नमस्कार मित्रो आप सभी ने ACP के बारे में तो कई बार सुना ही होगा क्युकी इस शब्द का जिक्र कई मूवी आदि में भी किया जाता है पर अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की ACP Full Form क्या होता है व ACP किसे कहते है और एसीपी कैसे बन सकते है तो इसके बारे में हम आपको आज पूरी जानकारी बताने वाले है.

acp full form

अगर आप पढाई करते है या सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे है तो ऐसे में ACP के बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है व  अन्य सभी व्यक्तियों के  लिए भी यह बहुत ही जरुरी जानकारी है एसीपी के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने व इसके साथ ही ACP Full Form क्या होता है इसके बारे में भी बताने का प्रयत्न करेंगे.

ACP Full Form in Hindi

ACP क्या होता है या कैसे बन सकते है इसके बारे में आपको बताने से पहले इसका पुरा नाम क्या होता है इसके बारे में हम आपको बता देते है.

ACP Full Form – Assistant Commissioner of Police

यह इसका पूरा नाम होता है व सहायक पुलिस आयुक्त होता है व यह पुलिस लाइन की एक बहुत ही बड़ी अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है जिसके अंतर्गत कई पुलिस लाइन की पोस्ट आती है व कई पुलिस अधिकारी इसके अंतर्गत कार्य करते है.

ACP क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की यह पुलिस लाइन की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है व इसके अंतर्गत कई सारे पुलिस अधिकारी आते है व ACP और DACP दोनों ही पुलिस लाइन की काफी हद तक सामान पोस्ट होती है जिनके पास कई सारे सामान पावर होते है.

इस पोस्ट के अधिकारियो के तीन स्टार लगे होते है व ACP का पद न केवल पुलिस लाइन में बल्कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट व सेल टैक्स एवं अन्य कई डिमार्टमेंट में भी यह पोस्ट होती है.

एसीपी अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के साथ साथ हिंसक घटनाओ के रोकथाम और अपने क्षेत्र में शान्ति के लिए कार्य करते है.

एसीपी बनने के लिए योग्यता

अगर आपका सपना एसीपी बनने का है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना होता है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न प्रकार की योग्यता होनी चाहिए.

  • एसीपी  बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है.
  • एसीपी बनने के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना बहुत अनिवार्य है.
  • इसमें आप ग्रेडुएशन उत्तीर्ण कर के ही आवेदन कर सकते है.
  • इसके लिए आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से से 32 के मध्य होनी जरुरी है तभी आप एसीपी बन सकते है.

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व अपना एसीपी बनने का सपना पूरा कर सकते है.

ACP कैसे बने

अगर आप एसीपी बनना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प होते है जिसके माध्यम से आप एसीपी बन सकते है पहला तो आप कुछ वर्ष पुलिस डिपार्टमेंट में कार्य करने के पश्चात पदोन्नति के माध्यम से एसीपी बन सकते है व दूसरा आप यूपीएससी की विज्ञप्ति आने पर उसमे आवेदन कर के UPSC की परीक्षा देकर एसीपी बन सकते है.

एसीपी का वेतन

अगर आप एसीपी बन जाते है तो इसमें आपको बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है एसीपी को तकरीबन 70000 रूपए से लेकर एक लाख तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही अन्य कई सारी सुविधाएं जैसे वाहन, रहवास के लिए घर और पुलिस प्रोटेक्शन आदि जैसे कई  बेहतरीन सुविधाएं भी दी जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ACP Full Form क्या होता है और ACP कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको ACP के बारे में दी गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से भी बट्टा सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Caller Tune फ्री में कैसे लगाए
अगला लेखकुत्ते के करने पर क्या करना चाहिए बहुत ही आसान घरेलु उपाय

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें