नमस्कार मित्रो आज हम आपको Airtel Internet Balance Check कैसे करें इसके बारे में बता रहे है अगर आप एयरटेल यूजर है तो आपको पता होना बहुत ही जरुरी है की इसमें आप अपने इन्टरनेट का बैलेंस कैसे देख सकते है वैसे तो कई फोन में इन्टरनेट बैलेंस देखने का फीचर पहले से होता है पर कई फोन में यह फीचर न होने के कारण उन्हें इन्टरनेट बैलेंस देखने में काफी परेशानी होती है.

Airtel Internet Balance Check

अक्सर लोगो की शिकायत होती हैं की हम अपने एयरटेल सिम का Airtel Internet Balance Check, Airtel offers, Main Balance check कैसे करे तो ये सभी काम आप USSD की मदद से कर सकते हैं क्युकी अन्य हर कंपनी द्वारा अपने  अलग अलग USSD code जारी किये हैं जिससे की यूजर अपनी आवश्यक जानकारी USSD की मदद से कभी भी कही भी प्राप्त कर सके एयरटेल ने भी अन्य सभी कंपनी की तरह अपने कई सारे अलग अलग USSD जारी किये हैं जिसकी मदद से एयरटेल यूजर अपनी आवश्यक जानकारी अपने फोन पर आसानी से देख सके.

Airtel Internet Balance Check कैसे करें

एयरटेल यूजर कई अलग अलग तरीके से अपने फोन में इन्टरनेट का बैलेंस चेक कर सकते है एयरटेल में कई ऐसे तरीके है जिससे आप अपने फोन के डाटा प्लान और इन्टरनेट आदि से जुडी जानकारी को प्राप्त कर सकते है हम आपको USSD, SMS एवं Miss Call से अपने एयरटेल नंबर का डाटा पैक कैसे देखना है इसके बारे में बताने वाले है आप इस तरीके को अपनाकर मात्र एक मिनिट में अपने mobile के इन्टरनेट बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अगर आपके पास एंड्राइड या कीपैड किसी ही प्रकार का mobile है तो यह तरीका सभी प्रकार mobile में इन्टरनेट बैलेंस चेक करने के लिए आप इस्तमाल कर सकते है हम आपको आज डाटा बैलेंस देखने के साथ ही अन्य कई अलग अलग तरह के कोड भी बतायेगे जिससे आप एयरटेल में कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Airtel Me Mb Kaise Dekhe

आप अपने एयरटेल में USSD द्वारा इन्टरनेट की MB देखना चाहते है तो इसके लिए हम आपको सभी अलग अलग प्रकार के USSD बता रहे है जिससे आप 2G, 3G, 4G का डाटा पैक चेक कर सकते है एवं  अगर आपको डाटा पैक देखने में परेशानी हो रही है तो ऐसे में हम आपको एयरटेल कस्टमर के नंबर और एयरटेल शिकायत नंबर भी बता रहे है जिसकी मदद से आप एयरटेल से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

Details USSD
Customer Care Number (All State) 121
Airtel Complaint Number (All State) 198
Main Balance Check *123#
2G Internet Balance Check *123*10# or *123*21#
3G Data Internet Balance *123*11# *123*197# और *123*08#
4G Balance Check *121*8#
Airtel Night Data Balance Check *123*197#
Local SMS Balance *123*2# और *555#
My Airtel Offers *121#

ये सभी code आपके कस्टमर केयर से बात करने व शिकायत दर्ज करने व 2G, 3G, 4G data balance check करने व एयरटेल ऑफर देखने और SMS बैलेंस देखने के लिए हैं आपको निम्न में से जो भी जानकारी चाहिए आप उसका USSD Code डायल करके अपने एयरटेल में उससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको सिर्फ अपने mobile में डायल पेड ओपन करना है और उसमे यह नंबर डालने है बादमे इससे जुडी सभी जानकारी आपके सामने दिखाई देगी

Airtel Net Balance कैसे देखे

कई लोगो को केवल अपने mobile में एयरटेल का डाटा प्लान ही देखना होता है तो इसके लिए भी आप अलग अलग तरह के USSD का इस्तमाल कर सकते है और इसकी मदद से अपने mobile में 2G, 3G, 4G का डाटा चेक कर सकते है अगर आपको किसी भी तरह का इन्टरनेट प्लान चेक करना है या बकाया इन्टरनेट चेक करना है तो इसके लिए आप निचे बताये गये कोड का इस्तमाल करें.

Details USSD
Internet Balance Check *121*2#
2G internet Balance Check *123*10# और *123*21#
3G internet Balance Check *123*197# और *129*08#
4G internet Balance Check *123*19# और *123*191#

यह सभी कोड इन्टनेट पैक से जुड़े है जो लोग इन्टरनेट यूजर है उनके लिए यह USSD काफी उपयोगी साबित हो सकते है इसकी मदद से आप अपने mobile में इन्टरनेट पैक से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर पायेगे.

Airtel की अन्य जानकारी के USSD Code

एयरटेल में हेलो ट्यून, स्पेशल ऑफर, मिस कॉल अलर्ट इस तरह की अलग अलग सुविधाए भी यूजर को उपलब्ध करवाई जाती है अगर आप इससे जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको जो USSD कोड बता रहे है आप उन्हें फॉलो कर सकते है और इसकी मदद से आप मनचाही जानकारी को चुटकियो में प्राप्त कर सकते है.

Details USSD
Airtel Activation 3G USSD Code SMS 3G To 121
Airtel Special Offers *222#
Hello Tune *678#
Miss Call Alert *888#
Own Airtel Sim Number *282# और *121*9#
Local & National SMS Packs *777#

यह कोड स्पेशल ऑफर और एरेल से जुडी अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तमाल किये जाते है अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप निम्न Code का इस्तमाल करके उससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Airtel Postpaid Balance कैसे देखे

अगर आप पोस्टपेड एयरटेल सिम का इस्तमाल करते है तो इसके लिए यह कॉड काफी फायदेमंद साबित हो सकते है इसमें हम आपको पोस्टपेड एयरटेल से जुड़े सभी अलग अलग प्रकार के बैलेंस देखने के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपने एयरटेल पोस्टपेड का बैलेंस चेक कर साकते है एवं आप अपने लास्ट 3 पेमेंट को भी चेक कर साकते है.

Details USSD
2G/3G Balance Check Send SMS DATA USE to 121
Current Bill Plan Send SMS BP to 121
Unbilled Amount Send SMS UNB to 121
Last 3 Payment Details Send SMS PAY to 121
Outstanding Amount Send SMS OT to 121
Airtel Bill Summary Send SMS BILL to 121

यह सभी कोड पोस्टपेड यूजर के लिए है व इन कॉड की मदद से आप इन्टरनेट बैलेंस, करेंट बिल, बकाया बिल, लास्ट 3 पेमेंट और एयरटेल बिल समरी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर साकते है इसके लिए आपको ऊपर बताये SMS को टाइप करके साथ में दिए गए नम्बर पर भेजना होता है इसके बाद आपको SMS द्वारा उससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Airtel Internet Balance Check Number

एयरटेल के कुछ कॉड ऐसे है जो हर व्यक्ति के लिए काफी उपयोगी साबित होते है जैसे की एयरटेल लोन, mobile नंबर देखना, कॉलर ट्यून, कोई भी सर्विस शुरू करना या बंद करना इस तरह की हर एक जानकारी के लिए आप निचे दिए गये USSD कोड को इस्तमाल कर सकते है और उससे सम्बंधित जानकारी अपने mobile में चेक कर सकते है.

Details USSD
Airtel Loan लेने के USSD *141*10#
Mobile Number Check *282#, & *121*9#
Caller Tune 5432111888
Start Service *121*4#
Stop Service *121*5#
Airtel Live Service 543212
Last 5 Transaction  *121*7#

यह कोड आप किसी भी तरह के mobile में इस्तमाल कर सकते है जैसे की एंड्राइड mobile, कीपैड mobile आदि में यह कॉड इस्तमाल करके आप अपनी मनचाही जानकारी प्राप्त कर पायेगे एवं इसमें हमने आपको लास्ट 5 Transaction देखने के भी कॉड बताये है अगर आपको अपने लास्ट 5 Transaction देखने है तो आप उसके USSD इस्तमाल कर सकते है.

Airtel Net Balance चेक करने की प्रोसेस

आप अपने एयरटेल सिम में इन्टरनेट पैक चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी प्रोसेस के बारे में पता होना बेहद ही जरुरी है हम आपको इसकी पूरी प्रोसेस बता रहे है जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने एयरटेल में डाटा पैक चेक कर पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने एयरटेल सिम में *121# डायल कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा उसमे आपको कई विकल्प मिलेगे उसमे से आपको 0 Next को सेलेक्ट करना है.
  • अब आपके सामने नया पॉपअप आएगा उसमे आपको 2 नंबर पर डाटा का विकल्प मिलेगा इसमें आप 2 सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आपके फोन की स्क्रीन पर आपके एयरटेल डाटा पैक की पूरी जानकारी आ जाएगी.

इस तरह से आप बेहद ही आसान तरीके से चुटकियो में अपने एयरटेल सिम में डाटा पैक की जानकारी प्राप्त कर सकते है व आपका प्रतिदिन डाटा कितना बचा है एवं आपके डाटा की वैधता कितनी है यह सभी जानकारी आपको इसमें प्राप्त हो जाती है.

Note – एक बात ध्यान रखे की डाटा चेक करने का नंबर बदलकर 2 की जगह दूसरा भी कोई हो सकता है ऐसे में आपको नम्बर पर ध्यान न देकर डाटा वाले विकल्प पर ध्यान देना है व डाटा वाले विकल्प को ही चुनना है तभी आप अपने एयरटेल में डाटा चेक कर पायेगे.

Airtel Thanks App से डाटा चेक करना

एयरटेल का ऑफिसियल एप्लीकेशन भी लांच किया हुआ है जिसका नाम Airtel Thanks App है इसकी मदद से  भी आप आसानी से अपने mobile में डाटा पैक चेक कर सकते है अगर आपको Airtel Thanks App का इस्तमाल करके एयरटेल डाटा पैक की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप यह प्रोसेस अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर Airtel Thanks App इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आप इसे ओपन कर ले और इसमें अपने mobile नंबर डालकर send OTP पर क्लिक करें.
  • अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले इसके बाद आप इसमें लॉग इन हो जायेगे.
  • जैसे ही आप इसमें लॉग इन होगे तो इसके बाद आपको स्क्रीन पर ऊपर की तरफ आपके mobile का डाटा और बैलेंस आदि से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देगी.

इस तरह से आप Airtel Thanks App का इस्तमाल करके भी अपने mobile में डाटा पैक की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके अलावा Airtel Thanks App आपको mobile रिचार्ज करने का भी फीचर द्देता है अगर आप अपने एयरटेल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते है तो भी आप इस एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है.

Airtel Thanks App से रिचार्ज कैसे करें

आप Airtel Thanks App की मदद से अपने mobile का रिचार्ज भी करना चाहे तो बहुत ही आसानी से रिचार्ज कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बताने वाले है आपको उसे फॉलो करना होगा इसकी मदद से आप आसानी से अपने एयरटेल सिम में रिचार्ज  कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने mobile में Airtel Thanks App को इनस्टॉल करके ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें अपने mobile नंबर डालने है और इस नंबर जो OTP आएगा उसे आप यहाँ पर डाल दे.
  • अब आपके सामने Recharge का एक विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको Mobile Recharge, DTH Recharge और Datacard Recharge का विकल्प मिलेगा आपको इसमें Mobile Recharge पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपने mobile नंबर डालने के लिए कहा जायेगा वहां आप mobile नंबर डाले और जितना बैलेंस करना है उतना अमाउंट डाले.
  • अगर आपको बैलेंस पैक की जानकारी नहीं है तो आपको All Pack का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी उसमे आपको सभी रिचार्ज और प्लान की जानकारी दिखाई देगी आप उसमे से कोई एक प्लान सेलेक्ट कर ले.
  • बादमे आपको पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से रिचार्ज कर ले.

जैसे ही आप पेमेंट कर देंगे तो इसके बाद रिचार्ज की प्रोसेस पूरी हो जाएगी और आपके mobile में रिचार्ज आ जायेगा व बादमे आप अपने mobile का मनचाहे तरीके से इस्तमाल कर पायेगे इसके अलावा आप same प्रोसेस फोन पे, गूगल पे और paytm में भी अपना सकते है और इससे रिचार्ज कर सकते है.

Airtel Helpline Number क्या है

अगर किसी एयरटेल कस्टमर को एयरटेल से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो इसके समाधान के लिए एयरटेल ने कस्टमर केयर के नंबर जारी किये है जिसके द्वारा कोई भी ग्राहक किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कस्टमर केयर से संपर्क कर सकता है और कस्टमर केयर से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है इसके लिए आपको अपने फोन में 121 नंबर डायल करने है और इसके बाद आप इन नंबर से कस्टमर केयर से बात कर पायेगे.

जब आप कस्टमर केयर से बात करते है तो इसके बाद आपको क्या जानकारी चाहिए एवं आपको क्या समस्या आ रही है इसके बारे में विस्तृत रूप से एयरटेल ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बताये तभी वो आपकी समस्या का सही समाधान बता पायेगे और आपकी परेशानी को हल कर पायेगे.

Airtel शिकायत कैसे दर्ज करे

एयरटेल या अन्य किसी भी कंपनी की आप सिम इस्तमाल करते है और इसमें आपको कोई परेशानी या समस्या हो तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको कस्टमर केयर के नंबर पर संपर्क करना होता है आप एयरटेल में शिकायत दर्ज करने के लिए 198 नंबर डायल कर सकते है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या के बारे में बताये और अपनी समस्या की रिपोर्ट दर्ज करावा ले इस तरह से आप एयरटेल से जुडी किसी ही समस्या की शिकायत घर बैठे कर पायेगे

Airtel Internet Balance FAQ

एयरटेल 4G डाटा कैसे चेक करें?

आप अपने mobile में 4G डाटा चेक करने के लिए *123*19# और *123*191# नंबर डायल कर सकते है इसके बाद डाटा प्लान की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी इस तरह से आप अपने फोन में 4G डाटा चेक कर सकते है.

एयरटेल का इंटरनेट कैसे चेक करें?

एयरटेल में इन्टरनेट चेक करना काफी आसान होता है आप SMS और USSD द्वारा बेहद ही आसानी से अपने फोन में इन्टरनेट चेक कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को अपना सकते है व इसकी मदद से अपने एयरटेल में नेट चेक कर सकते है.

एयरटेल का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

आप अपने एयरटेल का बैलेंस देखना चाहते है तो इसके लिए आप *121*2# नंबर डायल कर सकते है जब आप यह नंबर अपने फोन में डायल करेगे तो इसके बाद एयरटेल बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी आपके mobile की स्क्रीन पर दिखाई देगी.

Airtel Me Mb Kaise Dekhe?

एयरटेल में किसी भी डाटा पैक 2G, 3G, 4G की MB बेहद ही आसानी से देख सकते है इसके लिए हमने आपको आर्टिकल में जो [प्रक्रिया बताई है आप उसे अपना सकते है और इसकी मदद से अपने एयरटेल में आसानी से इन्टरनेट बैलेंस चेक कर सकते है.

एयरटेल डाटा चेक करने वाला ऐप?

आप अपने एयरटेल का डाटा बैलेंस एप्लीकेशन की मदद से भी चेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने mobile में Airtel Thanks App इनस्टॉल करना होता है व इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने फोन के डाटा पैक को चेक कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है आप उसे देख सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Airtel Internet Balance Check कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको एयरटेल बैलेंस चेक करने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखVivo के मालिक का नाम क्या है व वीवो किस देश की कंपनी है
अगला लेखX Ka Matlab Kya Hota Hai : X शब्द का अर्थ क्या होता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें