ACP Kaise Bane आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ACP बनने के बारे में बताने वाले हैं अक्सर सभी लोगो की रूचि होती हैं की वो सरकारी नौकरी करे व हर व्यक्ति आज सरकारी अधिकारी बनना चाहते हैं पर जानकारी के अभाव में उनका सपना पूरा नहीं हो पाता ऐसे में हम आपको प्रतिदिन शिक्षा से सम्बंधित जानकारी देते हैं ताकि आपको आपकी मनपसंद नौकरी के बारे में जानकरी प्राप्त हो सके.

acp kaise bane

अक्सर सभी लोगो की चाहत होती हैं की वो पुलिस में नौकरी करे क्युकी इसमें उनके पास  बहुत से power के साथ उनको कई तरह की अन्य सुविधाएं व अच्छा वेतमान भी दिया जाता हैं जिसके कारण अक्सर लोग इसके बारे में पूछते रहते हैं अगर आपको पुलिस अधिकारी बनना हैं तो सबसे पहले तो हम आपको बता दे की पुलिस में नौकरी करने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट रहना बहुत जरुरी हैं इसके साथ ही आपको मेडिकल और मानसिक रूप से भी फिट रहना जरुरी हैं तभी आप पुलिस में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं व पुलिस बनने के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

 ACP Kaise Bane

सबसे पहले तो हम आपको ये बता देते हैं की ACP होता क्या हैं व इसका पूरा नाम क्या होता हैं तो ACP Full Form Assistant Commissioner of police होता हैं व हिंदी में इसको सहायक पुलिस आयुक्त भी कहा  जाता हैं ACP की वर्दी पर 3 star लगे होते हैं जिससे की इस post की पहचान आसानी से  की जा सके.

ACP की पोस्ट IPS के बराबर या इससे भी बड़ी post होती हैं क्युकी एक ips अधिकारी का जब प्रोमोशन होता हैं तो उसको ACP की post दी जाती है.

ACP बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अब हम बात करते हैं की ACP बनने के लिए आवश्यक योग्यता क्या क्या होनी जरुरी हैं व आप ACP बनना चाहते हैं तो आपको  क्या क्या योग्यता को पूरा करना होता है.

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना जरुरी है.
  • उम्मीदवार का शारीरिक व मानसिक रूप से फिट होना जरुरी है.
  • उम्मीदवार का किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • UPSC की परीक्षा के नियमानुसार उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष तक होनी अनिवार्य है.
  • ACP बनने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को लम्बाई 165 सेमी व छाती 85 सेमी व महिला उम्मीदवार की लम्बाई 150 सेमी होनी जरुरी है.

ACP बनने के लिए उमीदवारो को इन योग्यता को पूरा करना जरुरी हैं अगर आप इन योग्यता को  पूरा करते हैं तो आप ACP के लिए आवेदन कर सकते है.

ACP के लिए कितनी बार परीक्षा दे सकते है

अगर आप ACP बनना चाहते हैं तो इसके लिए हर उमीदवार के लिए परीक्षा की सीमा निर्धारित की गयी है.

  • ST/SC – असीमित बार
  • OBC – 7 बार
  • GENERAL – 4 बार

एक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए इतनी बार परीक्षा दे सकते है.

ACP कैसे बनते है

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की आप सीधे ACP की पोस्ट प्राप्त नहीं कर सकते अगर आप ACP बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले आईपीएस बनना होता हैं व आप एक बार आईपीएस  बन जाते हैं तो उसके बाद आप पदोन्नत के माध्यम से एसीपी पुलिस अधिकारी बन सकते है.

अगर आप आपीएस नहीं बन सकते व आप राज्य पुलिस में सेवा कर रहे हैं तो भी आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं राज्य पुलिस से भी आप ACP की पोस्ट प्राप्त कर  सकते हैं पर इसके लिए आपको 10-15 वर्ष तक पूरी लगन से व अच्छी तरह से पुलिस सेवा में नौकरी करनी होती हैं उसके बाद आप पदोन्नति के माध्यम से ACP की पोस्ट प्राप्त कर सकते है.

ACP परीक्षा से सम्बंधित जानकारी

अगर कम समय  में ACP बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए upsc की परीक्षा देनी होती हैं व उसके बाद आपको IPS बनना होता हैं उसके बाद आपको पदोन्नति के माध्यम से ACP की पोस्ट प्राप्त हो जाती हैं या आप चाहो तो DSP की तयारी कर के भी ACP बन सकते है.

UPSC की civil service exam के द्वारा अधिकारी लेवल की पोस्ट के लिए नियुक्ति की जाती हैं अगर आप पुलिस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आप UPSC की परीक्षा भी दे सकते हैं व इसके द्वारा अधिकारी पोस्ट प्राप्त कर सकते है.

इसके अलावा आप ACP  बनना चाहते हैं तो आप राज्य पुलिस बनने के लिए PCS की परीक्षा भी दे सकते हैं व इसके माध्यम से आप राज्य पुलिस सेवा में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं व 10-15 साल तक नौकरी करने के बाद आप पदोन्नति के  माध्यम से ACP की पोस्ट प्राप्त कर सकते है.

आप UPSC व PSC दोनों तरीके से ACP की  पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं व अगर आप कम समय में ACP बनना चाहते हैं तो आपको UPSC की परीक्षा देकर आईपीएस बनना होगा उसके बाद आपको पदोन्नति के माध्यम से ACP की पोस्ट प्राप्त हो जाती है.

FAQ

ACP कैसे बनते हैं?

ACP बनने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हमने आपको बताई हैं.

ACP बनने के लिए कौनसी परीक्षा दे?

ACP   बनने के लिए आप UPSC या PCS  की परीक्षा दे सकते है.

परीक्षा के द्वारा सीधे ACP बन सकते है?

नहीं आप सीधे ACP पोस्ट प्राप्त नहीं कर सकते आप पदोन्नति के द्वारा ही ACP बन सकते है.

ACP बनने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए?

ACP बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ACP Kaise Bane इसके बारे में बताया हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को ही इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखकिसी के नाम से उसका Mobile Number Track कैसे करें
अगला लेखADHD Full Form in Hindi : ADHD क्या है इसके लक्षण व इलाज

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें