नमस्कार मित्रो आज हम आपको AF Full Form के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की AF क्या है और किसे कहते है ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको AF क्या है और इस शब्द का इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है.

AF Full Form in Hindi

अक्सर कई लोग इस प्रकार का सवाल पूछते रहते है क्युकी बहुत से लोगो को इस शब्द के बारे में जानकारी नही होती लेकिन आपको इसके बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है अगर आपको AF के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आप AF Full Form क्या है यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बताई गयी जानकारी समझ में आ सके.

AF Full Form in Hindi

AF क्या होता है और किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है ताकि आपको AF का हिंदी और इंग्लिश में पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में पता चल सके.

AF Full Form –  AIR FORCE

हिंदी में इसे वायुसेना भी कहा जाता है यह भारतीय सेना का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है एवं यह कई वर्षो से देश की सुरक्षा के लिए कार्य कर रही है हाल में भारत की 3 सेनाओं में से एयर फाॅर्स भी एक है.

AF क्या है

वायु सेना को इंडियन एयर फाॅर्स और भारतीय वायु सेना के नाम से भी जाना जाता है यह भारतीय सेना का एक अभिन्न अंग है जैसा की आपको पता होगा की भारतीय सेना को 3 अलग अलग भागो में बांटा गया है जिसमे पहली थलसेना, दूसरी वायु सेना और तीसरी है जल सेना है यह तीनो ही सेनाए अलग अलग तरीके से हमारे देश की रक्षा करती है.

इसमें जो वायु सेना अर्थात एयर फाॅर्स है वह वायु मार्ग से हमारे देश की रक्षा करने का कार्य करती है एवं अगर कभी भी वायु मार्ग से कोई दुश्मन हमारे देश में आने की कोशिश करता है तो उससे निपटने के लिए वायु सेना को कमान सौपी जाती है जो की वायुमार्ग में ही दुश्मन का खत्म कर देती है इसके साथ ही कई बार ऐसे स्थान पर कोई भी ऑपरेशन चलाया जाता है जहाँ पर थल सेना या जल सेना का पहुँचाना मुश्किल होता है वहां पर वायु सेना को कमान सौपी जाती है जो वायु मार्ग से ही दुश्मन को मार गिराती है यह सेना किसी भी स्थान पर ऑपरेशन चलाने में सक्षम है.

वायु सेना में आवेदन कैसे करें

अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो वायु सेना में नौकरी करे ऐसे में आपको इसके लिये आवेदन करना जरुरी है लेकिन इसमें आवेदन कैसे करना है इसके बारे में कुछ लोगो को पता नही होता इसलिए हम आपको सबसे पहले इसमें आवेदन करने का तरीका बता रहे है ताकि आपको इसमें आवेदन करने में आसानी हो सके.

एयर फाॅर्स में आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो आपको IAF की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके बाद आपको इसमें Join IAF का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कई तरह के विकल्प आयेगे जैसे की आपको अग्निवीर के लिए आवेदन करना है या officer के लिए आवेदन करना है या मेडिकल स्टाफ के लिए आवेदन करना है इसमें आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी भी एक विकल्प का चुनाव कर ले.

इसके बाद आपको इसमें आवेदन करने की पूरी प्रोसेस दिखाई देगी इसके द्वारा आप इसमें बेहद ही आसानी से आवेदन कर पायेगे इस तरीके से एयर फाॅर्स में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है अगर आपको इसमें आवेदन करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी ई मित्र आदि में जाकर भी इसके लिए आवेदन करवा सकते है.

एयर फाॅर्स के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आपको एयर फाॅर्स ज्वाइन करना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से साइंस स्ट्रीम से बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है और बाहरवी में आपके फिजिक्स, केमेस्ट्री. मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होना चाहिए व आपके बाहरवी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए अगर आप इसमें अधिकारी लेवल की पोस्ट पर आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है.

इसके साथ ही आपको अन्य कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना भी जरुरी है उसके बाद ही आप एयर फाॅर्स में आवेदन कर सकते है और इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 19 वर्ष तक होनी आवश्यक है.
  • आपका बाहरवी पीसीएम सब्जेक्ट से उतीर्ण होना अनिवार्य है एवं आपके बाहरवी में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए
  • आवेदनकर्ता का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और स्वास्थ्य होना अनिवार्य है.
  • आवेदनकर्ता को किसी भी प्रकार की गंभीर बिमारी नही होनी चाहिए.
  • आवेदक की न्यूनतम लम्बाई 152.5 सेमी तक होनी अनिवार्य है.

जो कैंडिडेट इन सभी योग्यता को पूरा करता है वो इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है और इस पोस्ट पर आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकता है इसके लिए आपको इसमें आवेदन करने के बाद इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा करना जरुरी है अगर आप इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप इसमें आवेदन कर पायेगे.

एयर फाॅर्स के लिए चयन प्रक्रिया

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की चयन प्रक्रिया रखी जाती है.

लिखित परीक्षा – जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा में बुलाया जाता है इसमें सभी आवेदनकर्ता हिसा लेते है अगर आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते है तो इसके लिए आपको इस परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें सफल हो सकते है.

इंटरव्यू – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है एवं इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

मेडिकल टेस्ट – इस टेस्ट में कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है और उसके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है इसके साथ ही कैंडिडेट को किसी भी प्रकार की बिमारी आदि तो नही है इसके बारे में भी जांचा जाता है एवं कैंडिडेट की फिटनेस भी चेक की जाती है इसमें हर टेस्ट के अलग अलग अंक दिए जाते है.

सभी टेस्ट क्लियर होने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है इसके आधार पर किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है अगर आप इसमें चयनित हो जाते है तो इसके बाद आपको 3 वर्ष की ट्रेनिंग के लिए रास्ट्रीय रक्षा अकादमी हैदराबाद भेजा जाता है वहां से ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आप इस पोस्ट पर जोइनिंग कर सकते है.

एयर फाॅर्स का वेतन

एयर फाॅर्स में कई अलग अलग पोस्ट होती है व हर पोस्ट के लिए अलग अलग वेतन होता है सामान्यत आपको ट्रेनिंग के दौरान 14,600 रूपए तक का वेतन दिया जाता है एवं ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपकी जब जोइनिंग होती है तो आपको 33,100 रूपए का वेतन दिया जाता है इसके साथ ही आपको अन्य कई तरह के भत्ते और सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AF Full Form के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको AF के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें