नमस्कार मित्रो आज हम आपको ACH Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर हम सभी लोग ACH के बारे में कई बार सुनते है पर हमे इसके पुरे नाम के बारे में  जानकारी नहीं होती की आखिर यह होता क्या है और इसके फायदे आदि क्या होते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

ACH Full Form In Hindi

अक्सर हम सब लोग नए नए शब्द सुनते रहते है पर हमे ज्यादातर शब्दों के बारे में जानकारी नहीं होती ACH भी इसी प्रकार का शब्द होता है जिसके बारे में बहुत  ही कम लोग जानते है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप ACH Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसकी पूरी  जानकारी प्राप्त हो सके.

ACH Full Form In Hindi

ACH क्या है और इसका इस्तमाल कब और कहाँ पर किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

ACH Full Form – Automated Clearing House

हिंदी में ACH को स्वचालित क्लियरिंग हाउस भी कहा जाता है व यह एक  भुगतान सेवा है जिसके द्वारा किसी भी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन को ट्रांसफर और कंट्रोल किया जाता है एवं इसका ज्यादातर इस्तमाल कंपनी द्वारा लेनदेन के लिए किया जाता है.

ACH क्या है

यह बहुत ही सुरक्षित भुगतान सेवा है व हाल में कई बड़ी बड़ी कंपनी भी लेनदेन के लिए इस प्रक्रिया को अपनाते है इस नेटवर्क के द्वारा 2018 में लगभग 23 बिलियन ट्रांसेक्शन किये गए थे व यह भुगतान करने की इंलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जिसकी मदद से किसी भी बिल का भुगतान और ट्रांसक्शन आदि किये  जाते है  एवं इसका इस्तमाल डायरेक्ट पेमेंट प्रोसेस के  अंतर्गत अधिक किया  जाता है.

अगर कोई ACH सेवा का इस्तमाल करता है तो उसे शुक्ल भी  देना होता है व इसका शुल्क अलग अलग बैंक में अलग अलग प्रकार से हो सकता है सामान्यत इस सेवा के लिए हस्तांतरण और सेवा कर लागू होता है जिसके कारण यह दूसरे स्थानांतरण शुल्क से बेहद ही कम होता है.

ACH के फायदे

अगर कोई ACH का इस्तमाल करता है तो उसे इसके फायदे के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है तभी आप इसका सही  तरीके से इस्तमाल कर सकते है व इसके फायदे व्यवसाय और व्यक्तियों के लिए अलग अलग प्रकार से होते है हम आपको इन दोनों के फायदे के बारे में बता रहे है.

व्यवसाय के लिए फायदे 

  • यह एक स्वचालित प्रणाली होती है.
  • यह बहुत ही सुरक्षित और विश्वसनीय प्रणाली है.
  • यह कागज़ रहित प्रणाली है जिसमे  आपको कागजाद की जरुरत नहीं पड़ती.
  • इसको नियंत्रण करना बहुत ही आसान होता है.
  • यह बहुत ही फ़ास्ट  प्रोसेस होती है.
  • इसमें लेनदेन का शुल्क बहुत ही कम होता है.

ग्राहक के लिए फायदे 

  • यह स्वचालित प्रणाली है.
  • इसमें भुगतान प्रक्रिया बहुत ही आसान है.
  • इसमें धन की हानि नहीं होती.
  • इसमें जानकारी सुरक्षित रहती है.

ACH के नुकसान

जिस प्रकार से ACH के अलग अलग फायदे होते है वैसे ही इसमें कई सारे अलग अलग नुकसान भी हो सकते है  जिसके बारे में  आपको पता होना जरुरी है की इसमें आपको किस प्रकार के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

  • इसमें कंपनी की आपके खाते में सीधी पहुंच होती है.
  • इसमें ऑटो भुगतान कटौती की जाती है चाहे आपके खाते में पैसे हो या न हो.
  • धोखाधड़ी से बचने के लिए लेनदेन पर निगरानी रखनी जरुरी है.
  • ACH में भुगतान के लिए कंपनी को सॉफ्टवेयर खरीदने और प्रशिक्षण में शुल्क देना पड़ सकता है.

निम्न प्रकार से इसका  इस्तमाल  करने से कुछ  नुकसान की भी संभावना होती है व वही सावधानी रखकर कई तरह के नुकसान से खुद को बचाया जा सकता है हालांकि टेक्नोलॉजी से जुडी हर चीज में कोई न  कोई नुकसान जरूर होता है अगर उसमे सावधानी न बरती जाये तो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ACH Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको ACH के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर  करें और इससे जुड़ा कोई भी सवाल  पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेख1 दिन में त्वचा गोरी करने के घरेलू उपाय : Gore Hone Ke Tarike
अगला लेखDhani App क्या होता हैं व इससे Online Loan कैसे लेते हैं?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें