नमस्कार मित्रो आज हम आपको Address Kaise Likhe इसके बारे में बता रहे है अगर आप किसी को भी पत्र लिखना चाहते है या किसी को कोई लिफाफा आदि भेजते है तो इसमें आपने देखा होगा की आपको एड्रेस लिखने के लिए कहा जाता है उसमे आपको क्या लिखना चाहिए और इसके फायदे क्या होते है इन सब के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बताने वाले है.

Address Kaise Likhe

अक्सर कई अलग अलग जगह पर आपको एड्रेस लिखने की जरुरत पड़ती है व आपको इसके बारे में जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है की एड्रेस किया होता है और कैसे लिखा जाता है इसके लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको Address Kaise Likhe इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Address Kaise Likhe

जिस तरह से किसी व्यक्ति की पहचान उसके नाम से होती है उसी तरह से किसी के घर की पहचान इसके एड्रेस से होती है व सभी घर या भूमि का अलग अलग एड्रेस होता है जिससे कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से उस स्थान पर पहुच पाता है व एड्रेस में कोई भी घर या भूमि किस स्थान पर है इसकी विस्तृत जानकारी होती है जिसका एक विशिष्ट प्रारूप के रूप में इस्तमाल किया जाता है.

किसी भी एड्रेस में देश का नाम, राज्य का नाम, जिला व तहसील का नाम, गाव या शहर का नाम, सड़क का नाम, एरिया का नाम और भवन की संख्या, भवन मालिक का नाम और डाक कोड आदि संकलित होते है इसकी मदद से कोई भी उस भवन पर बहुत ही आसानी से पहुच सकता है व इसका मुख्य रुप से डाक पहुचाने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

लिफ़ाफ़े पर पता कैसे लिखे

आप किसी भी लिफ़ाफ़े पर देखेगे तो आपको पते का एक विशिष्ट प्रारूप दिखाई देगा जिससे आप सही तरीके से पता लिख सके व अगर आपका पता सही तरीके से लिखा गया होगा तो वो लिफाफा सही जगह पर पहुचाने में भी आसानी होगी इसलिए आपको इसका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

अगर पते में कोई भी त्रुटी होती है तो पता अन्य व्यक्ति तक पहुच जाता है व आपने जो पता डाला है वो किसी पते से सही मेल नहीं खाता तो वो लिफाफा किसी को भी प्रेषित नहीं किया जायेगा व कुछ दिन में आपके पास रिटर्न आ जायेगा इसलिए आप लिफाफा भेजने से पहले पते को अच्छी तरह से एक बार चेक  कर ले व पता कैसे लिखना है इसके बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बतायेगे जिससे आपको पता लिखने में काफी आसानी होगी.

प्रेषक / भेजने वाले का पता

यहाँ पर जो भी लिफाफा भेज रहा है उसका पता लिखा जाता है जैसे की आप किसी को लिफाफा भेज रहे है तो यहाँ पर आपका पता लिखा जायेगा जो इस प्रकार से होगा इसके साथ ही आप सबसे ऊपर प्रेषक लिख ले ताकि पता चल सके की आप लिफाफा भेजने वाले व्यक्ति है.

  • सबसे ऊपर वाली पक्ति में भेजने वाले का पूरा नाम लिखना है
  • उसके बाद अगर आप व्यवसाय से सम्बंधित भेज रहे है तो आपको कंपनी का नाम लिखना है
  • अब आपको भवन का नंबर. भवन का नाम, एरिया का नाम और सड़क का नाम लिखना है
  • अब आपको आपके गाव, शहर, तहसील, जिले व राज्य का नाम लिखना है
  • अंत में आपको अपना पिन कॉड डालना है

इस प्रकार आप अपना नाम पता आदि लिफाफे में लिख सकते है आप पता लिखने के बाद एक बार वापिस चेक जरुर कर ले की कही कोई त्रुटी न हो.

प्राप्तकर्ता का पता

इसमें आपको जिसे लिफाफा भेजना है उसका नाम लिखना है व इस भाग को आपको निम्न तरह से लिखना होता है.

  • सबसे पहले आपको प्राप्तकर्ता का नाम लिखना है
  • दूसरी लाइन में आपको घर या बिज्डिंग का नाम और नंबर लिखना है
  • अब आपको गली का नाम, एरिया का नाम आदि लिखना है
  • अब आपको गाव, शहर, तहसील, जिला, राज्य आदि का नाम लिखना है
  • अब आपको पिन कोड़ लिखना है

इस प्रकार से आपको प्राप्तकर्ता का पता लिखना होता है ताकि सही व्यक्ति तक आपका लिफाफा पहुच सके और कर्मचारी को लिफाफा पहुचाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

लिफाफे पर पता किस प्रकार लिखते है

ऊपर हमने आपको जो तरीका बताया है उस तरीके से आप किसी भी लिफाफे पर पता लिख सकते है पर फिर भी अगर किसी प्रकार की परेशानी हो रही है या समझ में नहीं आ रहा तो हम आपको निचे फोटो दिखा रहे है ताकि आपको समझ में आ सके की पता किस प्रकार से लिखा जाता है.

खुद का पता कैसे देखे

कई लोगो को खुद का पता मालुम नहीं होता पर खुद का पता देखना बहुत ही आसान है इसके लिए आप कई तरह के दस्तावेज देख सकते है जैसे की आपके आधार कार्ड के बेक साइड में आपको आपका पूरा पता दिखाई देगा इसके साथ ही आपके घर पर आई किसी भी पोस्ट पर या बिजली के बिल पर या डाक द्वारा आये किसी भी लिफाफे पर आपको आपका पूरा पता देखने को मिल जाता है और आपका पिन कोड भी दिखाई देगा जिससे आप पता लगा सकते है की आपका पता कौनसा है व इसकी पते का इस्तमाल आप लिफाफा भेजते वक्त इस्तमाल कर सकते है.

अगर गलत पता लिखा हो तो क्या करें

अगर आपने किसी को पोस्ट भेजा है उसमे प्राप्तकर्ता का गलत पता लिखा है तो ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्युकी अगर डाक कर्मचारियों को सही प्राप्तकर्ता नहीं मिलता तो ऐसे में वो डाक भेजने वालो को रिटर्न किया जाता है व अगर आपका पता भी सही नहीं लिखा होगा तो आपको डाक से संपर्क करना होगा आपका लिफाफा उस डाक में ही जमा होगा जहा से आप उसको प्राप्त कर पायेगे हालांकि आप सावधानी से पता लिखेगे तो आपको इस प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Address Kaise Likhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखCancel Cheque क्या हैं Cancelled Cheque Image कैसी होती है
अगला लेखGoogle Input Tools द्वारा Online Hindi Typing कैसे करते हैं

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें