ACC Full Form in Hindi | एसीसी का मतलब क्या होता है?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको ACC Full Form in Hindi से जुडी जानकारी देने वाले है अक्सर कई बार आपने ACC कंपनी के बारे में सुना होगा एवं कई बार आपने इस कंपनी के सीमेंट आदि भी देखे होगे लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर ACC किसे कहते है या इसका अर्थ क्या होता है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

acc full form in hindi

ACC के कई अलग अलग अर्थ होते है एवं हर एक व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से इस शब्द का अलग अलग तरह से उपयोग करता है अगर आपको ACC क्या है और ACC  के प्रोडक्ट आदि कौन कौनसे है इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप ACC Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

CRPF Full Form in Hindi | 12वीं के बाद सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें?

ACC Full Form in Hindi

ACC एक सीमेंट निर्माता कंपनी है एवं भारत के कई अलग अलग क्षेत्रो में यह कंपनी सीमेंट का निर्यात करती है इस कंपनी के द्वारा सीमेंट के अलावा अन्य कई तरह के प्रोडक्ट भी बनाये जाते जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे उस पहले हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

ACC Full Form in Hindi : Associated Cement Companies

इसे हिंदी में एसोसिएटेड सीमेंट कंपनियाँ के नाम से भी जाना जाता है एवं इसका मुख्यालय भारत के महर्षि करवे रोड, मुंबई में स्थित है एवं कई लोग इसे सीमेंट हाउस के नाम से भी जानते है यह कंपनी सीमेंट निर्माण के क्षेत्र में बेहद ही लोकप्रिय और सफल कंपनी है जो भारत के साथ साथ अन्य कई देशो में भी अपना व्यापार करती है.

ACC क्या है

जैसा की आप जानते है की यह एक प्रकार की सीमेंट कंपनी है जो भारत के मुंबई में स्थित है एवं इस कंपनी में करीब  17 अत्याधुनिक सीमेंट कारखाने और लगभग 60 तैयार मिश्रित ठोस संयंत्र है इसके साथ ही इस कंपनी का एक विशाल वितरण नेटवर्क एवं बिक्री के कार्यालय है जिसके आधार पर यह कंपनी देश भर में अपना व्यापार करती है एवं ध्यान रखे की इस कंपनी की स्थापना के बाद से यह सीमेंट और कंक्रीट प्रौद्योगिकी में एक ट्रेंडसेटर और प्रसिद्ध बेंचमार्क रहा है.

ACC से जुडी मुख्य बाते

अगर आप ACC के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो आपको इसके बारे में कुछ खास बातो की जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है हम आपको इसकी कुछ महत्वपूर्ण बाते बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • इस कंपनी की स्थापना सन् 1936 में की गयी थी.
  • इस कंपनी के प्रथम चैयरमेन Nowroji Saklatwala थे.
  • सन् 2006 में इस कंपनी का नाम बदलकर ACC रखा गया था,
  • इस कंपनी में लगभग 10,000 से भी ज्यादा लोग कार्य करते है.
  • ACC कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है.

यह कंपनी देश की काफी पुरानी कंपनी है जिसके कारण यह काफी ज्यादा लोकप्रिय कंपनी भी मानी जाती है हाल में लगभग सभी शहर एवं बड़े गाँवों में आपको इस कंपनी के प्रोडक्ट आसानी से देखने के लिए मिल जाते है.

ACC में नौकरी कैसे पाए

अगर आपको ACC  कंपनी में नौकरी प्राप्त करनी है तो हम आपको बता दे की इस कंपनी में आपकी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर नौकरी दी जाती है इसमें आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अपना रिज्यूम इसके क्षेत्रीय कार्यालय या मुख्यालय में जमा करवा सकते है.

इसके बाद कंपनी के अधिकारी आपके रिज्यूम को देखेगे इसके बाद अगर आप योग्य पाए जाते है तो कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करेगे और आपको इंटरव्यू के लिए बुलायेगे ऐसे में आप बताये गये स्थान और बताई गयी तारीख के आधार पर वहां जाकर इंटरव्यू दे सकते है अगर आप इंटरव्यू में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

ACC के मुख्य प्रोडक्ट्स

ACC एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जो कई तरह के अलग अलग प्रोडक्ट का निर्माण करती है ऐसे में आपको इसके प्रोडक्ट की जानकारी होनी आवश्यक है हम आपको इस कंपनी के कुछ मुख्य प्रोडक्ट बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • Bulk Cement Product
  • Portland Cement Product
  • Premium Cements Product
  • Ready Mixed Concrete Product
  • Ready Mixed Concrete Value Added Products

निम्न प्रकार से इस कंपनी के द्वारा कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है एवं इसके अलावा भी यह कंपनी अन्य कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है.

MLA Full Form in Hindi | MLA किसे कहते है | MLA कैसे बने?

एसीसी का पूरा नाम क्या है?

एसीसी का पूरा नाम एसोसिएटेड सीमेंट कंपनी लिमिटेड होता है यह सीमेंट निर्माता कंपनी है जो मुंबई में स्थित है.

एसीसी कंपनी क्या करती है?

एसीसी कंपनी मुख्यत सीमेंट का निर्माण करती है इसके साथ ही यह कंपनी कुछ अन्य प्रोडक्ट का निर्माण भी करती है जिसके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है.

भारत में एसीसी सीमेंट के कितने संयंत्र हैं?

भारत में एसीसी सीमेंट के लगभग 90 संयंत्र है एवं आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ भी सकती है.

भारत में सीमेंट उत्पादन में प्रथम स्थान किसका है?

भारत में सीमेंट उत्पादन के क्षेत्र में सबसे पहले नंबर पर मध्यप्रदेश राज्य आता है जो देश में सबसे ज्यादा मात्रा में सीमेंट का निर्माण करता है.

BIS Full Form in Hindi | BIS क्या है | BIS का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस आर्टिकल में हमने आपको ACC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखMobile Me Call Forwarding Kaise Hataye? मात्र 2 मिनट में
अगला लेखMobile Se Bank Statement Kaise Nikale? मात्र 2 मिनट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें