आज के आर्टिकल में हम आपको ACD Full Form के बारे में जानकारी बताने वाले है व ACD क्या होता है और इसका अर्थ क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम जानेगे ताकि आपको इस शब्द के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके.

ACD FULL FORM

बहुत से लोगो को पता नहीं होता की ACD Full Form क्या होता है या ABC का इस्तमाल कब और किसके लिए किया जाता है व यह किस प्रकार से उपयोगी माना जाता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम जानकारी देंगे ताकि आपको इस शब्द से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो सके.

ACD Full Form in Hindi

ACD से जुडी अन्य जानकारी आपको बताने से पूर्व हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में पता चल सके.

ACD Full Form – Automatic Call Distributor

हिंदी में आप इसको स्वचालित कॉल वितरक भी कह सकते है यह कम्प्यूटर टेलीफोन इंटीग्रेशन सिस्टम का एक हिस्सा होता है जो की कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवा प्रदान करने के लिए किया जाता है.

ACD क्या होता है

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की यह कम्प्यूटर टेलीफोन इंटीग्रेशन सिस्टम का एक भाग होता है व आज के समय मे कई बड़ी बड़ी कम्पनियाँ इसका इस्तमाल करती है ताकि वो अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवा प्रदान कर सके.

यह एक ऐसा सिस्टम डिवाइस होता है जो की आने वाले हर एक कॉल का एक बड़ी मात्रा में Recognize, Manage और Route करने में सक्षम होता है व कॉल सेंटर प्रौद्योगिकी के प्रकारो को दो अलग अलग श्रेणियों में रखा जा सकता है जिसमे से पहला कॉल डेलिवर करने एवं रुट करने से जुड़ा होता है वही दूसरा उनके सॉफ्टवेयर के साथ में कार्य करता है.

इसका इस्तमाल एजेंट लोग कॉल करने के लिए करते है व आप सब को पता है की अलग अलग संपर्क केन्द्रो के माध्यम से इतने कॉल होते है की इनकमिंग कॉल को नियंत्रण करने के लिए एवं रुट करने के लिए सर्वर का इस्तामल करना बहुत ही अनिवार्य हो जाता है व जैसे ही एजेंट डेस्क द्वारा व्यक्तिगत फोन सिस्टम में प्रवेश किया जाता है तो उस वक्त एसीडी के अंदर इनका विस्तार सक्रीय हो जाता है.

यह एक प्रकार का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर होता है जो की एजेंट को कॉल वितरण करने के लिए फोन लाइन के साथ में कार्य करता है व इसके साथ ही यह निरंतर सक्रीय रूप से एजेंटो की संख्या पर भी नजर बनाये रखता है व एसीडी सिस्टम यह भी ध्यान रखता है की कौन सा एजेंट उपस्थित है व कौन सा एजेंट अनुपस्थित है.

ACD एक बहुत ही आवश्यक और महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर माना जाता है व यह एक ऐसी तकनीक होती है जिसके माध्यम से ग्राहकों से की जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है व ग्राहकों के खाता के बारे में जानकारी प्राप्त होती है यह एक ऐसा तकनीक है जो की एजेंटो को ग्राहक के खाते में बदलाव करने की अनुमति देता है इससे यह पता चल जाता है की कैसे ग्राहक को किसलिए बुलाया गया है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने ACD Full Form क्या होता है इसके बारे में आपको जानकारी देने का प्रयत्न किया है व इसके साथ ही ACD क्या होता है व कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एबीसी के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया के माध्यम से अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखRIP Full Form in Hindi : RIP क्या है व RIP का अर्थ क्या होता है
अगला लेखJio Phone में Video कैसे बनाये बहुत ही आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें