आज का हमारा आर्टिकल AD Full Form के बारे में है व इसमें हम आपको AD क्या होता है व इसका इस्तमाल किसलिए किया जाता है इन सब के बारे में बताने वाले है अगर आपको AD के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको एड़ी से जुडी पूरी जानकारी बतायेगे.

AD FULL FORM

AD के बारे में हम सब लोग कई बार  सुनते है व पढ़ते है पर AD Full Form क्या होता है इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है पर अगर आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसके पुरे नाम की जानकारी व AD क्या होता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो जायेगी.

AD Full Form in Hindi

AD क्या होता है व इसका इस्तमाल कब व कहा पर किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

AD Full Form – Anno Domini

हिंदी में आप इसको अन्नो डोमिनी भी कह सकते है व यह ईसा मसीह के जन्म समय से जुड़ा होता है.

AD क्या है

AD का अर्थ होता है की ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारिक, अगर आपको कही पर भी AD शब्द लिखा हुआ दिखाई दे या यह नाम सुनने को मिले तो इसका सीधा सा अर्थ ईसा मसीह के जन्म का समय से होता है.

ईसाई धर्म के जो प्रवर्तक होते है व वर्त्तमान में वर्षो की गणना ईसा मसीह के जन्म के वर्ष से करते है जिसके लिए AD का इस्तमाल किया जाता है व ईसा मसीह के  जन्म के पूर्व की सभी तिथियों को ई. पू. के रूप में जाना जाता है व इसको अंग्रेजी में Before Christ भी कहा जाता है.

AD का अर्थ

कई बार अपने देखा होगा की कई तिथियों के पहले या बादमे AD लिखा होता है जो की अन्नो डोमिनी होता है व यह शब्द लेटिन भाषा के दो शब्दों से जुड़कर बना शब्द है व इसका अर्थ ईसा के जन्म का वर्ष होता है इसका हिंदी में अर्थ होता है हमारे ईश्वर का वर्ष.

जिस प्रकार से ईसा मसीह के जन्म के बाद के समय को AD कहा जाता है उसी प्रकार से ईसा मसीह के जन्म के समय को BC कहा जाता है जब ईसा मसीह का जन्म हुआ था उसको 1AD कहा जाता है वही जन्म के 1 वर्ष पूरा होने पर उसको 1BC कहा जाता है.

BC का उदहारण – जैसे की मान लीजिये की किसी भी राजा का जन्म ईसा मसीह के जन्म से 100 वर्ष पहले हुआ था और उसकी मृत्यु जन्म के 60 वर्ष के बाद हो जाती है तो उसको हम 40BC के रूप में लिखेंगे.

AD का उदहारण – जैसे की किसी महान व्यक्ति का जन्म ईसा मसीह के जन्म के बाद हुआ था  तो उसके लिए AD का इस्तमाल किया जायेगा जैसे उस व्यक्ति का जन्म ईसा मसीह के जन्म के 100 साल बाद हुआ था तो उसको हम 100 AD के रूप में लिखेंगे व उसकी मृत्यु ईसा मसीह के जन्म के 150 वर्ष के बाद हुई हो तो उसे हम 150 AD के रूप में लिखेंगे.

जिस प्रकार से AD का पूरा नाम अंग्रेजी में Anno Domini एवं हिंदी में ईस्वी होता है ठीक उसी प्रकार से BC का पूरा नाम अंग्रेजी में Before Christ एवं हिन्दी मे ईसा पूर्व होता है आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी भविष्य में आपको कई क्षेत्रों में व कई बार इस प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है इसलिए आपको इसे याद रखना बहुत जरुरी है की ईसा पूर्व और ईस्वी क्या होता है व इसका अर्थ क्या है.

Calculation – आज के आर्टिकल में हमने आपको AD Full Form क्या होता है व इसका अर्थ क्या होता है इसके बार में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखमहामृत्युंजय मन्त्र ( Mahamrityunjay Mantra ) क्या है
अगला लेखComputer या Laptop में Free में Window Activate कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें