नमस्कार मित्रो आज हम आपको ABP के बारे में जानकारी बता रहे है कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ABP क्या है व इसकी स्थावना कब हुई थी इनकी कुल संपत्ति कितनी है व इनके कार्य क्या क्या है व ABP Full Form क्या होता है इन सब के बारे में आज हम बताने वाले है.

abp full form in hindi

हम सब लोग ABP  का मन कई बार समाचार में व टीवी में या सोशल मीडिया आदि पर देखते है व हमे यह तो पता है की यह एक news चैनल है पर इसके आलावा हमे इसके बारे में कोई ख़ास जानकारी नहीं होती तो हम आपको आज इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ABP Full Form in Hindi

ABP से जुडी अन्य जानकारी आपको बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में बता रहे है ताकि आपको पता चल सके.

ABP Full Form – Ananda Bazaar Patrika News

इसका पूरा नाम आनंद बाजार पत्रिका बाजार है व यह भारत का एक बहुत ही बड़ा न्यूज़ चैनल है जो की पुरे देश में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है.

ABP क्या है

ABP को आप एक पत्रकारिता समूह भी कह सकते है व यह देश विदेश की खबरे जनता तक पहुंचते है ABP news एबीपी ग्रुप के स्वामित्व वाला भारतीय न्यूज़ चैनल है जो की 1998 में शुरू किया गया था यह एक मुफ्त चैनल है इसको शुरुआत में स्टार न्यूज के नाम से जाना जाता थे उसके बाद इसका नाम बदलकर एबीपी न्यूज़ कर दिया गया.

इसके आलावा ABP live नाम से इनकी भारतीय अंग्रेजी समाचार की एक वेबसाइट भी है जिसका संचालन ABP नेटवर्क के द्वारा किया जाता है इसके आलावा youtube पर भी इनका एक चैनल है जिसका नाम ABP news है.

ABP का इतिहास

STAR News को 18 फरवरी 1998 को लांच किया गया था व इसके बाद 2003 में यह एक पूर्ण चैनल बन कर तैयार हो गया था व भारत का यह पहला द्विभाषी चैनल था जो की हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में खबरे उपलब्ध करवाता था व साथ ही शुरुआत में स्टार इंडिया ने एनडीटीवी के साथ मिलकर एक सन् 2003 तक प्रोडक्शन किया था पर बादमे सन् 2003 में यह समझौता समाप्त हो गया  था व इसके बाद स्टार इंडिया पूर्ण रूप से हिंदी भाषी चैनल बन गया था.

2003 में NDTV के साथ अनुबंध समाप्त होने के बाद स्टार चैनल ने खुद के दम पर अपना चैनल चलाने का फैसला कर लिया था व हाल में इसमें  स्टार का स्वामित्व 26 प्रतिशत का है व आनंद बाजार पत्रिका समूह स्वामित्व 74 प्रतिशत का है जिसके कारण इसका नाम बादमे बदलकर स्टार इंडिया से बदलकर ABP कर दिया गया.

इसकी स्थापना 18 फरवरी 1998 को यानी की आज से लगभग 22 साल पहले हुई थी व उस वक्त इसका नाम स्टार न्यूज रखा गया था व इसके बाद (1998-2012) तक इसका यही नाम रहा बादमे 2012 में इसका नाम बदलकर ABP कर दिया गया था व इसकी आधिकारिक वेबसाइट abplive.com है.

2004 में ABP ने स्टार आनंद बाजार पत्रिका ग्रुप के साथ में सयुक्त उद्दाम में प्रवेश किया व इसके बाद मीडिया सामग्री व संचार सेवा प्राइवेट नामक कंपनी को शुरू किया व इसके बाद इसने स्टार न्यूज़ चैनल कंपनी को खुद चलाने की जिम्मेदारी ली जेवि के इसमें लगभग 70 प्रतिशत तक एबीपी के मालिक थे व इसके बाद 2012 में एबीपी ग्रुप और स्टार दोनों अलग होकर इसके बाद 1 जून 2012 स्टार न्यूज से एबीपी के रूप में बदलकर एक नया पूर्ण ब्रांड बनाया

इसके बाद इसने लगातार प्रयास किया व इसके कारन बादमे इसने अन्य कई भाषाओ में समाचार लांच किये इसके कारण ही आज के समय में यह भारत के सबसे बड़े न्यूज चैनल में जाना जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ABP Full Form क्या है व ABP क्या है व इसके कार्य क्या है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको आज की बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के  बता सकते बता सकते है.

पिछला लेखSlow Motion Videos कैसे बनाये अपने एंड्राइड फोन से
अगला लेखRefurbished क्या है व Refurbished Mobile कैसे ख़रीदे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें