रिलीज कर दिया गया इसके बाद से इस शब्द का इस्तमाल किया जाने लगा.

AJAX का इस्तमाल क्यों किया जाता है

कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते रहते है की AJAX का इस्तमाल किसलिए किया जाता है तो इसका इस्तमाल कई अलग अलग कारणों से किया जाता है इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार की सुविधाएं मिलते है जिसके कारण डेवलपर इसका इस्तमाल करते है.

  • यह क्लाइंट एवं सर्वर के बिच का communication कम कर देता है.
  • इसके इस्तमाल से वेब पेज को अथवा वेब एप्लीकेशन को फ़ास्ट और यूजर फ्रेंडली  बनाया जा सकता है.
  • इसकी मदद से अपने वेब एप्लीकेशन पर किसी भी प्रकार के dynamic content दिखाए जा सकते है.
  • यह HTTP प्रोटोकॉल पर संचार करता है.
  • इसका इस्तमाल करने पर आपको  database में कंटेंट CREATE, DELETE, READ, UPDATE आदि करने के लिए पेज रीलोड करने की जरुरत नहीं होती.
  • इसकी मदद से बहुत ही आसानी से आप लाइव सर्च बॉक्स भी बना सकते है.
  • यह सर्वर टेक्नोलॉजी पर स्वतन्त्र रूप से कार्य करता है.

हमने आपको AJAX के कुछ लाभ के बारे में बताया है जिसके कारण इसका अधिक इस्तमाल किया जाता है व इसके आलावा भी कई सारे मुख्य कारण होते है जिसके लिए इसका इस्तमाल होता है.

AJAX के नुकसान

जिस प्रकार से इसके कई सारे फायदे होते है ठीक उसी प्रकार से इसके कुछ नुकसान भी होते है जिसके बारे में भी आपको पता होना बहुत ही जरुरी है.

  • AJAX सभी ब्राउज़र में सही तरीके से काम नहीं कर पाता.
  • कई बड़े बड़े सर्च  गूगल और याहू आदि AJAX पेज को सही तरीके से इंडेक्स नहीं कर पाते.
  • AJAX एप्लीकेशन की सुरक्षा में काफी कमी देखने की मिलती है.
  • अगर आप इसका इस्तमाल करते है तो यह आपका डिज़ाइन और  डेवलपमेंट का समय काफी बढ़ा देता है.

AJAX का इस्तमाल करने पर आपको निम्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है व अगर आप इन समस्याओ से बचना चाहते है तो आपको AJAX  इस्तमाल नहीं करना चाहिए व अगर यह समस्या आपके लिए गम्भीर नहीं है व आप AJAX का इस्तमाल करना चाहते है तो आप इस्तमाल कर सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको AJAX Full Form क्या है एवं AJAX क्या है व कैसे काम करता है आदि के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखGoogle Full Form in Hindi : गूगल क्या है और कैसे काम करता है
अगला लेखMobile Se Online Free Me Logo Kaise Banaye
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें