नमस्कार मित्रो आज हम आपको AICTE Full Form क्या होता है व AICTE  क्या है व इसके कार्य क्या क्या होते है एवं इसकी स्थापना कब व किसलिए की गयी थी इन सब के बारे में बताने बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

AICTE Full Form

अक्सर हम AICTE के बारे में कई बार सुनते है पर इस शब्द के बारे में अधिकांश लोगो को जानकारी नहीं होती की यह क्या है व AICTE Full Form क्या होता है तो आपको जनरल नॉर्लेज के लिए इस प्रकार के शब्दों के बारे में जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है ताकि यह भविष्य में आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सके.

AICTE Full Form in Hindi

AICTE क्या होता है व इसके कार्य क्या होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके  बारे में बता देते है.

AICTE Full Form – All India Council for Technical Education

हिंदी में इसको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद भी कहा जाता है व हाल में इसका मुख्यालय भारत के दिल्ली स्थित है व हाल ही में इसका एक नया कार्यालय हैदराबाद में भी बनाया गया है.

AICTE क्या है

यह भारत की तकनिकी संस्थाओ, नए पढ़यक्रम एवं तकनीकी संस्थाओ में प्रवेश होती फेरबदल करने के लिए अनुमोदित करने का कार्य करती है इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है व इसके साथ ही इसके क्षेत्रीय कार्यालय कानपुर, मुम्बई, कोलकाता, चैन्नई, चंडीगढ़, भोपाल और बंगलौर आदि 7 शहरों में स्थित है इसका हाल ही में एक नया क्षेत्रीय कार्यालय हैदराबाद में बनाया गया है जिसको मिलकर हाल में इसके 8 क्षेत्रीय कार्यालय है.

AICTE की स्थापना 1945 में सलाहकार निकाय के रूप में थी एवं इसके बाद सन् 1987 को इसको संसद के अधिनियम के द्वारा इसको संविधिक दर्जा प्रदान किया गया था हाल में इसके अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे है व यह उच्चतर शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय से सम्बंधित है व इसके अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सचिव आदि एक कार्यालय भी दिल्ली में स्थित है.

AICTE तकनीकी संस्थाओ के कार्यक्रम या प्रोग्राम के द्वारा तकनीकी शिक्षा के विकास को सुनिश्चित करने का कार्य करती है व इसके साथ ही इसकी एक अन्य प्रमुख भूमिका भी है जिसमे यह तकनिकी संस्थाओ को अनुदान देकर महिलाओं, विकलांगों एवं समाज के अन्य कमजोर वर्गों को तकनीकी शिक्षा के विकास नवाचार व अनुसन्धान से जुडी योजनाओ के माध्यम से कार्यान्वित करने का कार्य करता है.

AICTE का अर्थ

यह एक प्रकार का तकनीकी संगठन के साथ साथ तकनीकी शिक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर का परिषद भी है जो की भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कार्य करते है व इसके आलावा जो भी कॉलेज और विश्वविधालय इंजीनियरिंग से जुडी डिग्री प्रदान करते है उनको AICTE का approval लेना बहुत ही आवश्यक होता है इसको सरकार के द्वारा तकनीकी शिक्षा के विकास की योजना और समन्वय करने के अधिकार प्राप्त है जो की उन सभी collage की स्वीकृति प्रदान करते है जो की विश्वविद्यालय से संबद्ध इंजीनियरिंग और प्रबंधन के डिग्री के प्रोग्राम को जारी रखते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AICTE Full Form in Hindi एवं AICTE  क्या है व इसके कार्य क्या क्या होते है इसके बारें में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आप AICTE  के बारे में अन्य किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखसभी ग्रहों ( Planets ) के नाम हिंदी व अंग्रेजी में क्या है
अगला लेखअश्वगंधा क्या है और इसके फायदे क्या है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें