नमस्कार मित्रो आज हम आपको AHRC Full Form के बारे बता रहे है हम सभी लोग कई बार AHRC के बारे में पढ़ते है व सुनते है पर कई लोगो को इस शब्द के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व इसका उद्देश्य क्या होता है व इसके लाभ क्या क्या है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले है.

AHRC Full Form

हम सब प्रतिदिन न जाने कितने शब्दों का इस्तमाल करते है पर बहुत से शब्दों के बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती AHRC भी इसी प्रकार का शब्द है जिसके बारे में हम सब अक्सर सुनते रहते है पर इसके बारे में हमे अधिक जानकारी नहीं होती व AHRC Full Form क्या होता है इसके बारे में पता नहीं होता तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी  जानकारी देने वाले है.

AHRC Full Form in Hindi

AHRC क्या है और इसके उद्देश्य क्या थे इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पुरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

AHRC Full Form – Asian Human Rights Commission

हिंदी में इसको एशियाई मानवाधिकार आयोग भी कहा जाता है व यह एक स्वतन्त्र और गैर सरकारी संस्था होती है.

AHRC क्या होता है

एशियाई मानवाधिकार आयोग को ही AHRC कहा जाता है व यह स्वतन्त्र और गैर सरकारी संगठन या संस्था है व इसको सन् 1986  में स्थापित किया गया था इसको स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य एशियाई देशों में मानवाधिकारों के प्रति लोगो को जागरूक करना था.

एशियाई मानवाधिकार आयोग अर्थात AHRC का मुख्यालय हांगकांग में स्थित है यह संस्था सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और अर्थित अधिकारों के प्रति लोगो को जागरूक करते है पर अक्सर कई लोगो द्वारा जाना जाता है की AHRC के कार्यकर्ताओ के द्वारा दलितों को अछूतो को प्रताड़ना झेलनी पड़ी है हालांकि इस प्रकार की समस्याएं भारत मौजूद है व दक्षिण एशिया के दूसरे देशो ने मानवाधिकार आयोग को किसी भी प्रकार से चिंता का विषय नहीं माना है.

AHRC के उद्देश्य

AHRC के कई सारे लाभ व उद्देश्य है जिसके लिए इसकी स्थापना की गयी है इसके उद्देश्य के बारे में हम आपको कुछ जानकारी बता  रहे है ताकि आपको पता चल सके की उद्देश्य क्या क्या होते है.

  • यह उचित कानूनी कार्यवाही के आधार पर मानव हनन की रक्षा करने का कार्य करती है.
  • यह मानवाधिकार को बढ़ावा देने व बचाव करने के उद्देश्य से कार्य करती है.
  • मानव अधिकारों और समाज हनन के पीड़ितों की मदद करना.
  • यह महिलाओ, अल्पसंख्यक, बच्चो व दलितों के साथ हो रहे भेदभाव के रोकथाम का कार्य करता है.
  • जनता को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने व मानवाधिकार को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित करना.
  • UNCAT का उपयोग करके न्याय संस्था के अनावश्यक दोषो को उजागर करता है.

निम्न प्रकार के उद्देश्य से AHRC की स्थापना की गयी थी व इसके कई सारे अलग अलग प्रकार कार्य होते है जो की इनको करने होते है व मानवाधिकारों की रक्षा करना व दलित, अल्पसंख्यक, महिलाओ और बच्चो के साथ हो रहे भेदभाव का रोकथाम करना इसका मुख्य उद्देश्य है.

मानवाधिकार से सम्बंधित घटनाक्रम

मानवाधिकार से सम्बंधित कई प्रकार के घटनाक्रम हुए है जिसके बारे में कई लोगो को पता नहीं होता पर आपको इसके बारे में पता होना बेहद जरुरी है.

  • सन् 1829 – पति की मृत्यु के बाद उसके दाह संस्कार के समय उनकी पत्नी द्वारा सती प्रथा की प्रता चली आ रही थी जिसको गवर्नर जनरल विलियम बेंटिक ने औपचारिक रूप से 1829 में समाप्त कर दिया.
  • सन् 1929  – बाल विवाह के रोकथाम के लिए कानून बनाये गए व 14 वर्ष से कम उम्र वाले नाबालिक बच्चो के विवाह होने की स्थिति में निषेद्याज्ञा पारित की गयी.
  • सन् 1947  – इस वर्ष में भारत ने ब्रिटिश राज से आजादी हासिल की थी व भारत एक स्वतन्त्र राष्ट्र बन गया था.
  • सन् 1955  – इसमें हिन्दू परिवार से जुड़े कानून में सुधार करने के साथ ही महिलाओ को अधिक अधिकार प्रदान किये गए.
  • सन् 1978  – इसमें उच्चतम न्यायालय ने कानून लागू किया की आपातकालीन स्थिति में भी जीवन के अधिकारों का निलंबन नहीं किया जा सकता.
  • सन् 1978 – इसमें जम्मू कश्मीर सुरक्षा अधिनियम पारित किया गया था.
  • सन् 1984 – इसमें ऑपरेशन ब्लू स्टार किया गया था व इसके तुरंत बादमे सिक्क दंगे हुए थे.
  • सन् 1989 – इसमें सरकार ने अनुसूचित जाती व अनुसूचित जनजाति अधिनियम को पारित किया.
  • सन् 1992 – इसमें हिन्दू समूह के द्वारा बाबरी मस्जिद को ध्वस्त किया गया परिणामस्वरूप देश भर में कई स्थानों पर भारी दंगे भी हुए.
  • सन् 1993 – मानवाधिकार संरक्षण के तहत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्थापना की गयी थी.
  • सन् 2001 – इसमें उच्चतम न्यायालय ने भोजन के अधिकार लागू करने के आदेश जारी किये.
  • सन् 2005 – इसमें राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम पारित किया गया था जो की रोजगार की सार्वभौमिक गारंटी प्रदान करता है.

मानवाधिकार से सम्बंधित निम्न घटनाये हुए है व इसके आलावा भी कई प्रकार की घटनाये घाटी हुई है पर हमने आपको जो घटनाये बताई है वो मुख्य घटनाये बताई है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AHRC Full Form के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी गर आपको मानवाधिकार से जुडी जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का अन्य कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखHDFC Bank Balance Check कैसे करे सिर्फ 5 मिनिट में
अगला लेखMovie जैसे Video बनाने के लिए Video Editing Software कौनसा हैं
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें