आज हर व्यक्ति चाहता है की वो एक्टर बने पर एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है और आप किस तरह से एक्टर बन सकते है इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे ताकि आपको एक्टर बनने के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके और आप आसानी से एक एक्टर बन सके.

actor banne ke liye kya kare

हर व्यक्ति आज के समय में अपने बेहतरीन भविष्य के लिए कोई न कोई सपना जरूर देखता है पर सभी लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पता इसका मुख्य कारण यह है की लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती  इसलिए आप जिस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है आपको उस क्षेत्र के बारे में कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण बाते  पता होनी जरुरी है एक्टर बनने की जानकारी आपको इस आर्टिकल में हम बतायेगे.

Actor बनने के लिए क्या करें

एक्टर बनना हर किसी का सपना होता है अगर आप चाहे तो आप भी एक्टर बन सकते है इसमें कोई बड़ी बात नहीं है पर इसके लिए आपके अंदर एक टेलेंट होना जरुरी है अगर आपके पास टेलेंट होगा तो आप आसानी से एक्टर बन सकते है ये टेलेंट आपके अंदर कैसे पैदा करना है ये आपको अपने हिसाब से  सेलेक्ट करना होता है की आप किस प्रकार से अपना टेलेंट दुनिया के सामने ला सकते है.

एक्टर का काम ऐसा होता है की उसको छोटे बड़े परदे के सामने रहना होता है ऐसे में टेलेंट के साथ में एक्टर का चेहरा और बॉडी भी बहुत ही महत्वूर्ण होती है आपको इन बातो का ध्यान भी रखना जरुरी है  क्युकी आपकी बॉडी जितनी अट्रैक्टिव होगी लोग उसने ही ज्यादा आपको पसंद करेंगे और इससे आपकी सफलता के चांस भी बहुत ही अधिक बाद जाते है.

अगर आप बड़े लेवल पर काम करना चाहते है तो शुरुआत आपको छोटे लेवल से करनी होती है  एक्टिंग में भी कुछ ऐसा ही होता है आपको बड़ा एक्टर बनने से पहले आपको छोटे छोटे एक्टिंग के कॉम्पिटशन में हिस्सा लेना बहुत जरुरी है क्युकी यही से आपकी एक अलग पहचान बनती है जो की आगे चलकर आपको एक बड़ा एक्टर बना सकती है.

एक्टर बनने के लिए पढाई

अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आप जितनी पढाई हो सके उतनी पढाई जरूर करे क्युकी जितनी अधिक आप पढाई करेंगे उतनी ही आपकी सफलता की राह आसान होगी इससे आपको लिखना पढ़ना और अच्छे बुरे की समझ आ जाती है आप पढाई करते है तो इसके  बाद आप एक्टिंग के लिए कही भी इंटरव्यू आसानी से दे सकते है.

इसके साथ ही आप एक्टिंग में अपनी लाइन को भी बहुत ही आसान तरीके से व सफाई से बोल सकते है इसके लिए आपकी पढाई बहुत ही महत्वपूर्ण है व इसमें उम्र की कोई सिमा नहीं होती आप किसी भी उम्र में एक्टर बन सकते है इसलिए आप किसी भी उम्र से एक्टर बनने की तयारी शुरू कर सकते है.

 एक्टिंग के लिए कोर्स कर ले

अगर आपको प्रोफेशनल एक्टिंग सीखनी है तो उसके लिए आप एक्टिंग का कोर्स कर सकते है इसमें आपको एक्टिंग के बारे में सब कुछ सिखाया जाता है और इसमें आप बहुत ही आसानी से एक बेहतरीन हाई लेवल की एक्टिंग सिख सकते है.

कई संसथान आपको एक्टिंग सीखने का कार्य करती है इसमें भी कई कोर्स होते है उसमे से आप अपनी इच्छानुसार कोई भी कोर्स ले सकते है ताकि आप आसानी से अपनी पसंद की लाइन में अपना कॅरियर बना सके कोर्स में आपको शुरुआत से  लेकर अंत तक सभी  एक्टिंग के कोर्स सिखाये जाते है ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और आप आसानी से एक  बेहतरीन एक्टर बन सके.

कॉम्पिटशन में हिस्स्सा ले

अगर आप एक्टिंग में अपना करीयर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको शुरुआत में काफी मेहनत करनी होती है इसके साथ ही आपको छोटे लेवल से शुरुआत करनी होती है आप शुरुआत में छोटे लेवल पर काम कर के अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे ताकि लोग आपके फैन बन जाए व यही प्रोसेस होती है जहा से आपका एक्टर बनने का सपना शुरू होता है.

आप छोटे लेवल से धीरे धीरे बड़े लेवल पर कार्य करने की कोशिश करे जब आप छोटे लेवल पर अच्छा काम करते है तो उसके बाद आपको धीरे धीरे बड़े लेवल पर काम मिलने लग जाता है वहां पर आप अपना प्रदर्शन दिखा सकते है व इससे आपकी एक्टिंग लाइन से जुड़े लोगो के साथ पहचान भी बन जाती है.

सोशल मीडिया के सहारा ले

हाल में पुरे विश्व में सोशल मीडिया एक बहुत ही बड़ा व शानदार प्लेटफार्म है इसके माध्यम से कई लोगो ने अपना एक्टर बनने का सपना पूरा किया है अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो अपना टेलेंट आप फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब आदि जैसे बड़े बड़े प्लेटफार्म पर अपना टेलेंट दिखा सकते है यहाँ से आप अपने हुनर को बिना पैसे खर्च किये पूरी दुनिया को दिखा सकते है.

इससे बड़ी बड़ी बॉलीवुड जैसी इंडस्ट्री के लोग भी आपके परफॉर्म को देख सकते है और अगर आपका परफॉर्म उनको अच्छा कर उपयोगी लगा तो वो आपसे संपर्क भी जरूर करते है और इसके बाद वो आपको मिलने के लिए बुलाएंगे उसके बाद काम के बारे में चर्चा करते है इस प्रकार से आपको बहुत ही आसानी से  सोशल मीडिया के माध्यम से एक बड़े परदे पर काम मिल सकता है.

सोशल मीडिया पर परफॉर्म दिखते वक्त ध्यान रखे की हो सके तो आप अपना ऑफिसियल अकाउंट बनाकर उसके माध्यम से ही अपना टेलेंट दिखाए क्युकी इससे आपके फोल्लोवेर की सख्यां बाद जाती है और कोई भी आपसे संपर्क करना चाहे तो वो बहुत ही आसानी से आपसे संपर्क भी  कर सकते है.

लोगो के साथ पहचान बनाये

अगर आपको एक्टर बनना है तो आपको लोगो के साथ पहचान बनानी बहुत ही जरुरी है अगर आप लोगो के साथ पहचान बनाते है तो इससे आपको भविष्य में बड़े परदे पर आसानी से काम मिल सकता है आप हमेशा यही कोशिश करे की आप जितना हो सके उतना एक्टिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगो के साथ पहचान बना सके इसके बाद आपको आसानी से किसी मूवी या टीवी शो आदि में काम मिल सकता है.

आप सोच रहे होंगे की आप किस प्रकार से फिल्म इंडस्ट्री के लोगो के साथ पहचान बना सकते है तो इसका सबसे आसान तरीका यही है की आप सोशल मीडिया के द्वारा इनसे अपनी पहचान बनाये सोशल मीडिया के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति से आसानी से अपना संपर्क बना सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एक्टर बनने के लिए क्या करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एक्टर बनने से सम्बंधित बताई गयी जानकरी उपयोगो लग होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें का इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखDLC Full Form क्या है व DLC क्या होता है
अगला लेखआधार कार्ड पर Online Loan कैसे लेते है हिंदी में जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें