नमस्कार मित्रो आज हम आपको आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये इसके बारे में बता रहे है अगर आपको या अन्य किसी व्यक्ति को कम दिखाई देता है तो यह हर व्यक्ति के लिए काफी खतरनाक हो सकता है व कई कम रौशनी से छुटकारा पाने के कई असरदार घरेलु तरीके है जिनको अपनाकर आप अपनी नजर को बहुत ही तेज कर सकते है इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

aankho ki roshni kaise badhaye

जो बच्चे अधिक पढाई करते है या मोबाइल और टीवी अधिक देखते है या कोई भी बड़ी उम्र के व्यक्ति जिनको देखने में परेशानी होती है या फिर उनको चश्मे पहनने पड़ते है वो इस तरीके से अपनी आँखों की रौशनी बहुत ही तेज कर सकते है व हम आपको जो तरीके बता रहे है आप उन तरीको को अपनाते है तो आपको नजदीक और दूर की चीजे भी बिलकुल साफ़ दिखाई देने लगेगी.

आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये

आँखों की रौशनी बढ़ाने के कई तरीके है जिनको अपनाकर आप अपने आँखों की रौशनी को बढ़ा सकते है व इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरूर है व आप हमारे द्वारा बताये गए इन घरेलु उपाय को ध्यान से पढ़े और  इनका बताये गए तरीके से इस्तमाल करे ताकि आप आसानी से अपनी रौशनी बढ़ा सके.

बादाम का उपयोग करना

अगर आपकी नजर कमजोर है या आँखों में जलन एवं आँखों में पानी आने जैसी समस्या रहती है तो ऐसी स्थिति में आप बादाम का इस्तमाल कर सकते है यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी इसके लिए आपको रात को कुछ बादाम को पानी में भिगो लेना है उसके बाद आप सुबह उस बादाम को दूध के साथ पि लीजिये व ऐसा आप प्रतिदिन करे इससे आपकी रौशनी तेज होने के साथ ही दिमाग भी बहुत ही तेज होगा.

सरसो के तेल का उपयोग करना

सरसो का तेल हम खाद्य तेल के रूप में करते है व आप इसके इस्तमाल से अपनी रौशनी को भी काफी तेज कर सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन रात को सोते वक्त अपने पैर के तलवो पर सरसो के तेल की मालिश करनी चाहिए इससे आपकी आँखों की रौशनी बहुत ही तेज हो जाती है और आपकी आँखों पर से नंबर का चश्मा भी उतर जाता है.

आंवले का इस्तमाल करना

आँखों की रौशनी बढ़ने के लिए आपको आंवले ले पानी से अपनी आँखों को धोना चाहिए इससे आपकी नजर तेज होती है और आप चाहे तो अपनी आँखों में गुलाबजल भी डाल सकते है यह भी आपकी आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है व यह आँखों में ठंडक पहुँचता है.

बादाम सौफ और मिश्री का इस्तमाल

अगर आप कम समय में अपनी नजर को तेज करना चाहते है तो इसके लिए आपको बादाम की गिरी को और बड़ी सौफ को व मिश्री को सामान मात्रा में लेना  है उसके बाद आप उसका मिश्रण बना ले व प्रतिदिन आप उसका एक चम्मच दूध के साथ सेवन करें इससे आपकी आँखों की रौशनी धीरे धीरे बहुत ही तेज होने लग जाएगी.

खाने के साथ सलाद का सेवन

अगर आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते है तो इसके लिए आपको प्रतिदिन खाने के साथ सलाद का सेवन करना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने के साथ ही आपकी आंखे भी बहुत ही अच्छी रहती है और प्रतिदिन सलाद का सेवन करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाती है.

हथेली से सिकाई

यह भी एक बहुत ही अच्छा और असरदार तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी रौशनी को बढ़ा सकते है इसके लिए आपको अपनी दोनों हथेली को आपस में रगड़ना है व उसके बाद आप अपनी हथेली को आँखों के ऊपर रखे ऐसा आपको दिन में चार से पांच बार करना है इससे आपकी आँखों की रौशनी जल्दी ही तेज होने लगेगी और आपको कुछ ही दिनों में इसका फायदा भी दिखने लगेगा.

फिटकरी का इस्तमाल

आप अपनी रौशनी बढ़ने के लिए फिटकरी का इस्तमाल भी कर सकते है इससे आपकी आँखों की रौशनी बहुत ही तेजी से बढ़ती है इसके लिए आपको चने जितनी फिटकरी के टुकड़ो को सेककर उसमे 100 ग्राम गुलाबजल मिला लेना है उसके बाद इसकी दो से तीन बूंदी सोते वक्त अपनी आँखों में डाले इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज होने लगेगी.

बासी थूक आँखों में लगाना

यह एक अतिप्राचीन और बहुत ही असरदार तरीका माना जाता है इसकी मदद से आप अपनी आपको की रौशनी को मात्र 6 महीने में बढ़ा सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर बिना कुल्ला किये अपने बासी थूक को ऊँगली की मदद से आँखों में लगाए ऐसा आप 6 माह तक लगातार करते है तो आपकी रौशनी बहुत ही तेज हो जाती है और आपकी किसी भी तरह के आँखों के नंबर है तो वो भी उतर जाते है.

हमने आपकों जो तरीके बताये है आप इनको अपनाते है तो इससे आपकी आँखों की रौशनी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगी और अगर आप डॉक्टर की दिखने की सोच रहे है तो आप डॉक्टर को भी दिखा सकते है व डॉक्टर को दिखने की जरुरत उस वक्त अधिक होती है जब आपके नंबर लगातार बढ़ते ही जा रहे है तो ऐसी  स्थिति में आप अपने आँखों का इलाज करवा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको आँखों की रौशनी बढ़ाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व  अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखPNB Balance Enquiry : PNB बैंक बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट कैसे देखे
अगला लेखबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या हैं और उसमे आवेदन कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें