नमस्कार मित्रो आज हम आपको Actor Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने मूवी आदि तो कई बार देखी होगी व इसमें अपने अलग अलग एक्टर भी देखे होगे ऐसे में कई लोगो के मन में ख्याल आता है की हम भी एक एक्टर कैसे बन सकते है तो इस आर्टिकल में हम आपको एक्टर बनने की पूरी जानकारी डिटेल से बताने वाले है.

Actor Kaise Bane

आपको एक्टर बनना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी क्युकी इस मुकाम को हासिल करना इतना भी आसान नहीं है पर अगर आप अपने दिमाग और अपनी होशियारी से काम लेते है तो शायद आप बेहद ही आसानी से एक्टर बन सकते है इसके लिए आपका टेलेंट ही काम आता है अगर आपको एक्टर बनना है तो इसके लिए आप Actor Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Contents show

Actor Kaise Bane

आपको एक्टर बनने के लिए कई बातो को ध्यान में रखना होता है व कई बातो को फॉलो करना होता है तभी आप एक एक्टर के रूप में अपना कैरियर बना सकते है हम आपको कुछ बेहतरीन और आसान तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप एक्टर बन सकते है और इसमें अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

अपने अन्दर जूनून पैदा करें

आपको एक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो अपने अन्दर एक जूनून पैदा करना होगा की आपको किसी भी हालत में एक्टर बनकर ही रहना है व इसके लिए आप कुछ भी करेगे लेकिन अपने मुकाम को हासिल जरुर करेंगे यही जूनून लोगो को एक्टर बनाता है आपके अन्दर एक्टर बनने का जितना जूनून होगा आपके एक्टर बनने की  संभावना भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी.

अगर आप किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो हर क्षेत्र में आपको अपना बेहतर कैरियर बनाने और उसमे सफलता पाने के लिए एक जूनून पैदा करना होगा और वही जूनून आपको आपकी मंजिल तक पंहुचा सकता है.

Acting पर फोकस करें

एक अच्छा एक्टर वो ही होता है जो बेहतर तरीके से एक्टिंग करना जानता हो अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको एक्टिंग आनी बेहद ही जरुरी है आपकी एक्टिंग जिनती ज्यादा अच्छी होगी आप उतनी ही आसानी से एक एक्टर के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे इसलिए आपको स्सबसे ज्यादा फोकस एक्टिंग के उपर देना चाहिए और हमेशा एक्टिंग में कुछ न कुछ नया सिखने की कोशिश करनी चाहिए इससे आपके एक्टर बनने के चांस काफी हद तक बढ़ जायेगे.

अगर आपको एक्टिंग सीखनी है और इसके लिए आप कोई क्लास ज्वाइन करना चाहे तो क्लास भी ज्वाइन कर सकते है हाल में कई तरह की क्लास है जो आपको एक्टिंग सीखती है आप वहां से एक्टिंग करना सीख सकते है एवं आप YouTube आदि पर भी ऑनलाइन एक्टिंग करना सीख सकते है.

हमेशा Confident रहे

आपको एक्टर बनने के लिए हमेशा Confident रहना बेहद ही जरुरी है अगर आप Confident रहेगे तो इससे आपके एक्टर बनने की राह काफी ज्यादा आसान हो जाएगी एवं आप कभी भी ऑडिशन देने जाये तब अगर डायरेक्टर को आपके अन्दर Confidence देखने के लिए नहीं मिला तो कोई भी डायरेक्टर आपको कभी भी कास्ट नहीं करेगा.

वही अगर आपके अन्दर Confidence बहुत ही ज्यादा है तो आपके मन का डर अपने आप कम होगा और आप जिस Confidence के साथ किसी डायरेक्टर से बात करेगे तो वो आपके Confidence को देखते ही आपको सेलेक्ट कर लेगा इसलिए आपके अन्दर Confident होना बेहद ही आवश्यक है.

थिएटर ज्वाइन करें

थिएटर ज्वाइन करना उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो कम पैसे खर्च करके एक्टर बनना चाहते है इसके लिए आप किसी भी अच्छे थिएटर को ज्वाइन कर सकते है और वहां पर काम करना शुरू कर सकते है इससे आपको थिएटर में छोटे बड़े रोल में काम करने का मौका मिल जाता है जहां से आप दुनिया को अपना टेलेंट दिखा सकते है और अगर लोगो ने आपको पसंद किया तो आपका एक्टर बनना तो फिक्स ही है.

इसलिए आप चाहे तो किसी थिएटर को भी ज्वाइन कर सकते है वहां आप अपने टेलेंट को तो दिखा ही सकते है साथ में आपको थोड़ी बहुत कमाई भी मिल जाती है जिससे आप अपना घर चला पायेगे और अपनी आवश्यक जरूरतों को भी पूरा कर पायेगे.

Social Media से जुड़े

हाल में सोशल मीडिया एक बेहद ही पोपुलर और मजबूत प्लेटफार्म बन चूका है जो रातोरात कई लोगो को एक्टर और सेलेब्रिटी बना चूका है इसके बारे में तो आप सब जानते ही होगे व इसका इस्तमाल करके आप भी एक एक्टर बन सकते है इसके लिए आपको Youtube, Facebook, Twitter, Instagram आदि सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाना होगा और उसमे अपने बारे में पूरी जानकारी डालनी होगी.

बादमे आपका जो भी टेलेंट है वो आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हर दिन डालना होगा ताकि लोग आपके टेलेंट को देख सके और जैसे जैसे आपके follower और like बढ़ने लगेगे वैसे वैसे आप अपनी मंजिल के करीब आते जायेगे और एक दिन ऐसा आएगा की आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इतने ज्यादा पोपुलर हो जायेगे की आपको बड़े बड़े रोल में एक्टिंग के लिए सेलेक्ट किया जायेगा.

अपना Resume बनाये

रिज्यूम के बारे में तो शायद आप सभी को पता हो होगा आप कही भी ऑडिशन देने जाते है तो उस वक्त आपको अपना रिज्यूम लेकर जाना होता है व इसके आधार पर ही आपको किसी भी रोल में एंट्री दी जा सकती है इसलिए आपको अपना एक परफेक्ट रिज्यूम बनाना बेहद ही जरुरी है व आप अपने रिज्यूम में अपना नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल अकाउंट, फोटो, अपने एक्सपीरियंस एवं अपनी रूचि आदि की सभी जानकारी उस रिज्यूम में जरुर लिखे ताकि जब भी डायरेक्टर आपका रिज्यूम देखे तो आपके बारे में पूरी जानकारी उसे पता चल सके.

आप अपने रिज्यूम में एक्टिंग कैरियर के बारे में भी जरुर लिखे की आपको अब  कौन कौनसे अवार्ड मिल चुके है और आप किस किस रोल में काम कर चुके है इससे आपको एक्टर बनने में काफी ज्यादा मदद मिल अक्ती है एवं आप एक बात ध्यान में रखे की आपका रिज्यूम ऐसा होना चाहिए की जो भी उसे देखे वो इम्प्रेस हो सके तभी आपको एक्टर का रोल मिल पायेगा.

फिटनेस पर ध्यान दे

किसी भी एक्टर या सेलेब्रिटी के लिए उसकी फिटनेस बेहद ही ज्यादा अहम् होती है आपको एक्टर बनने के लिए अपनी फिटनेस पर ध्यान देना बेहद ही जरुरी है आपकी फिटनेस जितनी ज्यादा अच्छी होगी आपको एक्टर का रोल मिलने में उतनी ही ज्यादा आसानी होगी आप अपनी फिटनेस के लिए जिम योगा आदि कर सकते है इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट देखने के लिए मिल जाते है.

इसके साथ ही अगर डाईट प्लान को फॉलो करें और पोषक तत्व ले जिससे की आपकी बॉडी फिट और attractive बन सके जब आपकी फिटनेस अच्छी होगी तो इसके बाद आप कही भी ऑडिशन देने जायेगे तो आपकी बॉडी को देखकर आपका एक्टर के लिए चयन करने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी और आप आसानी से एक एक्टर बन पायेगे.

बड़े लोगो से संपर्क बनाए

एक्टिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप बिना पहचान के कुछ भी नहीं कर सकते अब तक जितने लोग एक्टर बने है उसमे से ज्यादा लोग किसी न किसी पहचान के जरिये ही इस मुकाम को हासिल कर पायेगे है ऐसे में आपको बड़े बड़े लोगो से अपनी पहचान बनानी बहुत ही जरुरी है अगर आपको बड़े बड़े लोगो का सपोर्ट मिल जाता है तो इसके बाद आपके एक्टर बनने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते है.

आपको एक्टर बनने के लिए किसी राजनेता या किसी फिल्म कंपनी से जुड़े बड़े लोगो के साथ अपनी पहचान बनानी होगी इसके लिए आप चाहे तो सोशल मीडिया का इस्तमाल कर सकते है सोशल मीडिया पर आपको हर एक सेलेब्रिटी और बड़े लोगो के अकाउंट मिल जायेगे जहां से आप उनसे बातचीत करना शुरू कर सकते है इसके बाद आपको उनसे अच्छी मित्रता बनानी होगी इससे आपको उनका काफी सपोर्ट मिल जायेगा और आपको आसानी से एक एक्टर का रोल मिल जायेगा.

चेहरे का ध्यान रखे

एक एक्टर के लिए उसका चहरा कितना ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है इसके बारे में शायद आप सभी को पता हो होगा अगर आपको एक्टर बनना है तो इसके लिए आप अपने चहरे पर ध्यान जरुर दे अगर आपका चहरा अच्छा और क्लीन होगा तो आपको रोल मिलने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी एवं आप अपने चहरे पर कभी भी फालतू प्रोडक्ट न लगाये जिससे की आपका चहरा ख़राब होने के चांस होते है.

कई लोग अपने चहरे को अच्छा बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी भी करवाते है ताकि वो मनचाहा चहरा बना सके ऐसे में आपको एक बात ध्यान रखनी है की आप अपने चहरे के लिए कोई भी प्रोडक्ट इस्तमाल करते है तो उससे पहले आप किसी डॉक्टर से संपर्क जरूर करे और उसके निर्देशानुसार ही किसी क्रीम या प्रोडक्ट का इस्तमाल करें व डुप्लीकेट और सस्ते प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से हमेशा बचे.

ऑडिशन मे हिस्सा ले

आपको एक एक्टर बनना है तो इसके लिए आपको अलग अलग ऑडिशन में हिस्सा लेना बेहद ही जरुरी है आप जितनी ज्यादा ऑडिशन में हिस्सा लेगे आपके एक्टर बनने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी एवं जो भी व्यक्ति एक्टर बनने का सपना देख रहा है उसे हर छोटी बड़ी ऑडिशन में हिस्सा लेना बेहद ही जरुरी है इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा और आपके एक्टर बनने के चांस भी काफी हद तक बढ़ जायेगे.

आप ज्यादा ऑडिशन देंगे तो इसका फायदा यह होगा की आप जितने ज्यादा ऑडिशन देंगे आपका अनुभव भी उतना ही ज्यादा बढ़ेगा एवं आपका जितना अनुभव बढेगा आपके लिए ऑडिशन देना उतना ही ज्यादा आसान हो जाएग इसलिए आपको हर छोटे बड़े ऑडिशन में हिस्सा लेना चाहिए और उसमे अपना पूरा टेलेंट दिखाना चाहिए इससे आपके एक्टर बनने के चांस काफी हद तक बढ़ जायेगे और आप आसानी से एक्टर बन पायेगे.

Advising Agency से‌ जुड़े

आपने किसी भी फिल्म मे या सिरीयल मे‌ देखा होगा की कई छोटे छोटे Ads आते‌ हैं उसमे आप अपने‌ Talent से‌ काम प्राप्त कर सकते हो वैसे तो इसमे 1 मिनिट का ही समय मिलता हैं पर अगर आप‌1 मिनिट मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा दो तो आपको जल्दी हैं किसी भी फिल्म के रोल के लिए बुलाया जा सकता हैं.

advising Agancy से जुड़ने के बाद कई लोगो को सीरियल में काम करने का मौक़ा मिला है व कई लोग इसमें काम करके बॉलीवुड तक भी पहुंचे है इससे आप अंदाजा लगा सकते है आपके एक्टर बनने में यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

मॉडलिंग  करे

मॉडलिंग आज के समय में एक फैशन बनता जा रहा है व हर व्यक्ति मॉडलिंग करना चाहता है क्युकी इसके बाद उन्हें बड़े परदे पर रोल मिल जाते है व बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक सबकी नजर एक अच्छे मॉडल पर होती है व जो भी अच्छा मॉडल होता है उसे जल्दी ही किसी फिल्म में काम दिया जाता है जिसके कारण आपको एक्टर बनने के लिए मॉडलिंग करनी बेहद ही जरुरी है व इसके द्वारा ही आप एक एक्टर बन सकते है.

आप भी किसी भी Modeling Computation मे‌ भाग ले‌ जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो की नजर मे आयेगे अगर आप किसी भी फिल्म मे रोल करने योग्य होगे तो आपको Bollywood मे जरुर काम मिल सकता है.

लगातार प्रयास करें

आप सब जानते होगे की किसी भी एक्टर का चयन ऑडिशन के आधार पर ही किया जाता है व बहुत कम बार बिना ऑडिशन के किसी एक्टर को सेलेक्ट कर लिया जाता है ऐसे में हर ऑडिशन में कई अलग अलग जगह के लोग आते है पर उसमे से गिने चुने लोगो का ही इसमें चयन किया जाता है बाकी को वापिस भेज दिया जाता है शायद आपके साथ भी ऐसा हो सकता है.

इसलिए अगर कभी किसी कारण से चयन न हो तो आपको बिलकुल भी घबराना नही चाहिए और अगले ऑडिशन के लिए उससे भी बेहतर तयारी करनी चाहिए ताकि आपका सिलेक्शन होने की संभावना बढ़ सके एवं आप कभी भी हार न माने अगर आप हार मान लेगे तो कभी भी आप कभी भी एक्टर नहीं बन पायेगे.

इन्टरनेट पर एक्टिंग सीखे

आज इन्टरनेट पर आपको सब कुछ सिखने के लिए मिल जाता है जब भी आप चाहे तब आप इन्टरनेट की मदद से एक्टिंग करना सीख सकते है इसके लिए आप चाहे तो YouTube की मदद ले सकते है YouTube पर आपको फ्री में सब कुछ सिखने के लिए मिल जाता है व आप चाहे तो कोई ऑनलाइन क्लास भी ज्वाइन कर सकते है इसमें भी आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है और आप आसानी से एक्टिंग करना सीख सकते है.

एक्टर बनने के लिए कैसा लुक रखे

कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की एक्टर बनने के लिए अपना लुक कैसा रखना चाहिए इसके कारण कई लोग अपना एक्टर बनने का सपना पूरा नही कर पाते ऐसे में आपको अपने लुक के ऊपर फोकस करना बेहद ही जरुरी है आपका लुक जितना नेचुरल दिखाई देगा आपके लिए उतना ही ज्यादा अच्छा साबित होगा.

आज के समय में नेचुरल looking वाले एक्टर की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है ऐसे में आपका सिलेक्शन होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है एवं आपको गुड looking के साथ एक्टिंग करनी भी आनी चाहिए तभी आप एक अच्छे एक्टर बन पायेगे.

फोटोशूट करवाए

आपको एक्टर बनने के लिए पहले अपने अच्छे अच्छे अलग अलग पोज़ में फोटो शूट करवाने बेहद ही जरुरी है व आपके फोटो जितने अच्छे होगे आपको रोल मिलने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी आप किसी अच्छे फोटोग्राफर से अपने फोटो को अलग अलग पोज़ में शूट करवा सकते है इसके बाद आप जब भी ऑडिशन देने जाये तो उस वक्त आपको अपने फोटो साथ लेकर जाना है और प्रोडूसर आदि को अपने फोटो आदि भी दिखाने है इससे वो स्समझ जायेगे की आपका टेलेंट किस प्रकार का है और आप उनकी मूवी के लिए परफेक्ट पर्सन है या नहीं इसके बाद आपको रोल मिलने के चांस काफी बढ़ जायेगे.

दुसरे एक्टर से मोटिवेशन ले

आपको एक्टर बनने के लिए मोटिवेशन की बहुत ही ज्यादा जरुरत होती है आप किसी भी दुसरे एक्टर से मोटिवेशन ले सकते है इसके लिए आप अपने सबसे फेवरेट एक्टर से मोटिवेशन लेगे तो आपके लिए ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है और उन्हें फॉलो करने की कोशिश करे इससे आपका टेलेंट बढेगा और आपके अन्दर एक्टर बनने का जूनून पैदा होने लगेगा जिससे आप आसानी से एक एक्टर के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे.

एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें

आप एक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रोफेशनल एक्टिंग सीखनी होगी इसके लिए आपको एक्टिंग क्लास ज्वाइन करनी बेहद ही जरुरी है एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने पर आपको एक बेहतर तरीके से एक्टिंग सिखाई जाती है व आप बिलकुल नए है तो भी आप एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने के बाद एक्टिंग करने में मास्टर बन सकते है आपको एक्टिंग क्लास लगभग हर शहर में आसानी से मिल जाएगी जहां से आप इसे ज्वाइन कर सकते है और इसमें एक्टिंग सीखना शुरू कर सकते है.

आप किसी भी क्लास को ज्वाइन करने से पहले उसके बैकग्राउंड के बारे में अच्छे से जरुर जान ले अगर आप उसके बैकग्राउंड के बारे में जान लेते है तो इससे आपको पता चल जायेगा की वो क्लास आपके लिए फायदेमंद साबित होगी या नहीं एवं इसके बाद आपको किसी भी क्लास को ज्वाइन करना चाहिए इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सकता है और आपको एक बेहतरीन टीचर की देखरेख में एक्टिंग सिखने को मिल जाती है.

क्या एक्टिंग के लिए इंग्लिश जरुरी है

कई लोगो के दिमाग में यह सवाल होता है की क्या एक्टर बनने के लिए इंग्लिश बोलनी जरुरी है या नहीं तो हम आपको बता दे की अगर आपको इंग्लिश बिलकुल भी नहीं आती तो भी आप एक एक्टर बन सकते है क्युकी इसमें आपकी भाषा से ज्यादा एक्टिंग को महत्त्व दिया जाता है आप हिंदी अच्छे से बोल लेते है तो आपको एक्टर के रूप में आसानी से चुना जा सकता है एवं कोई काम हो तो आप किसी भी व्यक्ति से हिंदी में भी बात कर सकते है.

एक्टिंग की लाइफ में इंग्लिश का भी अच्छा रोल है पर जिन लोगो को इंग्लिश नही आती वो हिंदी में अपना काम कर सकते है किसी के लिए यह जरुरी नही है की उन्हें इंग्लिश में ही बातचीत करनी होगी इसलिए आपको इंग्लिश नही आती तो भी आपको बिक्लुल डरने की जरुरत नही है आप बिना इंग्लिश सीखे भी एक अच्छे एक्टर बन सकते है.

एक्टर बनने के लिए उम्र

हर मूवी और सीरियल में अलग अलग प्रकार के रोल होते है और उन्हें पूरा करने के लिए अलग अलग उम्र के लोगो को चुना जाता है ऐसे में आपकी उम्र कोई अधिक मायने नही रखती आप किसी भी उम्र में ऑडिशन दे सकते है और एक्टर के रूप में अपना आवेदन कर सकते है इसमें एक प्रोसेस होती है की आपकी उम्र जितनी है उसके हिसाब से कोई रोल है तो वो आपको दिया जा सकता है जैसे की बच्चे का रोल कम उम्र के लोगो को दिया जाता है, हीरो का रोल वयस्क को दिया जाता है, और पेरेंट आदि का रोल बुजुर्ग लोगो को दिया जाता है इस तरह से सभी को उम्र के हिसाब से अलग अलग रोल मिलते है.

क्या फिल्म निर्देशक खुद एक्टिंग बताएगा

आप किसी भी मूवी के लिए रोल करते है तो उसका पूरा जिम्मा फिल्म निर्देशक का होता है ऐसे में फिल्म निर्देशक खुद आपको हर रोल के बारे में अच्छे से समझाता है की आपको किस प्रकार से रोल करना है और किस तरह से एक्टिंग करनी है एवं आपके चहरे का इमोशन कैसा होना चाहिए यह सभी आपको फिल्म निदेशक के द्वारा ही बताया जाता है इसके बाद आपको निर्देशक के बताये गये निर्देशानुसार काम करना होता है.

आपको सूटिंग के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होती है या आपको कोई क्लिप समझ में नहीं आती तो आप उसके बारे में फिल्म निर्देशक से सम्पर्क कर सकते है वो आपको इसके बारे में पूरी डिटेल्स से समझा देते है बादमे आप वो क्लिप शूट कर सकते है.

क्या गावं का लड़का एक्टर बन सकता है

कई लोग गाव में रहते है और वो एक्टर बनने का सपना देखते है तो उनके लिए हम बताना चाहते है की आप भी एक एक्टर बन सकते है इसमें यह मायने नहीं रखता की आप कहा से है या क्या करते है, अगर आप गाव में रहते है और आपको एक्टिंग का अच्छा अनुभव है और आपके अन्दर वो टेलेंट है जो एक एक्टर के अन्दर होना चाहिए तो फिल्म इंडस्ट्री के लोग आपसे खुद संपर्क करेगे और आपको मूवी के लिए रोल ऑफर करेगे इसके लिए हमने आपको ऊपर जो तरीके बताये है आप उन्हें भी फॉलो करते रहे ताकि आप दुनिया को अपना हुनर दिखा सके.

चाइल्ड एक्टर की बने

अगर आप किसी बच्चे को एक्टर बनाना चाहते है तो यह थोडा कठिन काम होता है क्युकी कई बच्चो को पहले ही किसी टीवी सीरियल, मूवी और वेब सीरिज अदि में सेलेक्ट किया हुआ होता है ऐसे में नए बच्चो का सिलेक्शन कम होता है इसके साथ ही आप जिस बच्चे को एक्टर बनाना चाहते है उसे भी इसमें रूचि होनी चाहिए एवं उसे एक्टिंग करनी आनी चाहिए तभी वो एक एक्टर के रूप में सेलेक्ट हो सकता है एवं बच्चो में इस प्रकार का जूनून पैदा करना थोड़ा मुश्किल काम होता है.

इसके साथ ही आप अपने बच्चो को एक्टर बनाना चाहते है तो आपको यह बात भी ध्यान में रखनी होगी की इससे आपके बच्चे की पढ़ाई पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है और वो एक्टिंग पर फोकस करेगा तो पढ़ाई पर सही से फोकस नहीं कर पायेगा यह सभी बाते ध्यान में रखने के बाद ही आप अपने बच्चो को एक्टिंग के लिए भेजे.

बॉलीवुड एक्टर कैसे बने

आपको बॉलीवुड में एक्टर बनना है तो इसके लिए आपको हिंदी या इंग्लिश भाषा की जानकारी होनी चाहिए एवं आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े लोगो से पहचान बनानी चाहिए इसके साथ ही जहां कहा पर बॉलीवुड मूवी के लिए ऑडिशन चल रही हो तो आपको उसमें हिस्सा लेना होगा तभी आप बॉलीवुड में एक्टर बन सकते है और इसमें अपना करियर बना सकते है.

भोजपुरी एक्टर कैसे बने

जो लोग भोजपुरी एक्टर बनने का सपना देख रहे है उन्हें सबसे पहले तो भोजपुरी भाषा आनी बेहद ही जरुरी है इसके बाद ही आप भोजपुरी एक्टर बन सकते है व जब भी किसी वेब सीरिज या भोजपुरी मूवी के लिए कही भी ऑडिशन होता है तो आपको उस ऑडिशन में भाग लेना होता है एवं आपको भोजपुरी इंडस्ट्री से जुड़े लोगो से पहचान भी बनानी जरुरी है इसके बाद ही आपको भोजपुरी मूवी में एक्टर का रोल मिल सकता है.

भारत के टॉप एक्टिंग कॉलेज

भारत में कई अलग अलग एक्टिंग कॉलेज है जहां पर आप एक्टिंग करना सीख सकते है हम आपको कुछ कॉलेज के नाम बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स – मुंबई
  • बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो – मुंबई
  • राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय – नई दिल्ली
  • भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान – पुणे
  • सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान – कोलकाता

यह सभी बेहद ही पोपुलर एक्टिंग संस्थान है आप चाहे तो इसमें एडमिशन लेकर भी एक्टिंग करना सीख सकते है व यहाँ पर एक्टिंग सीखने के बाद आप एक्टर बनने के लिए ऑडिशन में हिस्सा ले सकते है.

Actor FAQ

एक्टर बनने के लिए क्या करें?

आपको एक्टर बनने के लिए सबसे पहले एक्टिंग सीखनी होगी इसके बाद आपको ऑडिशन में भाग लेना होगा बादमे आप एक एक्टर के रूप में सेलेक्ट हो सकते है व इसकी विस्तृत जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है आप उसे पढ़ सकते है और एक्टर बनने की पूरी जानकरी प्राप्त कर सकते है.

एक्टर कैसे बनते है?

एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको एक्टिंग क्लास ज्वाइन करनी होगी इसके बाद आपको एक्टिंग करनी सीखनी होगी व बादमे आपको छोटे बड़े रोल में हिस्सा लेना होगा और कही पर कोई ऑडिशन होता है तो उसमे भी आपको भाग लेना होगा तभी आप एक एक्टर बन पायेगे.

मुंबई में एक्टर कैसे बने?

आप मुंबई में जाकर एक्टर बनना चाहते है तो आप मुंबई जाकर भी एक्टर बन सकते है फिल्म इंडस्ट्री के लिए मुंबई एक मशहर शहर है यहाँ आपको कई तरह की फिल्म इंडस्ट्री मिल जाएगी व हर दिन आपको किसी न किसी प्रकार का ऑडिशन देखने के लिए मिल जायेगा ऐसे में आपके एक्टर बनने की राह काफी आसान हो जाएगी व आप मुंबई जाते है तो इसके खर्चे आदि के बारे में अच्छे से पता कर ले और आप इसके खर्च को मैनेज कर पाए तो ही आप मुंबई जाकर इसकी तयारी करें.

एक्टर बनने का कितना खर्चा आता है?

एक्टर बनने के लिए कितना पैसा खर्च होगा यह आपके ऊपर निर्भर करता है इसमें आपके ऑनलाइन क्लास, एक्टिंग क्लास, किराया, रहने खाने का खर्च आदि अलग अलग प्रकार के खर्च होते है आप कितना पैसा खर्च करते है और कितना पैसा बचा सकते है यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है.

एक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करें?

इसमें पढ़ाई इतनी जरुरी नही होती अगर आपने कितनी भी पढाई की है तो आप एक्टर बन सकते है पर अगर आपका ग्रेजुएशन हो चूका है तो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा व इससे आपकी डिमांड बढती है और कुछ भी लिखने पढने में भी आपको आसानी होती है साथ ही अपने जितनी पढाई की है उसके हिसाब से आपको काम करने में भी काफी आसानी हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Actor Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखApp Hide Kaise Kare : एक क्लिक में Hide करें कोई भी ऐप
अगला लेखSalesman Kaise Bane : सेलमेन कैसे बनते है पूरी जानकारी

26 टिप्पणी

  1. मेरा नाम सुंदर है
    मैं भी एक्टिंग करना चाहता हूं
    मुझे ऑडिशन के लिए क्या करना चाहिए

    • हमने सभी तरीके ऊपर बताये है व ऑडिशन में हिस्सा लेने के लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी आपको उस प्रोग्राम से ही प्राप्त हो सकती है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें