नमस्कार मित्रो आज हम आपको ADHD के बारे  जानकारी बता रहे है ADHD क्या होता है व इसके लक्षण कैसे होते है व इसका इलाज कैसे किया जाता है एवं ADHD Full Form क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ADHD Full Form

अक्सर अपने देखा होगा की कई बच्चो में इस प्रकार की समस्या पायी जाती है व इससे बचाव करना काफी मुश्किल हो जाता है शुरुआत में तो यह एक आम परेशानी लगती है पर इससे बचाव न किया जाए तो बच्चो के बड़े होने पर उनको इस बीमारी के कारण काफी  समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में हम आपको ADHD Full Form क्या ही व ADHD के बारे में अन्य पूरी जानकारी देने वाले है.

ADHD Full Form in Hindi

ADHD क्या होता है व इसके लक्षण क्या है व इससे बचाव कैसे करते है इन सब के बारे में जानने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में  बता देते है.

ADHD Full Form – Attention Deficit Hyperactivity Disorder

हिंदी में इसको ध्यान आभाव सक्रियता विकार भी कहा जाता है व इस प्रकार की समस्या छोटे बच्चो में अधिक देखने को मिलती है.

ADHD क्या है

यह एक प्रकार का मानसिक विकार होता है व छोटे बच्चे इस समस्या का शिकार अधिक होते है अगर रिसर्च की माने तो भारत में 1.6% से 12.2% तक बच्चे इस प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे है अगर इसपर काबू न किया जाए तो यह समस्या दीर्घकालीन भी हो सकती है व इसके कारण बच्चो के वयस्क होने पर उनको काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

ध्यान की कमी अथवा अत्यंत सक्रियता की बीमारी को ही ADHD  कहा जाता है आज दुनियाभर में लाखो बच्चे इस प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे है व इस प्रकार की समस्या उस स्थान पर अधिक प्रभाव डालती है जहां पर घर में तनाव का माहौल अधिक रहता हो या बच्चे पर पढाई को लेकर अधिक प्रेशर दिया रहा हो ऐसे में यह परेशानी बच्चो में अधिक बढ़ सकती है.

इस प्रकार की परेशानी का सामना करने वाले बच्चो में हिन् भावना, बिगड़े सम्बन्धो व विधालय आदि में ख़राब प्रदर्शन आदि का सामना करना  पड़ता है जिसके कारण उन बच्चो को काफी परेशानी भी होती है व इसपर काबू न पाने पर यह समस्या बच्चो के वयस्क होने पर भी उनके साथ बनी रहती है.

ADHD कब होता है

यह समस्या सामान्यत केजी या प्री स्कुल में पढ़ने वाले बच्चो से शुरू होती है व इसके बाद बच्चो के किरोरवस्था में जाने के साथ साथ यह समस्या अधिक प्रभावी हो जाती है व यह बच्चो के वयस्क होने पर भी उनके साथ जुडी रहती है जिससे की बच्चो को बड़े होने के साथ साथ कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

हालाँकि इसका कोई इलाज नहीं पर कुछ सावधानी बरतने से इस परेशनी से बच्चो को छुटकारा दिलाया जा सकता है व इस प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए ट्रीटमेंट मेडिसिन, साइकोथेरेपी, एजुकेशन या ट्रेनिंग आदि का भी इस्तमाल किया जाता है जिससे की बच्चो की इस प्रकार की परेशानी से छुटकारा प्राप्त हो सके.

ADHD वाले बच्चो की देखभाल

अगर कोई बच्चा इस परेशानी का सामना कर रहा है तो उनके परिवार के लोग कुछ तरीको को अपनाकर इस प्रकार की समस्या को दूर करने में बच्चो की मदद कर सकते है इसके लिए आप निम्न तरीके को अपना सकते है.

  • ऐसे बच्चो को संभालने के लिए एजुकेशन, सपोर्ट और क्रिएटिविटी आदि उपयोगी साबित हो सकती है.
  • इस समस्या से पीड़ित बच्चो को समय देकर हर काम टाइम टेबल के हिसाब से समय पर करने की सलाह दे.
  • बच्चो के द्वारा अच्छे कार्य करने या सराहनीय कार्य करने पर उनको इनाम दे व तारीफ़ करे ताकि बच्चे में सकारात्मक विचार की वृद्धि हो.
  • अगर बच्चा परेशान दिखे या आपा खो रहा हो तो ऐसे में बच्चे को अन्य एक्टिविटी में लगाए जिसमे उसे प्रसन्नता हो.
  • बच्चो के दोस्तों को घर बुलाये व बच्चे से मिलाये इससे बच्चे में मिलने जुलने में आसानी होती है पर इस बात का ध्यान रखे की वो इस दौरान अपना आपा न खोये.
  • बच्चे को भरपूर नींद लेने दे ताकि बच्चे की दिमाग शांत रहे व सोते वक्त बच्चे को फालतू की एक्टिविटी में उलझाकर उसकी नींद ख़राब न करे.

अगर कोई बच्चा ADHD से परेशान है तो ऐसे में आप निम्न प्रक्रिया को अपना सकते है इससे बच्चे के दिमाग पर अच्छा प्रभाव पडेगा व एक बार किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी जरूर ले ताकि बच्चे को आप बेहतरीन तरीके से संभाल सके.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल में ADHD Full Form क्या होता है व ADHD क्या है इसके लक्षण व इलाज क्या है इसके बारे में जानकारी दी है इन तरीको को अपनाने से पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले व अगर जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखपुलिस में ACP कैसे बने व ACP का पूरा नाम क्या है हिंदी में
अगला लेखATA Full Form in Hinidi : ATA क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें