आज हम आपको Airtel के मालिक कौन है व एयरटेल किस देश का मालिक है इसके बारे में बताने वाले  है आज के समय में भारत में सबसे अधिक यूजर के साथ यह भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है व आज इसके कई अलग अलग बेहतरीन फीचर के कारण अधिकांश लोग इसका इस्तमाल करते है पर कई लोगो  को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती.

airtel ke malik kaun hai

अक्सर कई लोग पूछते है की एयरटेल के मालिक कौन है व ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व अगर भारत में आज के समय से सबसे अच्छा नेटवर्क एयरटेल का ही माना जाता है व ये कंपनी अपने यूजर को इंटरनेट की स्पीड भी बेहद ही अच्छी उपलब्ध करवाते है जिसके कारण अधिकांश लोग इस कंपनी को पसंद करते है.

Airtel के मालिक कौन है

जनरल नोर्लेज के लिए आपको बड़ी कंपनी के बारे में जानकारी होनी जरुरी है ये आपके कई अलग अलग जगह पर उपयोगी हो सकती है व एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल है इन्होने इस कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 में की थी व इस कंपनी की स्थापना भी इन्ही के द्वारा की गयी थी.

इस कंपनी की शुरुआत इन्होने ने सबसे पहले दिल्ली में की थी व इसके बाद इसके कस्टमर तेजी से बढ़ने लग गए थे इसी के साथ एयरटेल भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गयी जिसके पास 20 लाख से भी अधिक कस्टमर थे.

कई लोग सोचते है की ये एक माध्यम परिवार के व्यक्ति थे पर ऐसा कुछ नहीं था ये राजनेता के परिवार से था व इनके पिताजी एक राजनेता थे इनके पिता का नाम सत पाल मित्तल था जो की राज्य सभा के एक जाने माने नेता थे व इन्होने राजनीती से अलग होकर बिजनेस के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की सोची इसी के चलते इन्होने मात्र 20 हजार से अपना खुद का एक बिजनेस शुरू किया व देखते ही देखते ये एक बहुत बड़े बिजनेसमैन बन गए.

1980 के दशक में इन्होने देश और विदेशो में जाकर कई अलग अलग प्रकार के क्षेत्रों में अपना बिजनेस शुरू करने की कोशिश की पर इनको दूरसंचार में ही बेहतरीन भविष्य दिखाई दिया इसी के चलते इन्होने इस कंपनी की शुरुआत की थी.

एयरटेल किस देश की कंपनी है

अक्सर लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते रहते है की आखिर ये कंपनी किस देश की है तो हम बता दे की एयरटेल भारत की कंपनी है व इस कंपनी पर हाल में सुनील भारती मित्तल का मालिकाना हक़ है इस कंपनी का मुख्यालय भारत के दिल्ली शहर में स्थित है.

यह कंपनी हाल में अपनी कुछ विशेष सेवाएं सिर्फ भारत में प्रदान कर रही है पर यह कंपनी 17 अलग अलग देशो में भी अपना कारोबार कर रही है व यह कंपनी हाल में दूरसंचार के आलावा सेटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी, ब्राडबैंड व बैंकिंग आदि के क्षेत्र में भी अपना व्यवसाय कर रही है.

एयरटेल की स्थापना कब हुई

एयरटेल कंपनी की स्थापना दिल्ली में 7 जुलाई 1994 में सुनील भारती जी के द्वारा की गयी थी जो की अग्रवाल परिवार से थे शुरुआत में ये कंपनी बहुत छोटी कंपनी थी व इस कारण से ये सिर्फ दिल्ली में ही अपने सेवाएं देती थी पर  देखते ही देखते इसके कस्टमर की सख्यां मात्र एक साल में 20 लाख से अधिक हो गयी थी इसके बाद इस कंपनी की  सफलता को देखते हुई इस कंपनी ने पुरे भारत में अपना कारोबार शुरू कर दिया था.

एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

जैसे की हमने आपको बताया सुनील भारती मित्तल के पिता एक राजनेता थे पर ये राजनीती में ना जाकर खुद का विजनेस शुरू करना चाहते थे व एक बिजनेसमैन बनना चाहते थे इसके चलते ये मात्र 20000 रूपए लेकर बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ गए व इसके बाद इन्होने देश व विशेष में कई अलग अलग प्रकार के बिजनेस शुरू करने की कोशिश की पर इनको दूरसंचार में ही अधिक सफलता दिखाई दी.

इसी के चलते इन्होने अपनी पहली कंपनी भी दिल्ली में शुरू की थी व इसके बाद इनकी बेहतरीन सेवाओं के कारण इनके कस्टमर की सख्या तेजी से बढ़ती चली गयी व धीरे धीरे इस कंपनी का नेटवर्क पुरे भारत में फ़ैल गया था व इसके बाद इन्होने कुछ अन्य प्रोडक्ट जैसे डिश टीवी, टेलीविजन आदि प्रोडक्ट बनाने भी शुरू किये व धीरे धीरे इनका व्यापार विदेशो में भी फैलने लग गया था.

हाल में ये कंपनी भारत के आलावा अन्य 18 देशो में अपना व्यापार कर रही है व जिओ के भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है भारत में सबसे दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे अधिक कस्टमर जिओ के पास है इसके बाद दूसरे नंबर पर एयरटेल कंपनी है जिसके पास सबसे अधिक कस्टमर है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Airtel के मालिक कौन है व एयरटेल किस देश का मालिक है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एयरटेल के बारे में बताई गयी ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे  कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखHandsome कैसे बने व हैंडसम दिखने के बेहद आसान तरीके
अगला लेखTBH Full Form in Hindi : TBH क्या होता है हिंदी में जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें