नमस्कार मित्रो आज हम आपको 12 Ke Baad Police Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर अपने बाहरवीं उत्तीर्ण कर ली है और अब आप पोलिस में नौकरी पाना चाहते है तो ये जानकारी आपके लिए  बहुत ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इसमें हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से पुलिस बन सकते है.

12 Ke Baad Police Kaise Bane

पुलिस इस ऐसी नौकरी है जो की लगभग हर व्यक्ति को पसंद होती है व इसके कई अलग अलग कारण होते है पहला तो इसमें तनख्वा अच्छी मिल जाती है व दूसरा इसमें पॉवर भी बहुत अच्छा मिलता है जिसके कारण आज के युवाओ में इस पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए काफी इच्छुकता रहती है व कई लोग सोचते है की 12 के बाद पुलिस कैसे बने तो इस आर्टिकल में हम इसके बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

12वी के बाद पोलिस बनने के लिए योग्यता

पुलिस में अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता रखी जाती है सबसे पहले तो हम आपको बाहरवीं के बारे में बता देते है अगर आपको बाहरवीं के बाद पुलिस बनना है तो आप कांस्टेबल बन सकते है वही आपको एक पुलिस  ऑफिसर बनना है तो इसके लिए आपको ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करना होता है व आप मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करके पुलिस अधिकारी बन सकते है.

पुलिस बनने के लिए बाहरवीं में कौनसा सब्जेक्ट ले

कई लोग सोचते है की वो पुलिस बनना चाहे तो इसके लिए उन्हें बाहरवीं में कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए जैसे की आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस आदि तो आपको बता दे की पोलिस में नौकरी पाने के लिए आपके सब्जेक्ट मायने नहीं रखे आप किसी भी सब्जेक्ट से बाहरवीं उत्तीर्ण करके पुलिस बन सकते है इसके लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.

पुलिस के लिए आवेदन कैसे करें

आपको पुलिस बनने के लिए आवेदन करना है तो आपको इसकी विज्ञप्ति के बारे में जानकारी पता करनी होगी अक्सर इसकी भर्ती आती रहती है जिसके बारे में आप समाचार या रोजगार ग्रुप व सोशल मीडिया आदि से जानकारी प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो इसके बाद आपको इसमें आवेदन करना होता है बादमे आप अपने पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

पुलिस में चयन प्रक्रिया कैसे होगी

पुलिस की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है व आप जब इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है उसमे उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है व उसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इन तीनो प्रक्रिया के बाद एक मेरिट जारी की  जाती है और उस मेरिट के आधार पर किसी भी अभ्यर्थी का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

पुलिस बनने के लिए शारीरिक योग्यता

पुलिस भर्ती के लिए सभी राज्य के लिए अलग अलग शारीरिक योग्यता रखी जाती है अगर आप इसकी शारीरिक योग्यता की सटीक जानकारी पाना  चाहते है तो आपको पुलिस की विज्ञप्ति आने पर उसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को अपने फोन  में डाउनलोड करना होगा इसके बाद आप उसे अपने फोन में देखे उसमे आपको शारीरिक योग्यता और उम्र सीमा  आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है जिससे की आप इसमें आसानी से आवेदन कर पाएंगे.

पुलिस की सैलेरी क्या होती है

पुलिस विभाग में पोस्ट के आधार पर सभी को अलग अलग वेतन दिया जाता है कांस्टेबल पद के लिए 5200/- से लेकर 20200 तक का वेतन दिया जाता है व साथ में 2000 रूपए का ग्रेड पे दिया जाता है वही अगर आप पुलिस अधिकारी के पद पर नौकरी प्राप्त करते है तो इसके लिए आपको 9300/- से 34800/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसमें आपको 4200 रूपए का ग्रेड पे दिया जाता है.

पुलिस की तयारी कैसे करने

अगर आप पुलिस बनना चाहते है तो इसके लिए आपको पहली पुलिस बनने लिए कड़ी मेहनत के साथ तयारी करनी होती है तभी  आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके लिए आप यह तरीके अपना सकते है.

पढ़ाई – जब भी पुलिस की भर्ती आती है तो लाखो लोग उसमे आवेदन करते है इससे इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना कठिंन हो जाता है व आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 घंटे पढ़ाई करनी जरुरी है तभी आप इसकी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है व इसके साथ ही आप पुरानी भर्ती के पेपर भी देखे और नोट्स आदि भी बनाये.

फिजिकल – फिजिकल में कई तरह के टेस्ट लिए जाते है व इसमें दौड़ सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है जिसमे ज्यादातर लोग असफल हो जाते है इसलिए इसको उत्तीर्ण करने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम 12 से 15 किलोमीटर की दौड़ लगानी चाहिए व इससे आप दौड़ में असफल नहीं होंगे और आसानी से पुलिस की नौकरी प्राप्त कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको 12 Ke Baad Police Kaise Bane इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको  हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और पुलिस बनने से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखFree Fire Me Diamond Kaise Le ( 101% Working Trick )
अगला लेखSpider-Man Kaise Bane : स्पाइडर मैन बनना है तो करे ये काम
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें