आज हम आपको AAI के बारे में जानकारी बता रहे है की AAI क्या होता है और AAI किसे कहते है व AAI Full Form क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले है ताकि आपको ए ए आई से संबधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आपको पता चल सके की यह क्या है और इसका कार्य क्या होता है.

AAI Full Form in hindi

अक्सर हम इस शब्द को कई बार अलग अलग जगह पर सुनते रहते है पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व AAI Full Form क्या है अगर आप student है तो आपको इस शब्द के बारे में जानकारी होनी बेहद महत्वपूर्ण है क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके भविष्य में कई तरह से उपयोगी हो सकती है.

AAI Full Form in Hindi

AAI से सम्बंधित अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

AAI Full Form – Airport Authority of India

यह इसका पूरा नाम होता है व इसका हिंदी अनुवाद भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण होता है अधिकांश लोग इस शब्द को Airport Authority of India के नाम नाम से ही जानते है.

AAI क्या है

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण यानी की AAI एक संगठन अथवा प्राधिकरण होता है व यह भारतीय सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है एवं इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है व भारत का हवाई प्राधिकरण 125 विमानपतनो का प्रबंध करता है.

इसमें हाल आंकड़ों के अनुसार 22000 से भी अधिक लोग  कर्मचारी है व इसके संस्था कार्यपालक डॉ गुरु प्रसाद महापात्र है जो की हाल में इसके अध्यक्ष भी है व AAI नागरिक उड्डयन के तहत कार्य करते है व इसके साथ ही यह  उड्डयन अवसंरचना के निर्माण, रखरखाव और उन्नयन आदि के लिए भी जिम्मेदार होता है.

AAI के हवाई अड्डों की संख्या

हाल में इसके तहत कितने हवाई अड्डे आते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है इसके अंतर्गत हाल में कुल 137 हवाई अड्डे आते है जिसमे से 23 अंतरास्ट्रीय  हवाई अड्डे है व इसके साथ ही 10 सीमा शुल्क हवाई अड्डे है व 81 घरेलु हवाई अड्डे है व 23 घरेलु नागरिक हवाई अड्डे है जो की एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया-एएआई के अंतर्गत आते है.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की स्थापना के बाद अप्रेल 1995 में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (IAAI) की एक संसद के अधिनियम के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण  का राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (NAA)  के साथ विलय कर दिया गया था.

AAI के मुख्य कार्य

इसके वैसे तो कई कार्य होते है पर हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण कार्य के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी जरुरी है यह काम निम्न प्रकार से होते है.

  • यात्री सुरक्षा – इसका सबसे बड़ा व महत्वपूर्ण कार्य होता है की अपने यात्रियों की हर तरह से किसी भी परिस्थिति में सुरक्षा करना इसके लिए यह हर संभव प्रयास करते है ताकि यात्रियों की सुरक्षा में कोई भी चूक न हो.
  • एयर नैविगेशन सर्विसेज – यह भी इनके मुख्य कार्य में से एक होता है उन्नत हवाई नेविगेशन तकनीक के द्वारा विमानों का सही तरीके से संचालन करना इसका मुख्य कार्य होता है.
  • हवाई अड्डों की सुरक्षा – हर संगठन के लिए सुरक्षा सबसे जरुरी होती है ठीक उसी प्रकार से इसके लिए भी सुरक्षा महत्वपूर्ण है व इसके माध्यम से हवाई अड्डों पर बेहतरीन सुरक्षा तैनात की जाती है ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके.

यह इनके मुख्य कार्य माने  जाते है व इसके अन्य कार्य की बात करे तो वो कई प्रकार के कार्य होते है जो की इनको करने होते है.

AAI में नौकरी के अवसर

अगर आप इसमें नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसमें नौकरी के भी कई प्रकार के अवसर प्राप्त होते है जिसके द्वारा आप इसमें नौकरी प्राप्त कर  सकते है इसके लिए सभी के लिए अलग अलग योग्यता रखी जाती है जिस कारण से आप इसमें योग्यतानुसार नौकरी प्राप्त कर सकते है.

इसमें आपको वाई अड्डे के संचालन, हवाई अड्डे के नेविगेशन और सुरक्षा आदि से सम्बंधित क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते है इसके लिए इसकी रिक्त पदों की विज्ञप्ति जारी होने पर आपको उसमे आवेदन करना होता है इसके बाद आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको AAI Full Form क्या है एवं AAI क्या है व किसे कहते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व उससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखBlog Ke Liye SEO Meta Tag Kaise Banaye
अगला लेखतहसीलदार क्या होता हैं व तहसीलदार कैसे बने

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें