10वीं का रिजल्ट कैसे देखे? | 10th Ka Result Kaise Dekhe?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको 10वीं का रिजल्ट कैसे देखे इसके बारे में बताने वाले है अगर आपने दसंवी की परीक्षा दी है तो आप बेहद ही आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है इसके लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

10th Ka Result Kaise Dekhe

जैसा की आप जानते है की जब भी दंसवी का रिजल्ट जारी होता है तो उस वक्त सभी स्टूडेंट के मन में अपने रिजल्ट को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता रहती है लेकिन सही जानकारी पता न होने के कारण ज्यादातर लोगो को अपना रिजल्ट देखने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में 10वीं का रिजल्ट कैसे देखे यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

नाम से रिजल्ट कैसे देखे? | Name Se Result Kaise Dekhe?

10वीं का रिजल्ट कैसे देखे

ध्यान रखे की सभी राज्य में दंसवी का रिजल्ट वहां की बोर्ड के अनुसार अलग अलग वेबसाइट पर जारी किया जाता है ऐसे में आप जिस राज्य का रिजल्ट देखना चाहते है उस राज्य की वेबसाइट पर जाकर आप अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

RBSC का रिजल्ट चेक करना

अगर आपने राजस्थान दसंवी बोर्ड की परीक्षा दी है तो ऐसे में आप RBSC की वेबसाइट पर जाकर बेहद ही आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें rajresults लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने राजस्थान बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने रिजल्ट का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको कक्षा का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको दंसवी कक्षा सेलेक्ट करनी है.
  • इतना करने के बाद आपको रोल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे अपने रोल नंबर दर्ज कर ले.

अंत में आपको सबमिट के ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप सबमिट के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपका रिजल्ट आपके फोन में ओपन हो जायेगा.

CBSE दंसवी का रिजल्ट देखना

अगर आपने CBSE बोर्ड से दंसवी कक्षा उतीर्ण की है तो ऐसे में आप CBSE की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है इसके लिए आपको यह तरीका फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें CBSE लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपको CBSE की अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको इसमें रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें
  • अब आपको कक्षा का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप दंसवी कक्षा सेलेक्ट करें.
  • अब आपको अपने रोल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपने रोल नंबर डालकर सबमिट का देना है.

इतना करने के बाद आपके फोन में आपका पूरा रिजल्ट ओपन हो जायेगा इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपने रिजल्ट को घर बैठे ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते है.

IVRS से CBSE का रिजल्ट देखना

अगर आप चाहे तो CBSE का रिजल्ट चेक करने के लिए IVRS का भी इस्तमाल कर सकते हिया इसके लिए अगर आप दिल्ली से है तो आपको 24300699 पर कॉल करना है और अगर आप दुसरे राज्य से है तो आपको 011-24300699 पर कॉल करना है इसके बाद वहां से आपको अपना रिजल्ट चेक करने का विकल्प मिल जायेगा.

अगर किसी कारण से इसकी अधिकारी वेबसाइट न  खुले तो आप IVRS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए अगर आप दिल्लीसे हैं तो आपको 24300699व अगर आप अन्य राज्य से हैं तो आपको 011-24300699  पर कॉल करना होगा व  वहाँ से आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

SMS द्वारा दंसवी का रिजल्ट देखना

अगर आप चाहे तो SMS के द्वारा भी अपना रिजल्ट बेहद ही आसानी से चेक कर सकते है अगर आप SMS के द्वारा अपना रिजल्ट चेक करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको CBSC110 <Space> रोल नंबर लिखकर यह मैसेज 7738299899 पर सेंड कर देना है इसके बाद आपके फोन में CBSC से एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने रिजल्ट की पूरी जानकारी देखने के लिए मिल जाएगी.

किसी भी राज्य का रिजल्ट कैसे देखे

अब हम आपको जो तरीका बता रहे है उसके माध्यम से आप किसी भी राज्य के दंसवी बोर्ड के रिजल्ट को चेक कर सकते है इसके लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है अगर आप चाहे तो यह तरीका अपनाकर किसी भी राज्य का रिजल्ट चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में India Results की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इतना करने के बाद आपको सभी राज्य की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है.
  • अब आपको इसमें सभी बोर्ड के नाम दिखाई देंगे उसमे से आप अपने बोर्ड का चुनाव कर ले.
  • इसके बाद आपको अपने रोल नंबर डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको अपने रोल नंबर दर्ज कर लेने है.

इतना करने के बाद अंत में आपको Get Result का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर दे इतना करने के बाद आपके सामने दंसवी बोर्ड का पूरा रिजल्ट ओपन हो जायेगा इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है.

Sarkari Result Kaise Dekhe? | सरकारी रिजल्ट कैसे देखे?

इस आर्टिकल में हमने आपको 10वीं का रिजल्ट कैसे देखे इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखWiFi Ka Password Kaise Pata Kare? सबसे आसान तरीका
अगला लेखBiodata Kaise Likhe? | शादी और नौकरी के लिए बायोडाटा कैसे लिखे?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें