आज हम Aadhar Card Update कैसे करें इसके बारे में बताने वाले हैं आप सभी जानते हैं की आज के समय में आधार कार्ड सभी के लिए कितना जरुरी हैं पर कई लोगो को किसी कारण से aadhar update कराना होता हैं तो वो आप कैसे कर सकते हैं और aadhar update status कैसे देखते हैं इसके बारे में हम बतायेगे.
aadhar card update

अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ हैं पर उसमे आपका नाम या जन्म तारीख या पता आदि गलत प्रिंट होता हैं तो आपको इसे update करना बहुत जरुरी हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो हम आपको aadhar card update करने के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं उसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है. 

आधार कार्ड को आप घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं यह बहुत ही आसान प्रक्रिया होती हैं जिसके माध्यम से आप adhar card  को अपडेट कर पाएंगे इसके लिए हम जो तरीका बता रहे हैं उसको ध्यान दे पढ़े. 

यह भी पढ़े – आधार कार्ड को Bank से Link कैसे करे 

Aadhar Card Update

अगर आप आधार कार्ड को  अपडेट करना चाहते हैं इसके  लिए आपको यह पता होना  बहुत जरुरी हैं की आप adhar card correction में क्या क्या बदलाव कर सकते है.

  • इसमें आप अपने नाम को बदल सकते है.
  • इसमें आप जन्म तारीख को बदल सकते है.
  • इसमें आप अपने फोटो को अपडेट कर सकते है.
  • इसमें आप अपने मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते है.
  • इसमें आप अपने aadhar card address change कर सकते है.

अगर  आप निम्न में से कोई भी बदलाव करना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड अपडेट कर के निम्न प्रकार के बदलाव कर सकते है. 

यह भी पढ़े – Parivarik Labh योजना क्या हैं और इसमें आवेदन कैसे करे।

 Adhar Card Correction Form 

अगर आप चाहो तो एक क्लिक में भी आधार कार्ड अपडेट करने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं इसका link हम आपको बता रहे हैं जिस पर क्लिक कर के आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है.

Download Adhar Card Correction Form 

Aadhar Card Update कैसे करें

आधार कार्ड को अपडेट करना बहुत ही आसान प्रक्रिया होती हैं अगर आप जन्म तारीख, पता, नाम आदि adhar card correction करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते है.

1 Visit UIDAI Website 

आधार कार्ड की अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.

2 Click Address Update Request

अब आपको Address Update Request ( Online ) का option मिलेगा आप उसपर click कर ले बादमें Proceed का option आयेगा उसपर click कर दे.

aadhaar update

3. Login

अब आपको Login का option मिलेगा उसमे आपका aadhar card number डालना होगा enter your Aadhar number के आगे आपको अपने आधार कार्ड पर लिखा हुआ नंबर डाले उसके बाद captcha code मिलेगा उसको आप सावधानीपूर्वक डाल दे बादमे send OTP पर click कर दे.

aadhar update

4. Address

अब आपके सामने एक नया page open होगा अगर आप aadhar address change करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको address पर tick कर देना हैं और उसके बाद आपको submit का एक  ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

adhar card update

5. Fill Form

अब आपके सामने new page खुलेगा content details का उसमे आपको अपनी सभी जानकारी सही सही भरनी हैं ( आपको 2 page show होगे उसमे आपको एक ही page भरना हैं दूसरा ‌अपने आप भर जायेगा ).

uidai aadhar update

  • C/O – इसको बदल कर आपको S/O करना होगा और अपने पापा का नाम लिखना होगा ( आपके आधार कार्ड के पिछे C/O हैं तो वो चुने और W/O हैं वो आपको चुनना होगा )
  • House/Bldg/Apt – यहा पर आपको अपने घर का पता डालना हैं जो भी आपका पता हैं वो आप यहा डाले.
  • Street/Road/Lane – यहाँ आपको अपने गली या मोहल्ले का नाम डालना होगा.
  • Landmark – यहाँ पर आपके घर के नजदीक में जो भी पॉपुलर चीज़ हैं जो काफी फैमस हैं वो यहा डाल दे जैसे हमारे  पास Defence Academy हैं.
  • Area/Locality/Sector – यहाँ पर आपको अपने Area या Sector का नाम लिख लेना हैं.
  • Pin Code – यहाँ पर आपको अपने गाव या area का  pin code डालना हैं.
  • City/Village/Town – जैसे ही आप pin code डालोगे तो आपको यहा आपके गाव का नाम show हो जायेगा आप उसे चुन ले.
  • PO – PO का मतलब Post Office होता हैं आपके घर के पास कौनसा पोस्ट ऑफिस हैं वो आप यहा चुन ले.
  • District – यहाँ आप अपने ज़िले का नाम चुन ले.
  • State – यहाँ आप कौनसे राज्य से हैं वो आपको चुनना हैं.

5. Submit Form

सभी Details सही से भरने के बाद आप submit पर click कर दे जैसे ही आप submit पर click करोगे तो आपको एक page show होगा उसमे आपके द्वारा भरी गयी जानकारी होगी उसे अच्छी तरह check कर ले अगर कोई जानकारी गलत  हो तो आप modify पर click कर के उसे सही कर दे व बादमे आप proceed पर click कर दे व आगे के step follow कर के आप आसानी से aadhar card update कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

6. Upload Document

अब आपको document upload का option मिलेगा उसमे आपको self assisted ( खुद के signature और नाम ) लिखे हुए document scan कर के upload कर देने हैं। document की जानकारी के लिए आप यहाँ click करें.

aadhar update status

  1. Document की scan copy को upload करें.
  2. अब submit पर click करें.
  3. अब yes के option पर click करें.

7. BPO Service

सभी process पूरी होने के बाद अब आपको BPO Service का option मिलेगा हो सकता हैं की उसमे आपको  karvy kdms का option मिले तो उसे select कर के आप‌ submit पर click कर दे अब आपकी aadhar card update की request चली जायेगी.

aadhar self service update portal

यह भी पढ़े – उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन (UP Berojgari Bhatta)

8. Update Successfully

अब आपको aadhar card update successfully का एक option दिखाई देगा यहा आपको एक request number दिखाई देगा आप उसे note कर ले व download पर click कर के file download कर ले ताकि बादमे आप aadhar card update का  status check कर सके.

aadhar card address change

यह भी पढ़े – उत्तरप्रदेश जनसुनवाई ! UP JanSunwai Portal की जानकारी

अब कुछ दिनो बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक massage आयेगा की आपका aadhar card update हुआ हैं या नही आप चाहो तो online भी अपने आधार कार्ड  का status check कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें