नमसकर मित्रो आज हम आपको 10th ke baad police kaise bane इसके बारे में बताने वाले है अगर अपना सपना पुलिस बनने का है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको पुलिस बनने से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

10th ke baad police kaise bane

हर व्यक्ति अपने कैरियर को लेकर अलग अलग तरह के सपने देखता है व कई लोगो का सपना होता है की वो पुलिस में नौकरी प्राप्त करे पर इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आप दसवी पास है और पुलिस बनने का सपना देख रहे है तो आप दसवी के बाद पुलिस कैसे बने यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में स आ सके.

10th के बाद पुलिस कैसे बने

आपको दसवी के बाद पुलिस बनने के लिए कई तरह की जानकारी पता होनी चाहिए एवं इसके लिए आवश्यक लम्बाई, उंचाई, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तभी आपका पुलिस बनने का सपना पूरा हो सकता है एवं इसमें आपको दौड़ भी करनी होती है इसलिए आपका फिजिकली फिट होना भी आवश्यक है तभी आपका पुलिस बनने का सपना पूरा हो सकता है.

पुलिस बनने के लिए लम्बाई

आपको पुलिस के लिए आवेदन करना है तो इसमें हर वर्ग के लिए अलग अलग लम्बाई रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना होगा इसके बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए लम्बाई निम्न प्रकार से होनी चाहिए.

पुरुष वर्ग के लिए 

  • सामान्य वर्ग 165 सेंटीमीटर
  • आरक्षित वर्ग 160 सेंटीमीटर

महिला वर्ग के लिए 

  • सामान्य वर्ग 150 सेंटीमीटर
  • आरक्षित वर्ग 145 सेंटीमीटर

आप इन योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप पुलिस के लिए आवेदन कर सकते है और आपका पुलिस बनने का सपना पूरा हो सकता हैं एवं हर  राज्य के नियमानुसार इन योग्यता के थोडा बहुत अंतर हो सकता है.

पुलिस बनने के लिए चेस्ट

आपको पुलिस बनना है तो इसमें पुरुष वर्ग के कैंडिडेट का चेस्ट भी नापा जाता है व आरक्षित वर्गों को इसमें नियमनुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है अगर आप पुलिस के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपका चेस्ट निम्न प्रकार से होना चाहिए.

सामान्य वर्ग के पुरुष 

  • बिना फुलाए चेस्ट 83 सेमी होना चाहिए
  • फुलाने के बाद चेस्ट 87 सेमी होना चाहिए

आरक्षित वर्ग के पुरुष 

  • बिना फुलाए चेस्ट 81 सेमी होना चाहिए
  • फुलाने के बाद चेस्ट 85 सेमी होना चाहिए

इसमें महिलाओं के लिए यह टेस्ट नही लिया जायेगा यह टेस्ट केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए ही होता है जो कैंडिडेट इस योग्यता को पूरा कर लेते है वो पुलिस में भर्ती हो सकते है.

पुलिस बनने के लिए उम्र सीमा

आपको पुलिस में भर्ती होना है तो इसके लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 23 वर्ष तक होनी जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसमें आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है.

पुलिस के लिए आवेदन कैसे करें

जब आपकी दसवी उतीर्ण हो जाती है तो इसके बाद आप कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए राज्य पुलिस विभाग के द्वारा आवेदन निकाले जाते है आपको इसमें आवेदन करना होता है इसके आवेदन की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, इन्टरनेट, रोजगार समाचार आदि के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है.

जब इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो इसके बाद आपको पुलिस विभाग की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको कांस्टेबल में आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आपको एक फॉर्म दिखाई देगा आपको वो फॉर्म भर लेना है और उसके बाद अपने दस्तावेज स्कैन करके इसमें अपलोड कर देने है अंत में आपको आवेदन शुल्क जमा करने के लिए कहा जायेगा वो आप ऑनलाइन जमा करवा दे और फॉर्म को सबमिट कर दे.

पुलिस की चयन प्रक्रिया

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी गयी है जो निम्न प्रकार से है.

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट

इन सभी चरणों को क्लियर करने के बाद ही आप पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकते है और अपने पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

लिखित परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपकी लिखित परीक्षा करवाई जाती है इसमें आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते है यह परीक्षा आपकी 100 अंको की होती है व इस परीक्षा में आपको 100 सवाल पूछे जाते है इस परीक्षा में आपको बेहतर अंक प्राप्त करने जरुरी है तभी अप इस परीक्षा में सफल हो सकते है.

फिजिकल टेस्ट

जब आपकी लिखित परीक्षा हो जाती है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपकी दौड़, ऊँची कूद, लम्बी कूद आदि करवाई जाती है व इस टेस्ट में सफल होने के लिए आपका फिजिकली फिट होना बेहद ही जरुरी है तभी आपको इस टेस्ट में सफलता प्राप्त हो सकती है व इसमें आपकी दौड़ निम्न प्रकार से रखी जाएगी.

  • पुरुष उम्मीदवार को एक घंटे में 10 किलोमीटर दौड़ करनी होगी.
  • महिला उम्मीदवार को 30 मिनिट में 5 किलोमीटर दौड़ करनी होगी.

मेडिकल टेस्ट

जब आप लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसकें बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है व इसमें आपके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है यह टेस्ट क्लियर करने के लिए आपकी आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना जरुरी है व आपकी सुनाने और बोलने की क्षमता अच्छी होनी जरुरी है.

इसके साथ ही आवेदन को किसी भी प्रकार की जानलेवा बिमारी जैसे केंसर, एड्स आदि नही होनी चाहिए तभी आप इस टेस्ट में सफल हो सकते है व इसमें अपने स्वास्थ्य को जांचा जायेगा जिनका स्वास्थ्य अच्छा हो वो इसमें सफल घोषित किये जाते है.

अंत में आपको प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट बनायीं जाती है और उसके आधार पर आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब आपकी ट्रेनिंग पूरी होती है तो इसके बाद आपको कांस्टेबल पद पर नियुक्ति दी जाती है इस तरह से आप दसवी के बाद भी कांस्टेबल बन सकते है.

कांस्टेबल का वेतन

एक कांस्टेबल का वेतन हर राज्य में अलग अलग हो सकता है व सामान्यत इनका वेतन 5200/- रूपए से लेकर 20200/- रूपए तक होता है एवं इन्हें वेतन के साथ अन्य कई तरह की सुविधाए जैसे किराया भत्ता, महंगाई भत्ता आदि भी प्रदान किया जाता है.

पुलिस की तयारी कैसे करें

आपको पुलिस में भर्ती होना है तो इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करना भी बहुत ही जरुरी है जब तक आप इसकी तयारी नही करेगे तब तक आप पुलिस नहीं बन पायेगे एवं हम आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया के बारे में बता रहे है जिससे की आप पुलिस की बेहतर तरीके से तयारी कर सके.

सेलेबस को समझे

आपको कांस्टेबल की तयारी करने के लिए सबसे पहले इसके सेलेबस को समझना बेहद ही जरुरी है की इसकी परीक्षा में आपको किस विषय के सवाल पुछे जायेगे और आपकी परीक्षा में किस प्रकार के सवाल आयेगे अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो आपको परीक्षा देने में काफी आसानी होगी और सेलेबस देखने के बाद आप कांस्टेबल की तयारी भी काफी बेहतर तरीके से कर पायेगे.

नियमित पढ़े

आपको कांस्टेबल बनने के लिए एक बात ध्यान रखनी है की आप नियमित 3 से 4 घंटे तक पढाई करे व कभी भी पढ़ाई के बिच गैप न रखे अगर आप नियमित रूप से पढाई को जारी रखेगे तो इससे आपका लगाव पढ़ाई में बना रहेगा और आप परीक्षा की तयारी भी शानदार तरीके से कर पायेगे इसलिए हर एक अभ्यर्थी को नियमित रूप से प्रतिदिन पढाई करनी आवश्यक है.

नोट्स बनाकर पढ़े

आपको कांस्टेबल परीक्षा उतीर्ण करने के लिए नोट्स बनाने बेहद ही जरुरी है व आप हमेशा खुद लिखकर ही नोट बनाये और उन नोट्स को देखकर उसके आधार पर ही आप पढाई करे इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा एवं आप नोट्स बनाकर पढाई करेगे तो इससे आपके लिखने का तरीका भी इम्प्रोव होगा और आपको कोई भी सवाल याद करने में भी काफी ज्यादा आसानी होगी.

ऑनलाइन क्लास देखे

हाल में ऑनलाइन क्लास हर व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण हो चुकी है व इसकी मदद से आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तैयारी कर सकते है अगर आपको कांस्टेबल की अच्छी तयारी करनी है तो आप ऑनलाइन क्लास जरुर ज्वाइन करे अगर आप चाहे तो किसी कोचिंग की ऑनलाइन क्लास खरीद सकते है और अगर आप चाहे तो YouTube पर फ्री में भी ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते है और इसकी पढाई कर सकते है.

फिजिकल की तयारी करें

आपको पुलिस बनना है तो इसमें आपको फिजिकल टेस्ट भी देना होता है इसके लिए आपको फिजिकल की तयारी भी साथ में शुरू रखनी होगी व प्रतिदिन रनिंग आदि भी करनी होगी इससे आपको फिजिकल क्लियर करने में काफी आसानी होगी एवं जब आपकी परीक्षा हो जाएगी तो इसके बाद आपको फिजिकल के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पायेगा जिसमें आप फिजिकल की सही तरीके से तैयारी कर सके ऐसे में आपको पहले से ही इसकी तयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि आपको इसमें अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

कोचिंग ज्वाइन करें

अगर आपको कांस्टेबल बनना है तो इसके लिए आप कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते है अक्सर ज्यादातर लोग प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन करते है और इसके आधार पर अपने एग्जाम की तयारी करते है इसमें आपको बेहतरीन टीचर की देखरेख में पढने का मौका मिल जाता है व आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है इसलिए आपको कोई भी अच्छी कोचिंग ज्वाइन करनी भी बहुत ही जरुरी है.

पुलिस FAQ

पुलिस बनने के लिए मुझे कौन सा विषय चुनना चाहिए?

आपको पुलिस बनना है तो इसके लिए आप किसी भी विषय का चुनाव कर सकते है इसमें विषय का इतना अधिक महत्त्व नही होता पर अगर आपका जीके अच्छी है तो आपको इसकी परीक्षा क्लियर करने में आसानी होगी.

पुलिस में जाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

आपको पुलिस में जाने के लिए सबसे पहले इसके आवेदन आने पर उसमे आवेदन करना होगा व जब आप इसमें आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बाद ही आप पुलिस के लिए सेलेक्ट हो सकते है और अपने पुलिस बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

क्या दसवीं के बाद पुलिस बन सकते हैं?

जी हाँ आप दसवी के बाद भी पुलिस बन सकते है इसके लिए कांस्टेबल के आवेदन पत्र निकाले जाते है जिसमे आवेदन करने के बाद आप कांस्टेबल के रूप में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

पुलिस में जाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

आपको पुलिस में जाने के लिए सबसे पहले इसमें आवेदन करना होता है इसके बाद आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होगी व इसका फिजिकल मेडिकल टेस्ट देना होगा सभी में सफल घोषित होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा व ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको पुलिस के रूप नियुक्ति दी जाएगी.

लड़कियों को पुलिस में जाने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

लडकियों के लिए भी पुलिस में जाने की प्रोसेस सेम ही होती है उन्हें भी इसकी भर्ती आने पर इसमें आवेदन करना होगा बादमे उन्हें लिखित परीक्षा देनी होगी परीक्षा में सफल होने के बाद इन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा व उसमे सफल होने के बाद उन्हें मेडिकल के लिए बुलाया जायेगा सभी टेस्ट क्लियर करने के बाद महिलाओं को पुलिस के पद पर नियुक्ति दी जाएगी.

दसवीं के बाद कॉन्स्टेबल कैसे बने?

दसवी के बाद कांस्टेबल बनना काफी आसान है अगर आपने दसवी उतीर्ण कर ली है और इसका रिजल्ट आ चूका है तो इसके बाद जब भी कांस्टेबल की भर्ती आती है तो आपको उसमे आवेदन करना होता है एवं इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बाद ही आपका चयन कांस्टेबल के रूप में किया जा सकता है.

पुलिस में भर्ती होने के लिए कितनी लंबाई चाहिए?

कांस्टेबल बनने के लिए सभी वर्गों की लम्बाई अलग अलग प्रकार से रखी गयी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • जनरल वर्ग के पुरुषो की लम्बाई  165 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है.
  • जनरल वर्ग महिलाओं की लम्बाई  150 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है.
  • आरक्षित वर्ग पुरुषो की लम्बाई 160 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है.
  • आरक्षित वर्ग महिलाओं की लम्बाई 145 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है.

जो भी कैंडिडेट इन योग्यता को पूरा करता है उनका चयन पुलिस भर्ती में आसानी से हो जाता है व अगर किसी की लम्बाई कम है तो उसे अपनी लम्बाई बढाने का प्रयत्न करना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको  10th के बाद पुलिस कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखSSC Full Form in Hindi : SSC CGL की तैयारी कैसे करे
अगला लेखCM Full Form In Hindi : सीएम क्या है और कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें