नमस्कार मित्रो आज हम आपको ADIDAS के बारे में बताने वाले है की ADIDAS क्या है और ADIDAS Full Form क्या होता है आदि के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

 adidas full form

हम सब ADIDAS के बारे में तो कई बार सुनते है व हम इसके प्रोडक्ट का इस्तमाल भी  करते है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ADIDAS Full Form क्या होता है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको ADIDAS से जुडी पूरी जानकारी बता सके.

ADIDAS Full Form in Hindi

ADIDAS के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की इसका पूरा नाम क्या होता है.

ADIDAS Full Form – Adolf “Adi” Dassler

इसका अर्थ एडॉल्फ “आदि” डैस्लर  होता है व यह खेल के सामान और कपडे आदि बनाने वाली एक जर्मन कंपनी है.

ADIDAS क्या है

जैसे की हमने बताया की यह एक जर्मन कंपनी है जो की खेल के सामान और कपड़ो से संबधित  प्रोडक्ट बनती है इसके आलावा यह जूते, घडी, शर्ट, बैग व चश्मे आदि प्रोडक्ट भी बनाते है यह यूरोप में खेल सामग्री बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है व दुनिया में यह दूसरे नंबर पर आती है वही पहले नंबर पर नाइकी कंपनी आती है.

एडिडास की स्थापना सन् 1948 में की गयी थी व इसकी स्थापना एडोल्फ “एडी” डास्लर के द्वारा की गयी थी, गेब्रदर डास्लर शूफैब्रिक और उनके बड़े भाई रुडोल्फ के अलग अलग होने के बाद इस कंपनी की स्थापना की गयी थी व वही रुडोल्फ ने प्यूमा नामक  कंपनी की स्थापना की जो की एडिडास कंपनी की प्रतिद्धंद्धी थी.

सन् 1949 में पंजकृत की गयी कंपनी एडिडास हाल में प्यूमा कंपनी के साथ में जर्मन के एक शहर हरजोनाउराच में स्थित है.

ADIDAS का इतिहास

इस कंपनी का इतिहास काफी रोमांचक था व शुरुआत से ही लोगो ने इस कंपनी को काफी पसंद किया था जिसके कारण इसकी स्थापना के बाद से ही इस कंपनी को लगातार फायदा होता रहा इस कंपनी का इतिहास निम्न प्रकार से है.

  • इस कंपनी के संस्थापक एडोल्फ डैस्लर ने सन् 1920 में अपना पहला जूता बनाया था उस वक्त इनकी उम्र 20 वर्ष की थी.
  • सन् 1928 में इन्होने ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए विशेष जूतों का निर्माण किया.
  • 1930 के दशक तक इस कंपनी ने अपने 100 कर्मचारियों के साथ मिलकर 11 विभिन्न प्रकार के खेलो के 30 अलग अलग जूतों का निर्माण किया.
  • द्वितीय विश्व युद्ध के बाद एडॉल्फ डैस्लर को एक नयी शुरुआत करनी पड़ी थी जिसके कारण से 1947 में 47 श्रमिकों के साथ मिलकर अमेरिकी ईंधन टैंकों से कैनवास और रबर के उपयोग से युद्ध के बाद पहले जूते बनाये थे.
  • सन् 1948 में इन्होने अपनी कंपनी के साथ ब्रांड एडिडास की शुरुआत की थी.
  • सन् 1949 में इन्होने एडिडास ट्रेडमार्क के रूप में तीन पट्टी के निशान को पंजीकृत किया था.
  • सन् 1995 में यह कंपनी अपने स्टॉक के साथ सार्वजनिक हो गयी थी.

इसके आलावा भी इस कंपनी ने कई सारी उपलब्धिया प्राप्त की है व इसके साथ ही इस कंपनी ने समय समय में अपने कार्य में बदलाव किया है व लोगो को बेहतरीन प्रोडक्ट उपलब्ध करवाए है जिसके कारण यह कंपनी हाल में इतनी बड़ी विश्व प्रसिद्द कंपनी के रूप में उभर कर सामने आयी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ADIDAS Full Form क्या है व ADIDAS किसे कहते है व इससे जुडी महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखPayTm क्या हैं और PayTm का इस्तमाल कैसे करें
अगला लेखEasy Magic Tricks In Hindi जिसका आपको पता होना बहुत जरुरी है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें