आज के आर्टिकल में हम आपको ABS Full Form के बारे में जानकारी देने वाले है इसके साथ ही हम आपको बतायेगे की ABS क्या होता है और इसके फायदे क्या क्या होते है व इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

abs full form

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने ABS का नाम न सुना हो पर ABS Full Form के बारे में अक्सर बहुत ही कम लोगो को पता होता है हम सब अक्सर वाहनों में ABS के बारे में सुनते है व देखते है पर इसके बारे में लोगो को विशेष जानकारी नहीं होती इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ABS से जुडी सभी जानकारी हिंदी में बताने वाले है.

ABS Full Form in Hindi

ABS क्या है व इसका इस्तमाल किसलिए किया जाता है इन सब के बारे में जानने से पहले हम इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में जान लेते है.

ABS Full Form – Anti-lock Braking System

हिंदी में आप इसको लॉक – रोधी ब्रेकिंग प्रणाली भी कह सकते है व इसका मतलब सुरक्षित ड्राइविंग करने के साथ साथ वाहन को नियंत्रण करना होता है.

ABS क्या है

सन् 1929 में ABS को एयरक्राफ्ट के लिए डिज़ाइन किया गया था व सर्वप्रथम इसका कार में सन् 1966 में इस्तमाल किया गया था व इसमें बेहतरीन रिजल्ट मिलने के कारण इसको धीरे धीरे कई कारो में लगाया जाने लगा व हाल में तो यह इतना लोकप्रिय हो गया है की इसको सभी कारो में इस्तमाल किया जाने लगा व हाल में आप बाइक में भी ABS सिस्टम को देख सकते है.

यह वाहन दुर्घटनाओं को कम करने के लिए काफी मददगार साबित हुआ है व इसके कारण वाहन दुर्घटना में भी कमी आयी है कई देशो में तो हर वाहन में ABS लगाना जरुरी कर दिया गया है व जिन देशो में इसको अनिवार्य नहीं माना गया है उन देशो में भी कुछ ही समय में इसको अनिवार्य कर दिया जाएगा व आने वाले समय में आपको हर बाहर में ABS दिखाई देगा.

ABS के फायदे

इसके कई सारे फायदे है व इसका सबसे बड़ा  फायदा तो यही है की यह सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाता है क्युकी अपने देखा होगा की बारिस आदि के मौसम में कई वाहनों के ब्रेक काम नहीं करते व कई वाहन ब्रेक लगाने के कारण स्लिप हो जाते है जिसके कारण बारिस में सबसे अधिक सड़क हादसे होने का खतरा बना रहता है ऐसे में ABS बारिस के मौसम में भी सही तरीके से काम करता है व सड़क पर अपनी पकड़ बनाये रखता है जिससे की वाहन के स्लिप होने का खतरा भी बहुत ही कम रहता है.

तेज गति से चलने वाले वाहनों के लिए ABS  बहुत ही अधिक उपयोगी होता है क्युकि कई बार अपने देखा होगा की तेज गति से चलने वाले वाहन के ब्रेक बहुत कम लगते है व ब्रेक लगाने के बाद वाहन धीरे धीरे रुकते है ऐसे में सामने आने वाले वाहन से भी दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है पर ABS  में ऐसा नहीं है क्युकी इसमें आप ब्रेक लगते है तो इसके चंद सैकेंड में ही ABS आपके वाहन को रोक देता है व इससे तेज गति से चलने वाले वाहनों में खतरे की संभावना थोड़ी कम हो जाती है.

आप जानते है की पहले बाइक में डिस्क ब्रेक को महत्त्व दिया जाता था क्युकी पहले लोगो को ABS के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी पर डिस्क ब्रेक लगाने से कई बार दोपहिया वाहनों के स्लिप होने का खतरा बहुत अधिक रहता है ऐसे में ABS से आपके दोपहिया वाहन स्लिप नहीं होते इसके कारण हाल में लोग डिस्क ब्रेक की जगह पर ABS को अधिक महत्त्व देते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ABS Full Form क्या है और ABS किसलिए इस्तमाल किया जाता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगी होगी व अगर आप ABS के बारे में कोई अन्य सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखDofollow Backlink Vs Nofollow Backlinks Kya Hai
अगला लेखOnline Paise Kaise Kamaye Daily 2500/- Income

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें