नमस्कार मित्रो आज हम आपको Airtel Retailer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हाल में कई लोग अच्छी कमाई के लिए कई तरह के काम करते है जिसमे से एयरटेल रिटेलर भी एक है क्युकी हाल में एयरटेल लोगो भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है ऐसे में अगर आप इसके रिटेलर बनते है तो इसमें आपकी कमाई भी बहुत ही अच्छी हो सकती है.

Airtel Retailer Kaise Bane

एयरटेल रिटेलर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान होती है उस प्रक्रिया को अपनकार आप एयरटेल रिटेलर बहुत ही आसानी से बन सकते है व इसके लिए हम आपको शुरुआत से लेकर अंत तक क्या क्या प्रोसेस होती है और Airtel Retailer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी देंगे इसके लिए आप  हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Airtel Retailer Kaise Bane

एयरटेल रिटेलर कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको एयरटेल रिटेलर क्या होता है इसके बारे में बता देते है रिटेलर का अर्थ होता है शॉप व अगर आप एयरटेल रिटेलर है तो उसका मतलब होगा की आपकी एयरटेल कम्पनी से जुडी शॉप है जिसमे आपको एयरटेल के सिम, रिचार्ज, पोर्टिंग आदि से जुडी accessories रखनी होती है व किसी भी ग्राहक को एयरटेल से जुड़ा कार्य होगा तो वो आपसे सम्पर्क करता है और आपको उस व्यक्ति की समस्या का समाधान करना होता है.

एयरटेल रिटेलर के कार्य क्या है

अगर आपको एयरटेल रिटेलर बनना है तो इससे पहले आपको इसके काम के बारे में पता होना जरुरी है की इसमें आपको क्या क्या काम करने पड़ेगे व एक एयरटेल रिटेलर को एयरटेल से जुड़े कुछ कार्य करने होते है जैसे की सिम बेचना, एयरटेल रिचार्ज करना, किसी भी सिम को एयरटेल में पोर्ट करना, लोगो को एयरटेल सिम के फायदों के बारे में बताना और अपने क्षेत्र में एयरटेल ग्राहक जोड़ना यह सभी एयरटेल रिटेलर को करने होते है.

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आवश्यक योग्यता

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए कुछ योग्यता रखी गयी है जिन्हे पूरा करना जरुरी है सबसे पहले तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए व इसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड होना भी जरुरी है तभी आप एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आवेदन कर सकते है और एयरटेल रिटेलर बन सकते है.

एयरटेल रिटेलर बनने का तरीका

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव (Airtel Field Sales Executive, FSE) अथवा एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर (Airtel Distributor) से संपर्क करना होगा ध्यान रखे की सभी क्षेत्र में अलग अलग एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव और  एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर होते है.

यह जिस एरिया में होते है उसी एरिया में अपनी सेवाएं दे सकते है इसलिए अगर आप अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव और एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर  से संपर्क करते है तो वो आपकी मदद कर सकते है व अगर आपको अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव या एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप गूगल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर  सकते है या कस्टमर केयर का से संपर्क कर सकते है इसके साथ ही  Airtel Store Near Me पर भी इसके बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अब आपको एयरटेल रिटेलर बनने के लिए एक Lapu Sim की जरुरत पड़ती है क्युकी इसकी मदद से ही आप कोई भी एयरटेल से जुड़ा काम कर पाएंगे व यह सिम कैसे प्राप्त करनी है इसके बारे में हम आपको जो प्रक्रिया बता रहे है आप उसको फॉलो करके Lapu Sim प्राप्त कर सकते है.

Airtel Lapu SIM कैसे ले

जब आप एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर या एयरटेल सेल्स एग्जीक्यूटिव से संपर्क करते है तो आप उन्हें बताये की हमे एयरटेल रिटेलर पॉइंट लेना चाहते है या हम lapu sim लेना चाहते है इसके बाद वह आपसे आपके मोबाइल नंबर पूछेंगे और इसके बाद आपसे डॉक्यूमेंट मांगेगे आप उन्हें वो डॉक्यूमेंट दे दीजिये व इसके बाद आपको एयरटेल रिटेलर पॉइंट दे दिया जाता है.

अब आपको lapu sim उपलब्ध करवाई जाती है इसके साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन airtel mitra app में करवाया जाता व एयरटेल से जुड़े ज्यादातर कार्य जैसे सिम एक्टिवेशन या पोर्ट करना आदि airtel mitra app से ही होते है इसलिए यह app और lapu sim activate होने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है.

एयरटेल रिटेलर की कमाई कैसे होती है

हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए ही एयरटेल रिटेलर बनता है व इसमें पैसे कमाने के लिए आपको पता होना चाहिए की इसमें कमाया कैसे होती है तो हम आपको बता दे की इसमें आपकी कमाई कमीशन के आधार पर होती है व इसमें आपको रिचार्ज पर 3 प्रतिशत का कमीशन दिया जाता है जैसे की अपने किसी व्यक्ति का 100 का रिचार्ज किया तो आपको उसका 3 रूपए कमीशन कंपनी की तरफ से तत्काल मिल जाता है.

इसमें आपको एयरटेल कस्टमर का रिचार्ज करने पर 6 प्रतिशत का कमीशन भी दिया जाता है जैसे की आप एयरटेल यूजर का 249 रूपए का रिचार्ज कर रहे है तो आपको उसका 6 प्रतिशत कमीशन मिल सकता है वही अगर आप सिम activation करते है तो उसका भी आपको कमीशन मिलेगा और नया रिम बेचते है और उसमे आप FRC Plan Recharge करते है तो उसमे भी आपको रिचार्ज के आधार पर अलग अलग कमीशन दिया जा सकता है इससे एयरटेल रिटेलर की कमाई होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Airtel Retailer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको एयरटेल रिटेलर बनने के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट के द्वारा बता सकते है और एयरटेल रिटेलर बनने से जुडी जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखअच्छा इंसान कैसे बने सिर्फ 1 दिन में बहुत ही आसानी से
अगला लेखAmazon Seller Kaise Bane : अमेज़न सेलर बनने का सबसे आसान तरीका
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें