नमस्कार मित्रो आज हम आपको एयरटेल के नंबर कैसे  पता करते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप एयरटेल यूजर है और आपको अपनी सिम के नंबर पता नहीं है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी  वाली है क्युकी हम आपको जो तरीका बताने वाले है उससे आप बहुत ही आसानी से अपनी एयरटेल सिम के नंबर पता कर सकते है.

airtel ka number kaise nikale

अक्सर बहुत से लोगो को अपनी सिम के नंबर के बारे में पता नहीं होता की वो जिस सिम का इस्तमाल करते है उसके नंबर क्या है अक्सर इस प्रकार की समस्या बुजुर्ग व्यक्तियों को अधिक रहती है व इस वजह से कभी भी रिचार्ज आदि करने पर या किसी को अपने नंबर देने हो तो ऐसी स्थिति में लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप अपनी एयरटेल की सिम के नंबर कुछ ही पल में प्राप्त कर सकते है.

एयरटेल सिम के नंबर कैसे पता करें

आप कई तरीके से अपनी एयरटेल सिम के नंबर पता कर सकते है हम आपको कई तरीको के बारे में बताने वाले है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर पता कर पाएंगे इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करना होगा तभी आप अपने नंबर पता कर सकते है.

सबसे पहले हम आपको USSD के माध्यम से अपने नंबर कैसे पता करते है इसके बारे में बता रहे है इस तरीके से आप USSD का इस्तमाल कर बहुत ही आसानी से अपनी एयरटेल सिम के नंबर प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए आपको इन USSD Code का इस्तमाल करना होता है जिससे की आप अपने नंबर पता कर पाएंगे.

  • *282#
  • *121*1#
  • *121*9#
  • *1#
  • *121*51#

इन USSD को अपने डायलपैड पर डायल करना है इसके बाद आपको एक पॉपअप दिखाई देगा उसमे आपको आपके नंबर दिखाई देंगे इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर प्राप्त कर सकते है व इसके साथ ही रिचार्ज आदि की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे.

दूसरे नंबर पर कॉल करके

अगर आपके फोन में बैलेंस है और आपको अपने नंबर पता नहीं है तो ऐसे में यह सबसे आसान तरीका है जिससे की आप अपने नबर पता कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी मित्र को या घर के दूसरे फोन पर फोन करना है इसके बाद आपके नंबर दूसरे फोन पर दिखाई देंगे वहां से आप अपने नंबर पता कर सकते है अक्सर अधिकांश लोग अपने नंबर पता करने के लिए इसी तरीके का इस्तमाल  करते है.

कस्टमर केयर को फोन करके नंबर पता करना

अगर आप चाहे तो कस्टमर केयर के नंबर पर फोन करके भी अपने नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको कस्टमर केयर के नंबर पर फोन करना होता है व अगर आप इस तरीके से अपने नंबर पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न तरीके को फॉलो करना होगा तभी आप अपने नंबर पता कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको जिस सिम का नंबर पता करना है उस सिम से 198 या 121 पर कॉल करना है.
  • अब आपको mobile service के लिए 1 प्रेस करना है.
  • अब आपको आपका मोबाइल नंबर, बैलेंस आदि से जुडी पूरी जानकारी बतायी जायेगी.

इस प्रकार से भी आप अपने नंबर पता कर सकते है अगर इस तरीके से नंबर नहीं बता रहे तो आप कस्टमर केयर से बात करने वाले बटन को प्रेस करे व इसके बाद कस्टमर केयर से अपने नंबर पूछे कस्टमर केयर आपको आपके नंबर बता देगा उसको आप कही पर भी नॉट कर ले ताकि बार बार आपको इस प्रोसेस को फॉलो न करना पड़े.

Airtel Thank App के द्वारा नंबर प्राप्त करना

अगर आप चाहे तो अपने फोन में एयरटेल का Airtel Thank App का इस्तमाल करके भी अपने नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करना होता है तभी आप अपने नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको इस तरीके को फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में Airtel Thank App को डाउनलोड कर ले.
  • अब आप इसमें ऊपर बताये गए तरीके से अपने नंबर प्राप्त कर के इसमें रजिस्ट्रेशन कर ले.
  • अब आपको जब भी नंबर देखने हो तब आप इस app को खोले उसके बाद आपको इस app में नंबर दिखाए जायेगे.

यह एक बहुत ही अच्छा app है जो की एयरटेल कंपनी के द्वारा लांच किया गया है व इस app के  माध्यम से आप  बहुत ही आसानी से कभी भी किसी भी वक्त अपने एयरटेल सिम के नंबर प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस  आर्टिकल में हमने आपको एयरटेल नंबर कैसे पता करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Call Recording कैसे करे बहुत ही आसान तरीके से
अगला लेखBusiness Loan कैसे लेते है { दस्तावेज, Interest Rate, Charges }
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें