नमस्कार मित्रो आज का हमारा यह आर्टिकल ACS के बारे में है इसमें हम आपको ACS Full Form  क्या होता है और ACS किसे कहते है व इसके कार्य क्या क्या होते है इससे जुडी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको ACS के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

ACS Full Form

आप सभी जानते है की कई शब्दों इस्तमाल हम शार्ट फॉर्म के रूप में करते है जिसके कारण अधिकांश शब्दों के बारे में हमे जानकारी नहीं होती ACS भी कुछ इसी प्रकार का शब्द है जिसके बारे में अक्सर कई लोगो को पता नहीं होता आज हम आपको ACS Full Form व इससे जुडी अन्य जानकारी आपको बताने वाले है.

ACS Full Form in Hindi

ACS क्या होता है और इसके कार्य क्या होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

ACS Full Form – American Chemical Society

हिंदी भाषा में आप इसको अमेरिकन केमिकल सोसाइटी भी कह सकते है इसको विश्वसनीय वैज्ञानिको की जानकारी का एक प्रमुख स्त्रोत भी माना जाता है.

ACS क्या होता है

यह विश्व का सबसे बड़ा वैज्ञानिक समूह के सुचना का Leading Source माना जाता है व यह दुनियाभर के केमिस्ट एंटरप्राइज के landing और केमिस्ट के Professionals का एक Professional घर भी माजा जाता है जो की अमेरिका में स्थित है व हाल में इसके अध्यक्ष एलिसन ए कैंपबेल है.

यह एक ऐसा संगठन है जिसका मुख्य उद्देश्य रसायन शास्त्र की रूपांतरित शक्ति के माध्यम से सभी लोगो के जीवन में सुधार लाना होता है व व्यक्तियों को एवं पृथ्वी के लाभ के लिए  व्यापक रसायन उद्यम अथवा इनके चिकित्सको को आगे बढ़ाना होता है इसके कई सारे अलग अलग प्रकार के मुख्य कार्य होते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • यह वैज्ञानिक पत्रिकाओं और डेटाबेस को प्रकाशित करने का कार्य करते है.
  • यह प्रमुख अनुसंधान सम्मेलनो को शामिल करने के लिए कार्य करते है.
  • रसायन शास्त्र में यह कॅरियर कार्यक्रम प्रदान करते है.
  • यह रसायन शास्त्र के लिए आम जनता एवं सार्वजनिक नीति निर्माताओ को शिक्षित करते है.
  • यह कई प्रकार की कई अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियो को समायोजित करते है.

इसके आलावा भी  इनके कई मुख्य कार्य है जिसके कारण आज के समय में यह दुनियाभर में प्रसिद्द है व सयुक्त राज्य अमेरिका में इसके 185 स्थानीय खंड है जो की अपने सदस्यों को निम्न प्रकार की अनुमति प्रदान करते है.

  • भौगोलिक क्षेत्र में रसायनज्ञ और इससे सम्बंधित अन्य पेशेवरों के साथ में जुड़ना.
  • अपने शहरों में या अन्य शहरों के कार्यक्रम में शामिल होकर पेशेवर के विकास को बढ़ाना.
  • अपने समुदाय में रसायन विज्ञानं के सार्वजनिक समझ में सुधार लाना होता है.

हाल में यह 140 से भी अधिक देशो का प्रतिनिधित्व करते है व हाल के आंकड़ों के अनुसार इसके अंतरास्ट्रीय सदस्यों की संख्या 22000 से भी अधिक है.

ACS की अन्य पहल

अब हम आपको इसकी कुछ अन्य पहल के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आप सभी को जानकारी होनी बेहद ही आवध्यक है जो की निम्न प्रकार से है.

Project SEED – यह शिक्षा से सम्बंधित कार्यक्रम होता है व इसमें आर्थिक रूप से हाई स्कुल से वंचित हुए छात्रों को शिक्षा और करियर के दृश्टिकोण का विस्तार करने का अवसर प्रदान करना होता है.

ACS Scholars Program – यह कार्यक्रम छात्रवृति से जुड़ा होता है इसमें उन अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाती है जो की रसायन विज्ञान या उससे सम्बंधित क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करना चाहते है.

Advancing Chemistry Teaching – यह कार्यक्रम विज्ञान के शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के लिए बनाया गया है व इसमें शिक्षकों को अपनी कक्षा में बेहतरीन तरीके से उपस्थित रसायन शास्त्र में सहायता प्राप्त होती है.

Green Chemistry Education and Outreach – इसमें सभी प्रकार के हरित रसायन विज्ञान और इंजीनियरिंग सिद्धांतों को लागू करना होता है.

यह ACS की मुख्य पहल है जिसके बारे में अक्सर बहुत से लोगो को पता नहीं होता पर अगर आपको ACS के बारे में जानना है तो आपको इसकी पहल के बारे में जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ACS Full Form क्या होता है व ACS क्या है और इसकी पहल के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखगुस्से को शांत कैसे करें व गुस्से को Control करने का तरीका
अगला लेखUc News Me Article Publish Kaise Kare

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें