नमस्कार मित्रो आज हम आपको AEPS Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है बहुत से लोगो को AEPS के बारे में पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता है या इसका अर्थ क्या होता है तो इसके बारे में इस आर्टिकल  में हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

AEPS Full Form In Hindi

अक्सर अपने देखा होगा की कई लोग अपने बैंक के खाते से आधार कार्ड से पैसे निकाल लेते है तो कई लोग इसके द्वारा अपने बैंक का बैलेंस आदि भी चेक करते है तो यह सब AEPS के अंतर्गत ही होता है व AEPS Full Form In Hindi और AEPS  क्या होता है इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

AEPS Full Form In Hindi

AEPS क्या होता है व किसे कहते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

AEPS Full Form – Aadhar Enable Payment System

हिंदी में इसे आधार सक्षम भुगतान प्रणाली भी कहा जाता है व आप आधार कार्ड के द्वारा बैंक खाते से पैसे निकालते है या पैसे जमा करते है तो यह सब AEPS के अंतर्गत आता है.

AEPS क्या है

AEPS को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के द्वारा संचालित किया जाता है व इसके साथ ही इस प्रक्रिया से किसी भी बैंक खाताधारक को आधार कार्ड के फिंगरप्रिंट और आँखों के स्कैन के द्वारा वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद माइक्रो एटीएम की मदद से वित्तीय ट्रांजेक्शन की अनुमति प्रधान करता है व यह सभी बैंक खाता धारको के लिए बेहद ही उपयोगी तरीका साबित हुआ है.

इस प्रणाली से बैंक खाता धारक अपने बैंक खाते से बेहद ही आसान तरीके से अपने खाते के पैसे अपने आधार कार्ड का इस्तमाल करके निकाल सकते है व अगर किसी को पैसे भेजना चाहे तो आधार कार्ड के माध्यम से पैसे भेज भी सकते है यह एक सुरक्षित प्रक्रिया होती है जिसमे किसी भी प्रकार के नुकसान होने की संभावना बेहद ही कम होती है इसका मुख्य कारण है की यह प्रक्रिया स्वय बैंक खाता धारक के आधार कार्ड के इस्तमाल और वेरिफिकेशन के बाद ही कार्य शुरू करती है.

AEPS के लाभ

AEPS के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण हाल में कई लोग इसका इस्तमाल करते है व इसके कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम आपको बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना जरुरी है.

  • AEPS के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते है.
  • इस प्रक्रिया से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक पासबुक और एटीएम की भी आवश्यकता नहीं पड़ती.
  • AEPS का इस्तमाल करना निशुल्क है इससे पैसे जमा करने या निकालने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता.
  • इस प्रक्रिया से बेहद तेजी से पैसो का लेनदेन किया जा सकता है.
  • यह एक बेहद ही सुरक्षित तरीका होता है जिससे आप सुरक्षित लेनदेन कर सकते है.
  • इसका लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है व आधार बैंक से लिंक होना जरुरी है.

AEPS का इस्तमाल करने पर निम्न प्रकार के लाभ होते है व यह कई तरह से उपयोगी होता है हाल में ज्यादातर लोग बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए इसी प्रणाली का उपयोग करते है.

AEPS का मुख्य उद्देश्य

AEPS को कई मुख्य उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था व कई गांव ऐसे है जो बैंक या एटीएम मशीन से काफी दूर होते है व उन्हें पैसे निकालने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है व इसके लिए उनका काफी समय बर्बाद होता है इसके साथ ही अनपढ़ और बुजुर्ग लोगो को एटीएम का इस्तमाल करने के बारे में जानकारी नहीं होती और बैंक की रशीद भरने में भी परेशानी होती है इस वजह से उन्हें पैसे निकालने में काफी परेशानी होती है.

इस प्रणाली के आने के बाद अब लोगो को एटीएम की आवश्यकता भी नहीं पड़ती और न ही बैंक में जाना पड़ता है बस किसी भी खाताधारक को आधार कार्ड लेकर माइक्रो एटीएम में जाना होता है व जितने पैसे निकालने है उतने पैसे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बताने है व आधार कार्ड वेरिफिकेशन करवाना है इसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा और आपको आपके खाते के पैसे दिए जायेगे.

यह सेवा ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के लिए अधिक उपयोगी साबित हुई है क्युकी ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह की समस्या अधिक देखने को मिलती है पर AEPS के शुरू होने से उन लोगो को  बैंक के लेनदेन में काफी आसानी होती है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको AEPS Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको AEPS के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते है और जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखIAS Full form in Hindi : आईएएस को हिंदी में क्या कहते है
अगला लेखIAS Kaise Bane व IAS बनने के लिए क्या करें पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें