आज हम आपको AC के बारे में बता रहे है की AC क्या होता है व कितने प्रकार की होती है इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है व AC Full Form क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ac full form

हम सब AC का नाम कई बार कई अलग अलग जगहों पर अक्सर सुनते रहते है व कई लोग तो इसक इस्तमाल भी करते होंगे पर AC Full Form की बात करे तो बहुत ही कम लोगो को पता होगा की AC का पूरा नाम क्या होता है व यह कैसे काम करता है तो हम आपको इस आर्टिकल में AC के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बतायेगे.

AC Full Form in Hindi

AC से जुडी अन्य जानकारी जानने से पहले हम आपको AC के पुरे नाम के बारे में बता देते है.

AC Full Form – Air Conditioner

हिंदी मे इसको वातानुजूकाज  भी कह सकते है व इसका इस्तामल किस स्थान पर गर्म वातावरण को ठंडा करना के लिए किया जाता है.

AC क्या है

यह एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है व यह हवा को ठंडा करने के लिए इस्तमाल की जाती है व यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे किसी भी कमरे की गर्मी को अर्थात गर्म हवा को बाहर निकला जाता है व कमरे को ठंडा करने का काम करता है व यह बिजली पर चलने वाली मशीन है जब तक इसको बिजली मिलती है तब तक यह काम करती है बिना बिजली की यह मशीन कोई काम नहीं करेगी.

यह आपको कई घरो में या ऑफिस आदि में भी देखने को मिल जायेगी इसका इस्तमाल अधिकांश गर्मी के मौसम में किया जाता है क्युकी इस मौसम में गर्म हवाएं चलती है व काफी नमी और गर्मी भी होती है इस कारण से लोगो को इस मौसम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है पर AC के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने कमरे की गर्म हवा को ठंडी हवा में बदल सकता है ताकि उसको गर्मी का सामना न करना पड़े व यह ठंडी हवा देने के साथ ही हवा में मौजूद विषैले तत्वों को भी नष्ट करती है इससे आपको ठंडी हवा के साथ साथ शुद्ध हवा भी प्राप्त होती है.

एसी का निर्माण 1902 में किया गया था व इसको विल्स हविलेंड के द्वारा बनाया गया था व AC में जो गैस भरी जाती है उसको refrigerant कहा जाता है व इसमें सामान्यत freon गैस का इस्तमाल किया जाता है व ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुई इस गैस का इस्तमाल AC में ना के बराबर किया जाता है.

AC कितने प्रकार की होती है

हमे यह तो पता है की AC क्या होती है और किस काम आती है पर शायद आपको इसके बारे में पता नहीं होता की यह कितने प्रकार की होती है तो हम आपको बता दे की AC 2 प्रकार की होती है पहली स्प्लिट एसी व दूसरी विंडो एसी.

  • स्प्लिट एसी – अधिकांश घरो में या कार्यालय में इसी AC का इस्तमाल किया जाता है इसको लगाने के लिए घर में विंडो का होना जरुरी नहीं है अगर आपके घर में विंडो नहीं है तो भी आप स्प्लिट एसी को लगा सकते है इस एसी में एक हिस्सा घर या कमरे के अंदर लगाया जाता है वही दूसरा हिस्सा कमरे के बाहर लगाया जाता है इस प्रकार की एसी आपको कंपनी या कार्यालय आदि में देखने को मिल जाती है.
  • विंडो एसी – कई लोग विंडो एसी को पसंद करते है पर इसके लिए आप जिस घर में विंडो एसी लगाना चाहते है उस कमरे में विंडो का होना जरुरी है तभी आप इस एसी को लगा सकते है इस एसी में एक हिस्सा खिड़की के अंदर की तरफ और दूसरा हिस्सा खिड़की के बाहर की तरफ होता है अगर आपके कमरे में खिड़की नहीं है तो आप उस कमरे में विंडो एसी नहीं लगा सकते.

इन दोनों प्रकार की एसी का इस्तमाल किया जा सकता है पर विंडो एसी का इस्तमाल आप सिर्फ उसी कमरे में कर सकते है जिसमे विंडो लगी हुई हो और स्प्लिट एसी का इस्तमाल आप किसी भी कमरे में कर सकते है चाहे उसमे विंडो लगी हुई हो या न हो.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको AC Full Form के बारे में  जानकारी बताने का प्रयत्न किया है व AC क्या है व कैसे काम करती है इससे जुडी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जनकरी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखInternet क्या हैं व इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग कैसे करे
अगला लेखPetrol Pump कैसे खोले व पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कैसे करे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें