Aadhar Card Download कैसे करते हैं आप सब जानते होगे की आधार कार्ड आज के समय मे हम सब के लिए कितना अनिवार्य हैं पर कई लोगों की शिकायत रहती हैं की आधार कार्ड बनाने के बाद भी कई दिनो तक उनका आधार कार्य उन्हैंं नही मिल आता ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से अपने आधार कार्य को Download कर सकते हैं.

aadhar card download

जैसे की आपने अपना नया आधार कार्ड बनाया हैं व अब तक आपको अपना आधार कार्ड नही मिल पाया हैं या आपका आधार कार्ड खो चुका हैं तो आपके लिए aadhar card download करने का option सबसे अच्छा हैं क्युँकि इससे आप अपना आधार download कर के उसकी print out निकाल सकते हैं व जब तक आपको आपका आधार कार्ड नही मिलता तब तक आप इस आधार कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Bhamashah Card क्या होता हैं व भामाशाह कार्ड कैसे बनाते हैं

Aadhar Card Download कैसे करे

जब आप आधार कार्ड बनाते हैं तो उसके बाद उसको UIDAI से स्वीकृति मिलने में 15 दिन का समय लग जाता हैं व इसका आपको एक SMS भी मिल जाता हैं की आपका aadhar card approval हुआ हैं अथवा नही व जब आपको approval का massage मिल जाता हैं तो इसके बाद आप‌ हमारे बताये तरीके से aadhar card download कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – आधार कार्ड को Bank से Link कैसे करे 

E-Aadhar से Download करना

सबसे सुरक्षित व आसान तरीका ये ही हैं की आप online इसकी official website के माध्यम से आधार कार्ड को download करे इससे आप बहुत आसानी से अपने आधार कार्ड को download कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप इसकी official website UIDAI पर visit करें.
  • अब आप Enrolment या आधार नंबरका option select करें.
  • अगर आपने Enrolment का option चुना है‌ तो आपके सामने एक form open होगा उसमे आपको मांगी गयी जानकारी भर लेनी हैं जैसे Enrolment Number, Captcha Code, Name, Pin Code आदि.
  • अगर आपने आधार का option चुना हैं तो आपको यहाँ अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना होगा.
  • अब आपको OTP का एक option मिलेगा आप उसपर click कर दे व बादमे आपके register number पर एक OTPआयेगा आप उसको यहाँ पर डाल दे.

अब आपका आधार आपके device में download होना शुरू हो जायेगा व ये file सुरक्षित होती हैं जिसको खोलने के लिए आपको अपना pin code password की जगह इस्तेमाल करन होगा.

जब आपका aadhar download हो‌ जाये तो आपको उसको खोलने के‌ लिए एक password डालने के लिए कहा जायेगा वहाँ आपको नाम के पहले 4 अक्षर व जन्म का साल लिखना हैं जैसे आपका‌ नाम KIRAN हैं और उम्र 12/12/1990 हैं तो आपको password की जगह पर KIRA 1990 डालना हैं उसके बाद आपका आधार open हो जायेगा व बादमें आप उसकी print out भी निकाल पायेगे.

यह भी पढ़े – EWS Certificate क्या हैं व EWS Certificate Online कैसे बनाये

वर्चुअल आईडी (VID) से आधार कार्ड डाउनलोड करना

अगर आप चाहो तो वर्चुअल आईडी (VID) के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है यह भी एक बहुत ही आसान तरीका होता है वीडियो को डाउनलोड करने का इसके लिए आप यह तरीका follow करें.

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं.
  • अब आपको डाउनलोड आधार कार्ड का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक कर दे.
  • अब आपको वर्चुअल आईडी, नाम, पता, सिक्युरिटी कोड आदि डालना होता है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको आप यहां पर डाल दे.
  • अब आपके फोन या कम्प्यूटर में आधार कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाता है.

अगर आपके पास में वर्चुअल आईडी है तो आप इस तरीके को अपनाकर भी  बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है और इसके बाद आप उसकी प्रिंट निकाल कर उसको जरुरत के अनुसार इस्तमाल भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Kisan Tractor Yojana क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप इसकी PDF डाउनलोड करते है तो इसमें आपको 4 अंक के पासवर्ड की जरुरत होती है वो पासवर्ड आपकी जन्मतिथि के शुरूआती 4 अंक होते है उसको डालकर आप अपने आधार कार्ड की PDF भी डाउनलोड कर सकते है और इस्तमाल कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें