Airtel Retailer Kaise Bane? सबसे आसान तरीका

आज हम आपको Airtel Retailer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति अच्छी कमाई के लिए अलग अलग तरीको का चुनाव करता है वही बहुत से लोग ऐसे भी है जो एयरटेल रिटेलर के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते है लेकिन इसकी सही जानकारी पता न होने के कारण वो इस क्षेत्र में अपना करियर नहीं बना पाते

Airtel Retailer Kaise Bane

अगर आप एक बेहतरीन बिजनेस की तलाश में है तो ऐसे में आप एयरटेल रिटेलर के रूप में अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते है इसके लिए आपको एयरटेल रिटेलर बनने की पूरी जानकारी पता होनी आवश्यक है अगर आप इसके बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो Airtel Retailer Kaise Bane यह लेख ध्यान से पढ़े

Airtel Retailer Kaise Bane

एयरटेल रिटेलर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान होती है। उस प्रक्रिया को अपनाकर आप एयरटेल रिटेलर बहुत ही आसानी से बन सकते हैं। इसके लिए हम आपको शुरुआत से लेकर अंत तक क्या-क्या प्रोसेस होती है और Airtel Retailer कैसे बनें इसके बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

एयरटेल रिटेलर क्या होता है?

एयरटेल रिटेलर का अर्थ होता है शॉप। अगर आप एयरटेल रिटेलर हैं तो इसका मतलब होगा कि आपकी एयरटेल कंपनी से जुड़ी शॉप है। इसमें आपको एयरटेल के सिम, रिचार्ज, पोर्टिंग आदि से जुड़ी accessories रखनी होती है। और किसी भी ग्राहक को एयरटेल से जुड़ा कार्य होगा तो वह आपसे संपर्क करता है और आपको उस व्यक्ति की समस्या का समाधान करना होता है।

एयरटेल रिटेलर के कार्य क्या हैं?

अगर आपको एयरटेल रिटेलर बनना है तो इससे पहले आपको इसके काम के बारे में पता होना जरूरी है कि इसमें आपको क्या-क्या काम करने पड़ेंगे। एक एयरटेल रिटेलर को एयरटेल से जुड़े कुछ कार्य करने होते हैं जैसे कि:

  • सिम बेचना
  • एयरटेल रिचार्ज करना
  • किसी भी सिम को एयरटेल में पोर्ट करना
  • लोगों को एयरटेल सिम के फायदों के बारे में बताना
  • अपने क्षेत्र में एयरटेल ग्राहक जोड़ना

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आवश्यक योग्यता

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए कुछ योग्यता रखी गयी है जिन्हें पूरा करना जरूरी है। सबसे पहले तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड होना भी जरूरी है।

एयरटेल रिटेलर बनने का तरीका

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव (Airtel Field Sales Executive, FSE) अथवा एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर (Airtel Distributor) से संपर्क करना होगा।

ध्यान रखें कि सभी क्षेत्र में अलग-अलग एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव और एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं। यह जिस एरिया में होते हैं उसी एरिया में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव और एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करते हैं तो वो आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आपको अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव या एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप गूगल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही Airtel Store Near Me पर भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अब आपको एयरटेल रिटेलर बनने के लिए एक Lapu Sim की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इसकी मदद से ही आप कोई भी एयरटेल से जुड़ा काम कर पाएंगे। यह सिम कैसे प्राप्त करनी है इसके बारे में हम आपको जो प्रक्रिया बता रहे हैं आप उसको फॉलो करके Lapu Sim प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel Lapu SIM कैसे लें?

जब आप एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर या एयरटेल सेल्स एग्जीक्यूटिव से संपर्क करते हैं तो आप उन्हें बताएं कि हमे एयरटेल रिटेलर पॉइंट लेना चाहते हैं या हम Lapu Sim लेना चाहते हैं। इसके बाद वह आपसे आपके मोबाइल नंबर पूछेंगे और इसके बाद आपसे डॉक्यूमेंट मांगेंगे। आप उन्हें वो डॉक्यूमेंट दे दीजिए। इसके बाद आपको एयरटेल रिटेलर पॉइंट दे दिया जाता है।

अब आपको Lapu Sim उपलब्ध करवाई जाती है। इसके साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन Airtel Mitra App में करवाया जाता है। एयरटेल से जुड़े ज्यादातर कार्य जैसे सिम एक्टिवेशन या पोर्ट करना आदि Airtel Mitra App से ही होते हैं। इसलिए यह App और Lapu Sim activate होने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

एयरटेल रिटेलर की कमाई कैसे होती है?

एयरटेल रिटेलर की कमाई कमीशन के आधार पर होती है। एयरटेल रिटेलर को निम्नलिखित कार्यों पर कमीशन मिलता है:

  • सिम एक्टिवेशन: ₹50
  • एयरटेल रिचार्ज: ₹3-6
  • अन्य सिम का पोर्ट-इन: ₹100-200
  • एयरटेल डिवाइस का बिक्री: ₹100-500

इसके अलावा, एयरटेल रिटेलर को अपने क्षेत्र में एयरटेल ग्राहकों को बढ़ाने के लिए भी कमीशन मिलता है।

एयरटेल रिटेलर बनने के फायदे

एयरटेल रिटेलर बनने के कई फायदे हैं, हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदे बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है:

  • स्वयं का व्यवसाय चलाने का मौका: एयरटेल रिटेलर बनने के बाद आप अपना खुद का व्यवसाय चला सकते हैं।
  • अच्छी कमाई: एयरटेल रिटेलर की कमाई अच्छी होती है।
  • स्वतंत्रता: एयरटेल रिटेलर के रूप में, आप अपने समय और काम को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।

एयरटेल रिटेलर बनने के नुकसान

एयरटेल रिटेलर बनने के कुछ नुकसान भी हैं, हम आपको एयरटेल बनने के लिए खास नुकसान बता रहे है जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए यह नुकसान निम्न प्रकार से है:

  • काफी मेहनत: एयरटेल रिटेलर के रूप में, आपको काफी मेहनत करनी पड़ सकती है।
  • स्पर्धा: एयरटेल रिटेलर की दुनिया में काफी प्रतिस्पर्धा है।
  • नुकसान का खतरा: एयरटेल रिटेलर के रूप में, आपके व्यवसाय में नुकसान होने का खतरा भी होता है।

एयरटेल रिटेलर बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों को ध्यान से समझना चाहिए। अगर आप मेहनती और लगनशील हैं, तो आप एयरटेल रिटेलर के रूप में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको Airtel Retailer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

पिछला लेखआर्मी में डॉक्टर कैसे बनें: योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी
अगला लेखBOCW Full Form in Hindi: बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिक
आराध्या सिंह
अराधिका एक उत्साही और प्रेरणादायक करियर काउंसलर हैं। वे हमेशा अपने ग्राहकों को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार रहती हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें