पेट्रोल खत्म? घबराएं नहीं! यहां है आस पास के पेट्रोल पंप

आज हम आपको आस पास के पेट्रोल पंप कौन कौनसे है इसके बारे में बता रहे है। अक्सर जब हम वाहन लेकर कही अनजान जगह पर जाते है और किसी कारणवश हमारे वाहन का पेट्रोल ख़त्म हो जाता है तो ऐसे में सबसे पहले हम यही सोचते है की क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है। अगर आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप देखना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है।

आस पास के पेट्रोल पंप

अपने नजदीकी पेट्रोल पंप को देखना बहुत ही आसान होता है। आप कई अलग अलग तरीके अपनाकर अपने नजदीकी पेट्रोल पंप की जाँच कर सकते है। अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आप बहुत ही आसानी से अपने नजदीकी पेट्रोल पंप को खोज सकते है। अगर आप इसके बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो आस पास के पेट्रोल पंप लेख को ध्यान से पढ़े।

आस पास के पेट्रोल पंप

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है, और ऐसे में अपने आसपास के पेट्रोल पंप का पता लगाना बेहद आसान हो गया है। इसके लिए आप गूगल मैप, गूगल सर्च, गूगल असिस्टेंट, या जस्ट डायल जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

गूगल मैप से नजदीकी पेट्रोल पंप देखें

गूगल मैप एक लोकेशन-आधारित एप्लिकेशन है जो आपको अपने आसपास के पेट्रोल पंपों की जानकारी प्रदान करता है। गूगल मैप से नजदीकी पेट्रोल पंप देखने के लिए आपको यह तरीका अपनाना होगा:

  • सबसे पहले गूगल मैप एप्लिकेशन को अपने स्मार्टफोन में खोलना होगा।
  • फिर, स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में स्थित मैप टैब पर टैप करें।
  • अब, स्क्रीन के निचले बाएँ कोने में स्थित सर्च फ़ील्ड में Petrol Pump टाइप करें और सर्च बटन पर टैप करें।
  • google map petrol pumpइसके बाद, आपके आसपास के सभी पेट्रोल पंपों की एक सूची दिखाई देगी। सूची में प्रत्येक पेट्रोल पंप का नाम, पता, और दूरी दिखाई देगी। आप जिस पेट्रोल पंप पर जाना चाहते हैं, उसके नाम पर टैप करें।

petrol pump list

 

petrol pump location

  • अब आपके सामने इसका डैशबोर्ड दिखाई देगा और सबसे निचे आपको Directions का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

petrol pump location

 

  • अब आपके सामने उस पेट्रोल पंप तक पहुँचाने का रास्ता दिखाई देगा। आप बताये गये रास्ते पर जाकर नजदीकी पेट्रोल पंप तक पहुँच सकते है।

petrol pump

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने नजदीकी पेट्रोल पंप तक पहुँच सकते है। यह तरीका नजदीकी पेट्रोल पंप तक पहुँचाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका होता है।

गूगल सर्च से पेट्रोल पंप कैसे देखे

गूगल सर्च भी आपको अपने आसपास के पेट्रोल पंपों की जानकारी प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल सर्च एप्लिकेशन को खोलना होगा। फिर, स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में स्थित सर्च फ़ील्ड में Petrol Pump Near Me टाइप करें और सर्च बटन पर टैप करें।

इसके बाद, आपके आसपास के सभी पेट्रोल पंपों की एक सूची दिखाई देगी। सूची में प्रत्येक पेट्रोल पंप का नाम, पता, और दूरी दिखाई देगी। आप जिस पेट्रोल पंप पर जाना चाहते हैं, उसके नाम पर टैप करके उस तक पहुँचने का रास्ता देख सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट से पेट्रोल पंप ढूंढे

गूगल असिस्टेंट भी आपको अपने आसपास के पेट्रोल पंपों की जानकारी प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एप्लिकेशन को खोलना होगा। फिर, माइक्रोफ़ोन आइकन पर टैप करें और Petrol Pump Near Me बोलें।

इसके बाद, आपके आसपास के सभी पेट्रोल पंपों की एक सूची दिखाई देगी। सूची में प्रत्येक पेट्रोल पंप का नाम, पता, और दूरी दिखाई देगी। आप जिस पेट्रोल पंप पर जाना चाहते हैं, उसके नाम पर टैप करके उस तक पहुँचने का रास्ता देख सकते हैं।

जस्ट डायल से नजदीकी पेट्रोल पंप खोजे

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आप जस्ट डायल सेवा का उपयोग करके अपने आसपास के पेट्रोल पंपों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन से 8888888888 नंबर पर कॉल करना होगा।

कॉल करने के बाद, जस्ट डायल कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगा। उसे बताएं कि आप अपने आसपास के पेट्रोल पंपों की जानकारी चाहते हैं। कस्टमर केयर अधिकारी आपको सभी नजदीकी पेट्रोल पंपों की सूची प्रदान करेगा।

अगर आप यह तरीके अपनाते है तो इन तरीको से आप किसी भी क्षेत्र में बहुत ही आसानी से पेट्रोल पंप का पता लगा सकते है। अगर आप बिना इंटरनेट वाला मोबाइल इस्तमाल कर रहे है तो ऐसे में जस्ट डायल वाला तरीका आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।