नमस्कार मित्रो आज हम आपको AIIMS Full Form के बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार आपने AIIMS के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर AIIMS का पूरा नाम क्या होता है या AIIMS किसे कहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको AIIMS से जुडी बेहद ही खास और महत्वपूर्ण  जानकारी देने वाले है जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

AIIMS Full Form

हाल में भारत के कई अलग अलग शहरो में AIIMS की स्थापना की गयी है एवं कई शहरों में यह संस्थान अपनी बेहतरीन सेवायें दे रही है ऐसे में कई लोग इस संस्थान के ऊपर काफी ज्यादा विश्वास करते है यह एक मेडिकल संस्थान है जो अस्पताल से जुडी सुविधाएँ उपलब्ध करवाता है एवं आज देश के कई बड़े बड़े शहरों में AIIMS हॉस्पिटल की स्थावान की हुई है जहां पर कोई भी बीमार व्यक्ति बहुत ही कम खर्चे में अपना इलाज करवा सकता है अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो AIIMS Full Form आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

AIIMS Full Form

AIIMS एक मेडिकल एवं हॉस्पिटल है जिसका मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में सहित है एवं इसकी स्थापना सन् 1956 में की गयी थी इसके बाद से ही यह संस्था स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्र में अपना अहम् योगदान दे रहा है एवं इस संस्थान में इलाज के साथ साथ मेडिकल विभाग की उच्च स्तरीय शिक्षा भी प्रदान करती है ताकि देश को अच्छे योग्य चिकित्सक उपलब्ध करवाए जा सके AIIMS से जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

AIIMS Full Form – All India Institute of Medical Sciences

हिंदी में AIIMS को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कहा जाता है एवं शुरुआत में इसकी स्थापना कोलकाता में होने वाली थी पर बादमे कोलकाता में होने वाली थी परन्तु बिधान चंद्र रॉय के मन में इसे दिल्ली में स्थापित करने का विचार आया इसके बाद इसकी स्थापना दिल्ली में की गयी हाल में दिल्ली के साथ अन्य कई बड़े बड़े शहरों में AIIMS के अस्पताल स्थित है.

AIIMS  क्या है

AIIMS का अर्थ अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है जो की भारत का सबसे पहला AIIMS सस्थान है यह एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल एवं परिवान कल्याण विभाग के अंतर्गत काम करता है व AIIMS को सन् 1956 को स्थापित किया गया था व शुरुआत में इसे कोलकाता में स्थापित करना चाहते थे पर बिधान चंद्र रॉय के मना करने के बाद इसे कोलकाता की जगह ओर दिल्ली में स्थापित किया गया.

अखिल भारतीय आयुर्वेदिक सस्थान देश का हाई लेवल मेडिकल कॉलेज है व इसे पुरे विश्व में मेडिकल क्षेत्र के एजुकेशन से जुड़ा होता है व इस कॉलेज में विधार्थियो को Best Medical Course के साथ ही Best Medical Tritment के बारे में पढ़ाया जाता है व AIIMS स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन आता है इस वजह से इसका काम काज और देखरेख भी इसी के द्वारा की जाती है व AIIMS का खुद का भी एक चिकित्सा संस्थान है जहां पर विधार्थियो को एमबीबीएस से जुडी शिक्षा प्रदान की जाती है.

AIIMS के मुख्य कार्य

AIIMS के कई तरह के मुख्य कार्य होते है इनके सभी कार्य के बारे में बताना काफी मुश्किल है पर हम आपको इससे जुड़े कुछ कार्य के बारे में बता रहे है जो की इन्हे करने होते है व यह निम्न प्रकार से है.

  • AIIMS का मुख्य काम चिकित्सा से जुड़े क्षेत्र में बेहतरीन शिक्षा प्रदान करना है.
  • AIIMS हमेशा कोशिश करता है की वो देश को एक से बढ़कर एक बेहतरीन डॉक्टर दे.
  • AIIMS का अगला मुख्य काम होता है अपने मरीजों को सबसे अच्छा इलाज देना.
  • जो भी व्यक्ति गंभीर रोग से ग्रसित होता है उसे AIIMS भेजा जाता है क्युकी यहां पर उन्हें बेहतरीन इलाज मिल सकता है.
  • NEET उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को AIIMS में एमबीबीएस जैसे कोर्स की पढाई करवाई जाती है.

इस तरह से इनके कई कार्य होते है व सबसे आसान भाषा में बात करे तो इनका पहला कार्य है छात्रों को डॉक्टर बनने की शिक्षा प्रदान करना और दूसरा काम है रोगियों का इलाज करना यह दोनों इनके सबसे महत्वपूर्ण कार्य होते है.

भारत में कितने AIIMS है

जैसा की आप जानते है की AIIMS का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है इसके साथ ही 15 अन्य अलग अलग शहरों में भी AIIMS की स्थापना की गयी है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए ऐसे में हम आपको उन सभी शहरों के नाम बता रहे है जहां परा AIIMS की स्थापना की गयी है यह सभी शहर निम्न प्रकार से है.

  • AIIMS – New Delhiold
  • AIIMS – Raebareli
  • AIIMS – Patna Bihar
  • AIIMS – Bhatinda Panjab
  • AIIMS – Jodhpur Rajasthan
  • AIIMS – Nagpur Maharastra
  • AIIMS – Bibinagar Telangana
  • AIIMS – Raipur Chhattisgarh
  • AIIMS – Bhubaneswar Odisha
  • AIIMS – Deoghar Jharkhand
  • AIIMS – Kalyani West Bengal
  • AIIMS – Rishikesh Uttarakhand
  • AIIMS – Bhopal Madhya Pradesh
  • AIIMS – Gorakhpur Uttar pradesh
  • AIIMS – mangalagiri Andhra Pradesh

निम्न अलग अलग शहरों में AIIMS के अस्पताल स्थित है एवं भारत का सबसे बड़ा AIIMS अस्पताल दिल्ली में स्थित है इन अस्पतालों में सभी प्रकार की बिमारियों का इलाज किया जाता है एवं यह अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओ से युक्त होते है ताकि किसी भी बीमारी की सटीक तरीके से जाँच की जा सके और उसका आसानी से इलाज किया जा सके.

AIIMS में प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप AIIMS में मेडिकल या चिकित्सकीय शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना अनिवार्य है इसके बाद ही आप AIIMS की पढाई कर सकते है ऐसे में हम आपको कुछ खास योग्यता के बारे में बता रहे है जिसेक बारे में आपको पता होना आवश्यक है.

  • AIIMS में पढाई करने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण करनी होगी.
  • डॉक्टर की पढाई करने के लिए आपके बाहरवी में PCM (फिजिक्स केमिस्ट्री मेथ्स) सब्जेक्ट लेना अनिवार्य है.
  • अगर आप जनरल या ओबीसी केटेगरी से है तो आपके बाहरवी में न्यूनतम 50% अंक होने आवश्यक है
  • अगर आप एससी एसटी कैटेगिरी से है तो आपके न्यूनतम 45$ अंक होने अनिवार्य है.
  • डॉक्टर बनने के लिए आपकी अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होनी आवश्यक है एवं बाहरवी में आपके अच्छे अंक होने चाहिए.
  • AIIMS में पढाई करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष तक होनी आवश्यक है.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप AIIMS में आवेदन करने योग्य माने अज्येगे और आप इसमें डॉक्टर की पढाई के लिए एडमिशन ले सकते है एवं इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए आप AIIMS की अधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है.

AIIMS में एडमिशन कैसे ले

अगर आप AIIMS में एडमिशन लेना चाहते है तो इसमें एडमिशन लेने की प्रोसेस को काफी ज्यादा आसान रखा गया है जिसे पूरा करने के बाद आप AIIMS  में एडमिशन ले सकते है इसेक लिए सबसे पहले तो आपको NEET के आवेदन फॉर्म जारी होने पर इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसके आवेदन फॉर्म जारी होने की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, इन्टरनेट, रोजगार समाचार आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है एवं जब भी इसके जारी होते है तो आपको उसमे आवेदन करना होगा.

NEET में आप बाहरवी उतीर्ण करने के बाद आवेदन कर सकते है एवं जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद NEET का एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसमे सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है इसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए अगर आप NEET के एग्जाम को अच्छे अंको के साथ क्लियर कर लेते है तो इसके बाद एक मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट में सभी कैंडिडेट को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है इसी रैंक के आधार पर किसी भी कैंडिडेट का AIIMS में पढाई के लिए चयन किया जाता है.

अगर आपने NEET में अच्छे अंक आते है तो इसके बाद आपको आसानी से AIIMS में अदामिषा मिल जाता है जहां से आप डॉक्टर की पढाई शुरू कर सकते है एवं डॉक्टर के रूप में आप अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है इस प्रकार से AIIMS में एडमिशन प्राप्त करना काफी आसान होता है इसके लिए आपको पढाई पर ज्यादा फोकस करना होता है तभी आपको AIIMS में एडमिशन मिल सकता है.

NEET क्या है

अगर आप NEET करना चाहते है तो इससे पहले आपको NEET के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी पता होनी आवश्यक है तभी आप NEET में सफलता प्राप्त कर सकते है, NEET एक एंट्रेंस एग्जाम होता है ओ मेडिकल के क्षेत्र से जुडी पढाई के लिए आयोजित किया जाता है इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है एवं डॉक्टर बनने के लिए जितने भी कोर्स होते है उन सभी कोर्स के लिए आपको NEET के बाद ही एडमिशन दिया जाता है इसलिए डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको NEET क्लियर करना होता है.

NEET में आपको 720 अंको का प्रश्न पत्र दिया जाता है एवं इसमें आपको कुल 180 प्रश्न दिए जाते है इस पेपर को हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है इस दौरान आपको यह पेपर पूरा करना होता है एवं इसमें आपको मुख्यत भौतिक विज्ञान,  रसायन विज्ञान, जिव विज्ञान आदि सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाते है इस पेपर में आप जितने अच्छे अंक प्राप्त होगे उतनी ही अच्छी कॉलेज में आपको एडमिशन मिलेगा इसलिए इस परीक्षा में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए.

AIIMS में पढाई करने की फीस

अगर आप AIIMS में पढाई करना चाहते है तो इसमें आपको अन्य कॉलेज की तुलना में काफी ज्यादा कम फीस देनी होती है एवं इसमें आप NEET के बाद ही एडमिशन प्राप्त कर सकते है इसमें एडमिशन मिलने के बाद आपको करीब 5,850/- रूपए की फीस 5 वर्षो तक के लिए देनी होती है जो की अन्य कॉलेज की तुलना में काफी ज्यादा कम होती है इसलिए अगर कोई गरीब या माध्यम परिवार का विधार्थी है जो अपने जीवन में डॉक्टर बनना चाहता है वो AIIMS में एडमिशन लेकर बहुत ही कम फीस में डॉक्टर की पढाई पूरी कर सकता है.

डॉक्टर की पढाई कितने वर्षो की होगी

अगर आप डॉक्टर बनने का सपना देख रहे है तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की आखिर इसकी पढाई कितने वर्षो की होती है तो हम आपको बता दे की इसमें आपको कुल 5 वर्षो तक पढाई करनी होती है इसमें से 4 वर्ष तक तो आपको इसका कोर्स करवाया जाता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 1 वर्ष की ईन्टर्नशिप पूरी करनी होती है इस प्रकार से आप कुल 5 वर्ष तक पढाई पूरी करने के बाद एक डॉक्टर बन जाते है.

AIIMS में डॉक्टर का वेतन कितना होता है

AIIMS में सभी डॉक्टर की उनकी पोस्ट के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है सामान्यत इन्हें 10 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक का वार्षिक वेतन दिया जाता है एवं इनका वेतन समय और अनुभव के आधार पर बढ़ता रहता है इनके वेतन की विस्तृत जानकारी आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने आपको AIIMS Full Form के बारे में जानकारी दी है और के कार्य आदि के बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखLadki Se Kaise Baat Kare – सिर्फ 2 मिनिट में खुबसूरत लडकियां हो जाएगी पागल
अगला लेखBillionaire Kaise Bane – मात्र 5 मिनिट में Billionaire बनने के लिए क्या करें?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें