आज हम आपको Actor kaise bane व अभिनेता बनने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले हैं की किस तरह से acting tips in Hindi, आप  अभिनेता बन सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा अगर आपका सपना एक्टर बनने का हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

actor kaise bane

हर कोई यह जानना चाहता हैं की Bollywood movie मे Actor Kaise Bane व इसके लिए युवा कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं क्युँकि एक बार अभिनेता बनने के बाद पुरे विश्व मे उसकी अलग पहचान बन जाती हैं व इस क्षेत्र मे  पैसे भी बहुत अधिक मिलते हैं जिसके कारण लोगो मे इसके लिए प्रतिदिन रुचि बढती रहती हैं आज के आर्टिकल मे हम आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाले‌ हैं जिससे आप Actor  बन‌ सकते हैं.

एक्टर बनना कोई भी बड़ा काम नहीं हैं अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं और अपना एक लक्ष्य बना लेते हैं तो उसके बाद आपको बनने से कोई नहीं रोक सकता और ये आपकी मेहनत पर ही निर्भर करता हैं की आप इस लाइन में कितनी सफलता प्राप्त कर सकते हैं हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आपको एक्टर बनने में मदद मिलेगी.

Actor Kaise Bane

अगर आपका सपना actor बनने का हैं तो तो हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप बहुत ही आसानी से Bollywood Hindi movie में अभिनेता बन पायेगे इसके लिए हम आपको जो तरीके बता रहे हैं उनको ध्यान से पढ़े और फॉलो  करे.

1.  Acting की Training करे

अगर आपको actor बनना हैं तो आपको इसके लिए कोर्स करना‌ बहुत जरूरी हैं उसमे आपको Acting से जुडी पूरी जानकारी दी जाती हैं जिससे की आप प्रोफेशनल तरीके से एक्टिंग कर सके व इससे आपके सफल होने के Chance काफि हद तक बढ जाते हैं.

Acting के कोर्स व Training के लिए आप किसी भी Acting की स्कुल व अन्य classes join कर सकते हैं व इसके लिए आपको Fee भी भरनी होगी जो की सभी स्कुल व classes  मे अलग अलग होती हैं.

2. Theatre Join करें

अगर आप कम पैसे खर्च किये व जल्दी तरक्की करना चाहते हैं तो आपके लिए theater join करना सबसे बेहतरीन उपाय हैं क्युँकि इसमे आपको छोटे पर्दो पर काम दिया जाता हैं व इससे आप free मे acting सिख सकते है.

कुछ लोगो का सोचना हैं की theater join करना समय की बर्बादी हैं पर ऐसा कुछ नही हैं बहुत से बडे बडे अभिनेताओं ने अपनी शुरुआत theater से‌ ही की थी इसमे आपको रोजगार भी मिल जाता हैं व आपको acting भी सिखाई जाती हैं.

3. Social Media से जुड़े

किसी भी काम मे सफलता पाने के लिए social media बहुत अच्छा platform हैं जिसमे आप free मे अपना talent दिखा सकते हैं आज लाखो लोगो को सोशल मीडिया के द्वारा दुनिया को अपना टेलेंट दिखने का मौका मिला हैं आप भी इसका पूरा फायदा उठाये और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपना टेलेंट पहुंचने का प्रयत्न करे.

आप YouTube, Facebook, Twitter, Telegram, Instagram जैसे social networks पर अपना account बनाये व उसमे अपने video clip बना कर लोगो के साथ share करे इससे आपके Fan बढेगे  जिससे आपको vijay actor बनने मे ज्यादा मदद मिलेगी.

4. Resume बनाये

अगर आप actor बनना‌ चाहते हो तो आपको acting  का resume बनाना‌ बहुत जरुरी हैं तो ये सामान्यतः अन्य नौकरी के resume की तरह होता हैं पर  उसमे आपको अपनी  acting career के बारे मे लिखना होता हैं व आप किस क्षेत्र मे acting का कार्य कर चुके हो इसकी पूरी जानकारी लिखी होती है.

कही भी आप acting के काम य interview के लिए जाओ तो ये resume साथ ले जाना अनिवार्य हैं उससे आपको actor बनने मे‌ बहुत मदद मिलेगी.

5. फिटनेस पर ध्यान दे

एक्टर  बनने के लिए फिटनेस बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं आप खुद कोई मूवी देखते हैं तो उसमे सभी कलाकार आपको फिट दिखाई देते हैं क्युकी अभी इसका ट्रैंड हैं और आप खुद को जितना फिट रखते हैं उतना ज्यादा आपके अच्छे भवष्य के चांस होते है.

खुद को फिट रखने के लिए आप योग और जिम ज्वाइन कर सकते हैं वहा आप खुद को बेहतर तरीके से फिट रख पाएंगे और इससे आपके एक्टर बनने के सपने को पूरा होने में भी मदद मिलती है.

6. अपना सम्पर्क बनाए

Actor बनने‌ के‌ लिए आपका‌ सम्पर्क आपकी सफलता के लिए सबसे जरुरी कार्य होता हैं जिसे हम पहचान बनाना कहते हैं आपको Acting, Bollywood, serial, etc से जुड़े लोगो से मित्रता करे व पहचान बढने पर उनको अपने‌ पसन्द का कार्य बताये व इसके लिए उनकी मदद ले‌.

7. चेहरे का ध्यान रखे

कोई भी मूवी तभी पॉपुलर होती हैं जब उसके कलाकार बेहतरीन हो अगर आप किसी भी मूवी को देखते हैं तो हमेशा पहले आप इसके कलाकार पर ही ध्यान देते हैं ऐसे में जो ज्यादा खूबसूरत कलाकार होते हैं उनकी फिल्मे ज्यादा चलती हैं इसके कारण बॉलीवुड में जाने के लिए सुन्दर दिखना बहुत ही जरुरी होता है.

सुन्दर दिखने के लिए अगर आप कॉस्मेटिक का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करे क्युकी कई डुप्लीकेट कॉस्मेटिक आपके पूरे चेहरे को ख़राब कर सकती हैं इसलिए आप चहरे से सम्बंधित किसी भी दवाई या क्रीम आदि का इस्तामल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करे.

8. ऑडिशन मे हिस्सा ले

बॉलीवुड में हीरो बनाने के लिए ऑडिशन देना बहुत ही जरुरी हैं क्युकी इसके माध्यम से आपका टेलेंट लोगो के सामने आता हैं और लोग आपको पसंद करने लगते हैं ऐसे में आपके एक्टर बनने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है.

अगर आपको actor बनना हैं तो आपके अन्दर जो भी talent हैं उससे जुडे हर ऑडिशन मे भाग ले व बेहतरीन प्रदर्शन करे जिससे की फिल्म प्रोड्यूसर आपको किसी भी फिल्म मे कोई भी रोल दे सके इससे आप आसानी से अभिनेता बन‌ सकते हैं.

9. Advising Agency से‌ जुड़े

आपने किसी भी फिल्म मे या सिरीयल मे‌ देखा होगा की कई छोटे छोटे ads आते‌ हैं उसमे आप अपने‌ talent से‌ काम प्राप्त कर सकते हो वैसे तो इसमे 1 मिनिट का ही समय मिलता हैं पर अगर आप‌1 मिनिट मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा दो तो आपको जल्दी हैं किसी भी फिल्म के रोल के लिए बुलाया जा सकता हैं.

advising agancy से जुड़ने के बाद कई लोगो को सीरियल में काम करने का मौक़ा मिला है व कई लोग इसमें काम करके बॉलीवुड तक भी पहुंचे है इससे आप अंदाजा लगा सकते है आपके एक्टर बनने में यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

10. मॉडलिंग  करे

Modal kaise bane आज‌ के दौर मे‌ बहुत से ऐसे actor हैं जो शुरुआत मे मॉडलिंग करते थे पर बादमे‌ उनको Bollywood मे‌ actor का‌ रोल मिला जैसे – ऐश्वर्या राय बच्चन, जॉन इब्राहिम आदि.

आप भी किसी भी Modeling computation मे‌ भाग ले‌ जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो की नजर मे आयेगे अगर आप किसी भी फिल्म मे रोल करने योग्य होगे तो आपको Bollywood मे जरुर काम मिल सकता है.

11. इंडस्ट्री में पहचान बनाये

अगर आपको एक्टर बनना है तो इसके लिए आपको इंडस्ट्री में पहचान बनानी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस क्षेत्र में लाखो लोग बेहतर भविष्य बनाने का सपना देखते है पर सबका सपना पूरा नहीं हो पाता इसलिए अगर आपकी इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बन जाती है तो आपको आसानी से एक्टर बनने का अवसर मिल सकता है अगर आप उदाहरण के तौर पर देखे तो एक्टर के बेटे बहुत ही आसानी से एक्टर बन जाते है इससे आप अंदाजा लगा सकते है की एक्टर बनने के लिए पहचान कितनी मायने रखती है.

इसके अलावा अगर आपके मन में भी कोई तरीका आ रहा हैं की उसको अपनाकर आप अपने सपने how to become actor को पूरा कर सकते हैं तो उसको भी जरूर आजमाए चाहैं वो काम आसान हो या कठिन हो क्युकी कई अलग  अलग तरह से बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती हैं तब जाकर आप इस मुकाम को हासिल कर पाएंगे और एक actor बन पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको actor kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखITC किस देश की कंपनी है व ITC के मालिक कौन है
अगला लेखPayTm Agents Kaise Bane : अब PayTm एजेंट बनकर कमाए लाखो रूपए

22 टिप्पणी

  1. मेरा नाम सुंदर है
    मैं भी एक्टिंग करना चाहता हूं
    मुझे ऑडिशन के लिए क्या करना चाहिए

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें