नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको Airtel PUK Code कैसे पता करे इसके बारे में बताने वाले है कई लोग अपने फोन में सिम के पासवर्ड रखते है व बादमे भूल जाते है तो गलत पासवर्ड डालने के कारन उसके फोन में PUK Code माँगने लगता है ऐसे मे लोगो को काफी परेशानी होती है यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता सके.

Airtel PUK Code

अगर आपके फोन में PUK Code की समस्या आ रही है तो उसको आप बहुत ही आसानी से दूर कर सकते है व इस  प्रकार की परेशानी को ठीक करने के कई तरीके है जिससे की आप अपनी सिम को पहले की तरह ठीक कर सकते है और आपको इसके लिए किसी भी प्रकार के पैसे खर्च  करने की भी जरुरत नहीं होती अगर आप एयरटेल यूजर है और Airtel PUK Code प्राप्त करना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है.

Airtel PUK Code कैसे पता करे

PUK Code कैसे पता करते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको यह बता रहे है की आखिर PUK Code होता क्या है और इसके फायदे क्या है तो PUK Code का पूरा नाम personal unblocking key होता है और इसको मोबाइल की सिक्योरिटी के लिए बनाया गया है इसकी मदद से आप अपनी सिम की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते है.

PUK Code तभी माँगा जाता है जब आप अपने फोन में सिम लॉक को on करते है उसके बाद कभी भी  आपका फोन switch off होता है और आप उसको on करते है तो ऐसे में सिम के पिन कोड मांगता है जो की अपने set किये हुए है उसके बाद अगर आप 3 बार गलत पिन कोड डालते है तो इसके बाद आपसे PUK Code माँगा जाता है व 10 बार गलत PUK Code डालने पर वह सिम हमेशा के लिए  बंद हो जाता है.

इसलिए अगर आपके फोन में PUK Code का  ऑप्शन आता है तो उसमे आपको अंदाज से कोड नहीं डालने चाहिए हम आपको इसके लिए तरीके बता रहे है उस तरीके से आपको अपनी सिम के PUK Code प्राप्त करने है व  उसके बाद उस code के माध्यम से अपने सिम को unblock करना है.

Airtel PUK Code देखने का तरीका

अगर आप Airtel PUK Code पता करना चाहते है तो इसका तरीका बहुत ही आसान होता है आप बहुत ही आसानी से इसका पुक कोड पता कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • अगर आपके फोन में पुक कोड पूछ रहा है तो ऐसे में सबसे पहले आपको 121 या 198 पर कस्टमर केयर को फोन करना है.
  • अब आपको कस्टमर केयर से बात करने के विकल्प को चुनना है.
  • जब कस्टमर केयर आपसे बात करते है तो उनको वो सिम नंबर बताये जिसमे puk code मांग रहा है व इसके बाद PUK कोड बताने के लिए कहे.
  • अब  कस्टमर केयर आपसे वेरिफिकेशन के लिए कुछ जानकारी मांगेगा आपको वो जानकारी बता देनी है.
  • अब आपको कस्टमर केयर एक कोड बताएगा उसको आप किसी स्थान पर नॉट कर ले.
  • अब आपको कस्टमर केयर द्वारा बताये गए code आपको फोन में डालने है.

उसके बाद आपका सिम unblock हो जाएगा व  आपको कभी भी puk code से सम्बंधित इस प्रकार की समस्या आती है तो आप इस प्रकार से इसके पुक कोड प्राप्त कर सकते है व अगर आप चाहते है की दुबारा आपको इस प्रकार की परेशानी न हो तो आपको अपने फोन में सिम लॉक को disable कर देना है इससे आपके फोन में दुबारा puk code नहीं पूछेगा और आपको वापिस इस प्रकार की परेशानी भी नहीं होगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Airtel PUK Code कैसे पता करे इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखJADUGAR कैसे बनते हैं Magic करना कैसे सीखे
अगला लेखMKSY : Kanya Sumangala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें