आज हम आपको ACC Full Form के बारे में बताने वाले हैं अक्सर बहुत से लोगो को ACC के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हम सब कई बार इस शब्द को सुनते हैं पर इसकी सही जानकारी बहुत ही कम लोगो को होती हैं आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी  बता रहे हैं.

ACC full form

अक्सर लोग इसके में  कहते हैं की ACC kya hai और ACC Full Form क्या होता हैं इन सब के बारे में पूछते रहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हिंदी में बता रहे है ये एक बहुत ही  पुरानी और पॉपुलर कंपनी हैं जो की भारत के आजादी से पूर्व की समय में भी थी और आज भी यह कंपनी काम कर रही हैं जिसके कारण इस कंपनी के बारे में जानने की जिज्ञासा लोगो के मन में और ज्यादा बढ़ जाती है.

ACC Full Form in Hindi

सबसे पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

ACC Full Form – Associated Cement Companies होता हैं.

यह इसका पुरा नाम हैं पर कई लोग इसको acc के नाम से ही जानते है.

ACC क्या है

एसोसिएट सीमेन्ट कंपनी को पहले Acc के नाम से जाना जाता था व acc का मुख्यालय इसका मुख्यालय महर्षि करवे रोड, मुंबई पर स्थित हैं जिसे सीमेंट हाउस भी कहा जाता हैं व इसमें 17 अत्याधुनिक सीमेंट कारखाने व लगभग 60 तैयार मिश्रित ठोस संयंत्र और देश भर में एक विशाल वितरण नेटवर्क और बिक्री के कार्यालय है. ACC की स्थापना के बाद से यह सीमेंट और कंक्रीट प्रौद्योगिकी में एक ट्रेंडसेटर और प्रसिद्ध बेंचमार्क रहा है. October 2017 तक श्री नीरज अखौरी ACC सीमित के एमडी और सीईओ रहे.

ACC से जुडी मुख्य बाते

हम आपको इससे जुडी कुछ मुख्य बातो के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में अधिकांश लोगो को जानकारी नहीं होती.

  1. इस कंपनी की स्थापना सन्न 1936 को हुई थी
  2. इस कंपनी के सबसे पहले चैयरमेन Nowroji Saklatwala थे
  3. 2006 को इस कंपनी का नाम associated cement company से बदलकर ACC रखा गया था
  4. इस कंपनी के CEO नीरज अखौरी है
  5. इस कंपनी में 10000 से भी ज्यादा लोग काम करते है
  6. ACC का मुख्यालय महाराष्ट्र में स्थित है

यह कंपनी बहुत पुरानी होने के साथ बहुत पॉपुलर भी हैं जिससे की इस कंपनी से कई बेहतरीन जानकारी जुडी हुई हैं सभी के बारे में बताना मुश्किल हैं इस कारण से हमने आपको कुछ मुख्य बातो के बारे में बताया हैं.

यह इसकी कुछ मुख्य जानकारी हैं जिसके बारे ,में सभी को पता होना बहुत जरुरी हैं बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी ना होने के कारण यह जानकारी आपको बतायी गयी है.

ACC में Job कैसे करें

कई लोगो का सपना होता हैं की वो इस कंपनी में नौकरी प्राप्त करें पर जानकारी के आभाव में वो इसमें नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते आप सभी जानते हैं की यह एक पुरानी कंपनी होने के साथ ही बहुत बड़ी कंपनी भी हैं जिसके कारण इसमें रोजगार के अवसर भी बहुत ही अधिक होते है.

इसमें नौकरी करने के लिए आपको इसके कार्यालय में आवेदन करना होता हैं अगर आपको इसका कार्यालय पता नहीं हैं तो आप ACC की official website पर विजिट के वहा से आप इनकी email id प्राप्त कर ले व उसके द्वारा इनके सपर्क करने की कोशिश करे या आप इंटरनेट पर अपने क्षेत्र से नजदीकी ACC  office के बारे में जानने की कोशिश करे व जब पता मिल जाए तो आप वहा पर अपना resume जमा करा के इसमें आवेदन कर सकते है.

ACC के मुख्य Products

यह कंपनी बहुत बड़ी होने के साथ बेहद प्रसिद्द भी हैं और इसने कई प्रकार के अलग अलग प्रोडक्ट पर काम भी किया हैं पर उनमे से उनके खुश ख़ास प्रोडक्ट भी हैं जो निम्न   प्रकार से हैं.

  • Bulk Cement Product
  • Portland Cement Product
  • Premium Cements Product
  • Ready Mixed Concrete Product
  • Ready Mixed Concrete Value Added Products

यह इन कंपनी के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध प्रोडक्ट हैं जिसके बारे  आपको याद रखना चाहिए की ACC के प्रोडक्ट कौन कौनसे हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ACC Full Form के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें