नमस्कार मित्रो आज हम आपको Agniveer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप देश की सेवा करना चाहते है तो आप एक अग्निवीर के रूप में अपना कैरियर बना सकते है एवं अग्निवीर क्या है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, इसके फायदे क्या है व इनका वेतन आदि कितना होता है इन सब के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Agniveer Kaise Bane

केंद्र सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना को शुरू किया गया है इसमें थल, वायु एवं जल सेना के सेनिको की भर्ती हेतु सुचना जारी की है एवं इस योजना के तहत जिन उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जायेगा एवं अग्निवीर बनने के लिए आप Agniveer Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको अग्निवीर बनने की पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Agniveer Kaise Bane

केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली अग्निपथ योजना के तरह देश की तीनो सेनाओं थलसेना, वायु सेना, जल सेना में जिन सैनिको की भर्ती की जाएगी उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जायेगा व अग्निविरो की भर्ती 4 वर्ष के लिए की जाएगी जब इनका 4 साल का कार्यकाल पूरा हो जायेगा तब अग्निवीर रिटायर हो जायेगे.

अग्निवीर बनने के लिए आवश्यक योग्यता

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए कुछ शैक्षिक योग्यता भी रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न योग्यता रखी गयी है.

  • उम्मदीवार का किसी मान्यता प्राप्त विधालय से दसवी या बाहरवी उतीर्ण होना चाहिए.
  • वायु सेना अग्निवर के लिए साइंस स्ट्रीम में PCM सब्जेक्ट में बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है.
  • उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना जरुरी है.
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष 6 माह की होनी चाहिये.
  • आवेदक की अधिकतम उम्र 23 वर्ष तक रख गयी है.

यह सभी योग्यता अग्निवीर के लिए रखी गयी है अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है तो ही आप इसमें आवेदन कर पायेगे और एक अग्निवीर बन पायेगे.

अग्निवीर की चयन प्रक्रिया

अग्निवीर बनने के लिए सबसे पहले आपको इसमें आवेदन करना होता है जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो आपको उसमे ऑनलाइन आवेदन करना होगा व जब आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जो निम्न प्रकार से है.

लिखित परीक्षा – आप अग्निवीर के लिए आवेदन करेगे तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है हाल में इसकी लिखित परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गयी है पर अनुमानित इसमें आपको 100 अंको का पेपर दिया जा सकता है व उस पेपर को करने के लिए आपको एक घंटे का समय दिया जा सकता है.

फिजिकल टेस्ट – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको रनिंग, पुश अप, हाइट चेस्ट का नाप आदि करवाया जाता है व इस टेस्ट में सफल होने के लिए आपका फिजिकली फिट होना बेहद ही जरुरी है तभी आप इस टेस्ट को क्लियर कर पायेगे.

मेडिकल टेस्ट – जब आप फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा इस टेस्ट में आपके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है व आपके देखने और सुनने की क्षमता को जांचा जाता है इसके साथ ही कैंडिडेट को किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी नहीं होनी चाहिए एवं आवेदक के शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू आदि भी नहीं होना चाहिए.

जब आप इन सभी प्रोसेस को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपका चयन अग्निवीर के रूप में किया जाता है व आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको ड्यूटी पर नियुक्त किया जाता है.

अग्निवीर को दी जाने वाली सुविधाए

अग्निवीर को कई तरह की अलग अगल सुविधाए दी जाएगी हम आपको कुछ मुख्य सुविधाओं के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको ध्यान होना चाहिए.

  • अग्निवीर को रहने के लिए एक क्वाटर दिया जायेगा जिसमे अग्निवीर अपनी फॅमिली को साथ रख सकता है.
  • अग्निवीर का इलाज निशुल्क किया जायेगा एवं मेडिकल सुविधाए प्रदान की जाएगी.
  • अग्निवीर को साल में 30 दिन की छुट्टी दी जाएगी ताकि वो अपने परिवार के साथ रह सके.
  • अगर ड्यूटी के दौरान कोई अग्निवीर शहीद होता है तो उसके परिवार को 50 लाख तक की धनराशी दी जाएगी.
  • अग्निवीर के रिटायर होने पर उसे 10 लाख रूपए का सेवा निधि पैकेज दिया जायेगा.

यह सभी अलग अलग तरह की सुविधाए इन्हें प्रदान की जाएगी इसके अवाला भी कई तरह की सुविधाए अग्निवीर को दी जाएगी जिसकी जानकारी इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन में प्राप्त होगी.

अग्निवीर का वेतन

अग्निवीर का वेतन काफी अच्छा रखा गया है इन्हें मासिक वेतन 30000 रूपए से लेकर 40000 रूपए का दिया जायेगा इसके साथ ही इनके वेतन में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी भी की जाएगी जैसे शुरुआत में इन्हें 30 रूपए दिए जायेगे, दुसरे वर्ष में इन्हें 33 हजार रूपए दिए जायेगे, तीसरे वर्ष में इन्हें 36 हजार रूपए दिए जायेगे व चौथे वर्ष में इन्हें 40 हजार रूपए का वेतन दिया जायेगा.

अग्निवीर का कार्यकाल

अग्निवीर का कार्यकाल 4 वर्षो का होगा व 4 वर्ष के बाद अग्निवीर रिटायर हो जायेगे इसके साथ ही कुल अग्निवीरो में से 75 प्रतिशत अग्निवीरो को चार साल बाद रिटायर किया जायेगा एवं 25 प्रतिशत अग्निवीरो को भारतीय सेना में नियुक्ति दी जाएगी जिसमे आर्मी सोल्डर आदि की पोस्ट पर जॉब दी जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Agniveer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको अग्निवीर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखUrine Infection क्या है व इसके लक्षण क्या है एवं इसके घरेलू इलाज
अगला लेखBawaseer क्या होता हैं और बवासीर (Piles) के अचूक इलाज

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें