आज हम आपको इस आर्टिकल में airtel validity recharge से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं जैसा की आप जानते हैं की भारत मे करोडो लोग airtel का इस्तेमाल करते हैं व Jio launch होने के बाद से recharge plan में बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं व सभी कम्पनी ने अपने plan में update किये हैं अब सही plan के अनुसार recharge करना ही सबसे बेहतरीन हैं आज हम आपको इसी से सम्बंधित जानकारी बताने वाले है.

airtel validity recharge

जो भी व्यक्ति जिस कम्पनी का सिम इस्तेमाल करता हैं उसे उसके recharge plan की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं व पहले 5-6 साल की validity दी जाती थी जिसके कारण रिचार्ज ना करने पर भी incoming call की सेवा शुरु रहती हैं पर अब ऐसा नही हैं अगर आप हर महीने validity के लिए recharge नही करेगे तो आपकी incoming &  outgoing दोनो सेवा बंद कर दी जाती हैं airtel user को airtel validity recharge की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं व आज का हमारा ये आर्टिकल इसी से सम्बंधित है.

Airtel Validity Recharge क्या है

पिछले कुछ समय से जिओ को छोडकर अन्य सभी company ने अपने recharge plan में बहुत बडा update किया हैं जिसके कारण ज्यादातर रिचार्ज प्लान को लिस्ट से हटा लिया गया हैं व कुछ नये प्लान जोडे गये हैं जिसमे से article validity recharge भी एक हैं अगर आप अपनी airtel की income & outgoing सेवा जारी रखना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 23 रूपए का रिचार्ज करना अनिवार्य हैं व अगर आप महिने का कोई भी रिचार्ज कराते हैं तो आपको अलग से रिचार्ज करने की कोई जरुरत नही है.

अगर आपने पहले से 3, 6 या 12 माह का रिचार्ज करा रखा हैं तो आपको हर महिने validity recharge करने की जरुरत नही हैं आपके current plan पर ये automatic activate होती हैं व आपका रिचार्ज पूरा होने पर आपको सेवा जारी रखने के लिए ये रिचार्ज कराना होगा  अगर आप validity recharge करा के किसी को call या massage करते हैं तो उसका आपके रिचार्ज में से पैसा काटा जाता हैं व जो call rate चल रही हैं उसके अनुसार आपके खाते से पैसे काटे जाते हैं.

Airtel एक बहुत अच्छी company हैं व हम आपको Vodafone, Airtel आदि इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं इसका मुख्य कारण ये हैं की इसका नेटवर्क आपको सभी जगह पर आसानी से मिल जाता हैं व इसके बहुत से सर्विस सेटर भी हैं जिसके कारण आपको लगभग सभी शहर व गावों में इसका रिचार्ज आदि प्राप्त हो जाता हैं व अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपके लिए ये बहुत अच्छा network हैं इसमे आपको अन्य sim की तुलना मे कई गुना ज्यादा internet speed प्राप्त होती है.

Airtel Validity Plan कैसे देखे

अगर आप अपने airtel validity plan की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिससे आप इसकी जानकारी प्राप्त कर  सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं उस तरीके को अपनाकर आप इसकी जानकारी देख सकते है.

1 कस्टमर केयर द्वारा

अगर आप अपने नंबर पर चल रहे प्लान आदि की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एयरटेल के कस्टमर केयर के नंबर 121 पर फोन कर सकते हैं वहा से आपको रिचार्ज की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है.

2. Website द्वारा

अगर आपको अपने नंबर पर चल रहे सभी प्लान के बारे में जानना हैं तो आपको airtel की official website पर जाना होगा वहा पर आपको अपने नंबर डालने हैं उसके बाद आपको आपके नंबर पर चल रहे सभी ऑफर की जानकारी वहा पर दिखाई देती है.

3. Application द्वारा

अगर आप चाहो तो play store से airtel app को भी डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद आप उसमे अपने एयरटेल नंबर डालकर उसमे लॉगिन कर ले उसके बाद आप ऑफर में जाकर अपने नंबर पर मौजूदा प्लान के बारे में देख पाएंगे.

4. दूकानदार द्वारा

अक्सर अधिकांश लोग अपने नंबर पर मौजूदा प्लान की जानकारी दुकानदार से ही प्राप्त करते हैं अगर आप चाहो तो किसी भी एयरटेल रिचार्ज की दूकान पर जाकर  अपने नंबर पर रिचार्ज की जानकारी प्राप्त कर  सकते है.

कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिसके द्वारा आप अपने airtel number के बारे में जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं और  अपने नंबर पर validity रिचार्ज की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं Airtel Validity Recharge अधिक समय के लिए कराने पर आपको अधिक पैसे देने होते हैं वही अगर आप अन्य रिचार्ज करते हैं तो उसमे भी आपको validity मिल जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Airtel Validity Recharge कैसे करें और  Airtel Validity Pack कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप एयरटेल से सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है व अगर आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे
अगला लेखPaytm के मालिक कौन है व Paytm कंपनी किस देश की है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें