नमस्कार मित्रो अज हम आपको Aadhar Card Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है व आपको आधार कार्ड बनाना है तो इसके लिए Aadhar Card Online Apply कैसे करना है इससे जुडी जानकारी देंगे जिससे आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड बना सकते है इसकी जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

aadhar card online apply

हाल में सभी के लिए आधार कार्ड बनाना बहुत ही जरुरी हो गया है व जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है वो अक्सर सोचते है की Aadhar Card Kaise Banaye तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है एवं Aadhar Card Online Apply करना बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है व कुछ ही मिनिट में आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे.

Aadhar Card Online Apply

आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं और आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने जरुरी हैं उनके द्वारा ही आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं आधार कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज.

  • identity Proof ( पहचान प्रमाण पत्र )
  • Address Proof ( पते का प्रमाण पत्र )

आधार कार्ड बनाने के लिए आपके पास यह दस्तवावेज होने चाहिए व अगर कोई बच्चा छोटा है और उसका आधार कार्ड बनाना है तो उसके दस्तावेज न होने की स्थिति में उसके माता पिता के आधार कार्ड को दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत कर सकते है और आप आधार कार्ड बना सकते है

आधार कार्ड बनाने के नियम

अगर आपको आधार कार्ड बनाना है तो इसके लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये हुए है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है आपको इनको फॉलो करना बेहद जरुरी है.

👉 आधार कार्ड बनाने के लिए आप केवल एक बार ही आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। एक बार आधार कार्ड बनाने के बाद आप दुबारा आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

👉 आधार कार्ड के फॉर्म में सभी जानकारी सही से और साफ़ तरीके से भरे क्यों की आपके द्वारा दी गई जानकारी आधार ऑफिस में चेक होती हैं और आधार कार्ड में वो ही जानकारी प्रिंट की जाती है.

👉 आधार के फॉर्म में अपना Permanent इस्तेमाल मोबाइल नंबर जरूर डाले आधार कार्ड बनते ही इसकी जानकारी आपके फ़ोन पर Massage और Email पर भेज दी जाएगी.

👉 इसके बनने में 7 दिन से लेकर 60 दिन तक का समय लग सकता है.

👉 आधार कार्ड बन जाने के बाद आपके द्वारा फॉर्म में भरे गए पते पर आधार कार्ड डाक (पोस्ट) द्वारा भेजा जाता है.

👉 अगर किसी कारण से आपके पास आधार कार्ड नहीं पहुंचा हैं और आपको आधार कार्ड की जरुरत हैं तो आप मोबाइल पर आये आधार नंबर से ऑनलाइन Duplicate आधार कार्ड निकाल सकते है.

Aadhar Card Kaise Banaye

आधार कार्ड बनाना बहुत ही आसान होता है अगर आपको आधार कार्ड बनाना है तो इसके लिए आप आधार सेंटर से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है व अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान होता है व ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस प्रक्रिया को अपना सकते है

👉 आधार केंद्र पर आप अपने साथ जरुरी Documents ले कर जाए और वह से नए आधार कार्ड आवेदन का फॉर्म ले और उसे सही तरीके से भरे और उसमे मांगी गयी सभी जानकारी सही लिखे.

👉 अब आधार केंद्र पर मशीन से आपकी फोटो, फिंगर प्रिंट्स और eyes Scan किये जायेगे जिसकी जानकारी आपके आधार कार्ड के साथ जोड़ी जाएगी.

👉  बादमें आपको वहा से एक रसीद दी जाएगी। उसमे enrolment Number और आपके द्वारा दी गयी Details होगी, आप उसे अच्छे से चेक कर ले की कही कोई गलती तो नहीं है.

👉 आपको जो आधार कि रसीद मिलती है, उससे अच्छे से संभाल कर रखे। आपका आधार बन जायेगा तब आप इस रसीद में लिखे enrolment Number की मदद से आप कभी भी Duplicate आधार कार्ड निकाल सकते है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड बनवा सकते है यह बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है व आप मात्र 10 मिनिट में इसके लिए आवेदन कर सकते है इसके बाद आपको जो रशीद दी जायेगी उसके द्वारा आप अपने आधार कार्ड का स्टेट्स भी देख सकते है व आपको आपका आधार कार्ड पोस्ट के द्वारा भेजा जाता है जिसके कारण आपको आधार कार्ड प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है.

Aadhar Card Download Kare

अगर आपने आधार कार्ड बनाया है तो उसे आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसे डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जो की निम्न प्रकार से है.

👉 सबसे पहले आपको uidai की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.

👉 अब आपको homepage में आधार कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.

👉 अब आपको Enrolment ID का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको Enrolment ID एवं आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की तारीख आदि डाले जो यहाँ माँगा जाता है.

👉 अब आपको Captcha Verification के लिए कहा जायेगा वहां पर क्लिक करके आप Captcha Verification कर ले.

👉 अब आपको Send OTP पर क्लिक करना है बादमे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर डाल दे.

👉 अब आपके सामने Take a quick survey का page दिखाई देगा उसमे आपको कोई भी विकल्प चुन लेना है.

👉 जब आप survey  पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है व यह बेहद ही आसान तरीका होता है व आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद आप इसकी प्रिंट निकलवाकर इसका इस्तमाल कर सकते है जब तक की आपको ओरिजिनल आधार कार्ड प्राप्त नहीं होता.

आधार कार्ड कहा इस्तमाल होता है

आध्गर कार्ड को सरकारी दस्तावेज के तौर पर इस्तमाल किया जाता है व आप किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करना चाहते है या सरकारी काम करना चाहते है तो इसे में आपसे आधार कार्ड अवश्य रूप से माँगा जाता है व बैंक में खाता खोलने के लिए भी आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है यह कई अलग अलग तरह से आपके लिए बहुत ही उपयोगी दस्तावेज होता है जिन लोगो के पास आधार कार्ड नहीं होता वो कई तरह की सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाते है.

FAQ

👉 बच्चो के आधार कार्ड कैसे बनाये 

बच्चो के आधार कार्ड बनाना बहुत ही आसान है आप बच्चो के आधार कार्ड बनाना चाहते है व आपके पास बच्चो के डॉक्यूमेंट नहीं है तो ऐसे में माता पिता या अभिभावक के आधार कार्ड पर बच्चे का आधार कार्ड बनाया जा सकता है.

👉 आधार कार्ड कहा बनता है 

आपको आधार कार्ड बनाना है तो आपको आधार सेंटर जाना होगा वहां पर आपका आधार कार्ड बन सकता है व इसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट के साथ आधार सेंटर जाना होगा व वहां पर आधार कार्ड बनाने का फॉर्म भरना होगा इसके बाद आप से अपना आधार कार्ड बहुत ही आसानी से बना सकते है.

👉 ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे बनाये 

आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बनाये जा सकते है व अगर आप ऑनलाइन आधार कार्ड बनाना चाहते है तो जहाँ पर आधार कार्ड बनाते है उस ईमित्र पर जाना होगा वहां से आप ऑनलाइन आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है व इसके लिए आपको निश्चित शुल्क देना होता है उसके बाद आप ऑनलाइन आधार कार्ड बना पाएंगे.

👉 पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनाए

पीवीसी आधार कार्ड बनाना बहुत ही आसान होता है हाल में लगभग सभी ईमित्र में आपको आधार कार्ड को पीवीसी में बदलने की सुविधा मिल जाती है इसके लिए आपसे कुछ शुल्क देना होता है इसके बाद आप पीवीसी आधार कार्ड बनवा पायेगे व इसको आप ओरिजिनल आधार कार्ड के तौर पर इस्तमाल कर पायेगे.

👉 आधार कार्ड में सुधार कैसे करें 

आपके आधार कार्ड में कोई गलती हुई है तो इसमें आपको अपने आधार कार्ड में सुधार करना बहुत ही जरुरी है व इसके लिए आपको आधार करेक्शन का फॉर्म मिल जाता है उसे भरके आप अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते है व आप आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तारीख आदि में बदलाव कर सकते है.

https://www.youtube.com/watch?v=qyKSC1YnH9g

Calculation – हमे उम्मीद हैं कि मैने आज आपको Aadhar Card Kaise Banaye अथवा aadhar card online apply कैसे करें इसके बारे मे जो जानकारी दी हैं वो आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

के माध्यम सेRaghuveer Charan
पिछला लेखBFF Full Form in Hindi : BFF क्या है व इसका अर्थ क्या है
अगला लेखLadki Ko Propose Kaise Kare? इस तरह से पटती है लड़कियां

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें