नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको आँखे क्यों फड़कती है और आँखे फड़कने का अर्थ क्या होता है इन सब के बारे में बताने वाले है हर जिव की आँखे अक्सर फड़कती है व यह सिर्फ मनुष्य के लिए ही नहीं होता यह जीवो के अंदर भी होता है व यह किस वजह से होता है व इसको लेकर सभी लोगो के मन में अलग अलग अवधारणा होती है.

aankho ka phadakana

हमारी आखे कब और किसलिए फड़कती है और इसका कोई नुकसान है या नहीं है इन सब के बारे में हम आपको बतायेगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

आँखों के फड़कने का अर्थ

आँखों के फड़कने के कई कारण होते है और लोगो के मन में इसको लेकर कई प्रकार की अवधारणा होती है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए  क्युकी इस प्रकार की जानकारी भविष्य में आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है.

ज्योतिषी के अनुसार आँख फड़कने का अर्थ

अगर ज्योतिषी की माने तो आँखे फड़कने के दो अर्थ होते है जैसे की अगर दायी आँख ऊपर की और फड़कती है तो यह शुभ संकेत मन गया है व इसका अर्थ है की आपके धन लाभ में वृद्धि होती और आपको नौकरी में पद्दोनत्ति मिल सकती है पर अगर दायी आँख निचे की और फड़कती है तो यह एक अशुभ संकेत माना गया है.

वही अगर हम बाई आँख की बात करे तो यह अगर ऊपर की और फड़कती है तो इससे शत्रुता बढ़ सकती है और अगर यह निचे की और फड़कती है तो बिना किसी वजह के आपकी किसी से बहस हो सकती है या किसी प्रकार का अपमान सहना पड़ सकता है.

आँखे फड़कने के वैज्ञानिक कारण

विज्ञान आँख फड़कने के बारे में ज्योतिषी की बातो की पुष्टि नहीं करता विज्ञान के अनुसार आँख फड़कने के कई अलग अलग कारण हो सकते है जिनके बारे में हम आपको बता रहे है.

तनाव के कारण

अक्सर तनाव के कारण भी आँख फड़कने से सम्बंधित समस्या हो सकती है इससे बचने के लिए तनाव से बचना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए इसके साथ ही आप शुद्ध वातावरण में समय बिताने की कोशिश करे और फालतू की चिंताओं  बच के रहे.

थकान के कारण

अगर किसी व्यक्ति को अधिक थकान आती है तो यह भी आँखे फड़कने का एक मुख्य कारण हो सकता है इसकी वजह से भी अधिकांश लोगो को आँखे फड़कने से सम्बंधित समस्या होती है इसके लिए हमे प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरुरी लेनी चाहिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

आँखों के तनाव के कारण

आँखों पर ज्यादा तनाव आता है तो इसके कारण भी आँखे फड़कने से सम्बन्धी समस्या हो सकती है व आँखों में तनाव ज्यादा देर तक मोबाइल या टीवी देखने या ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर लगातार काम करे या कम नींद लेने से या देर रात तक पढ़ने से आदि के कारण आ सकता हैं.

पोषण की कमी कारण

अगर आँखों में पोषण की कमी हो या आँखे कमजोर हो तो ऐसे में भी बार बार आँखे फड़कने की समस्या हो सकती है व इसका मुख्य  कारण आपका आहार हो सकता है इसके बारे में आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए इससे आपको आँखे फड़कने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

एलर्जी के कारण

अगर किसी को एलर्जी हो तो इसके कारण भी कई प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे की एलर्जी के कारण आँखों का जलना, आँखों में दर्द होना, आँखों में पानी आना व आँखों में सूजन आना एवं आँखों का फड़कना निम्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है व आँख से सम्बंधित एलर्जी होने पर किसी अच्छा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए इसे आपको लाभ मिलेगा.

आँखों के फड़कने की समस्या से कैसे बचे

अगर आपको आँखे फड़कने की समस्या है तो इससे बचने के कई तरीके है सबसे पहले तो आप पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना शुरू कर दे व इसके आठ ही आप व्यायाम भी करे व आँखों के व्यायाम भी करे एवं आप बार बार आँखों को साफ़ ठन्डे पादि से धोये इससे आपकी आँखे साफ़ रहती है और आप आँखों में किसी भी प्रकार की फालतू या डुप्लीकेट कॉस्मेटिक जैसे सुरमा, काजल आदि से बचे और अगर आपको आँखों से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आपको तुरंत किसी अच्छे आँखों के डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

आँखे फड़कना कोई गंभीर समस्या नहीं होती पर बार बार आँखे फड़कने से हमे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है अक्सर आँखे कुछ देर फड़कने के बाद अपने आप ठीक हो सकती है पर आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो ऐसी स्थिति में आप आखो के डॉक्टर की सलाह ले सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने  आपको आँखे फड़कने के बारे में जानकारी दी है व ज्योतिषी में आँख फड़कने के अर्थ क्या होते है व आँख किस कारण से फड़कती है व इससे जुडी जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखFM WhatsApp Download Kaise Kare सबसे आसान तरीके से
अगला लेखNCB Full Form in Hindi : एनसीबी क्या है व कैसे काम करता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें