आज हम आपको 10th ka result kaise dekhe इसके बारे में बता रहे हैं अगर आपने दसवीं की परीक्षा दे दी हैं व आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो अब आप बहुत ही आसानी से अपने कम्प्यूटर या फोन से अपने रिजल्ट को देख सकते है.

10th Ka Result Kaise Dekhe

आप सभी जानते हैं की दसवीं के रिजल्ट हाल में इंटरनेट के माध्यम से ही जारी होती हैं इसलिए आप तत्काल अपने 10th class ka result देखना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रिजल्ट देखना होगा.

अक्सर कई लोगो को dasvi board ka result देखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं पर हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसको अपनाकर आप मात्र 5 मिनिट में अपना पूरा रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

यह भी पढ़े – Primary ka Master कैसे बने – सरकारी अध्यापक कैसे बने

10th Ka Result Kaise Dekhe

हर राज्य के लिए रिजल्ट जारी करने की अलग अलग वेबसाइट हैं आप जिस भी राज्य से दसवीं उत्तीर्ण कर रहे हैं उस राज्य की सम्बंधित वेबसाइट पर आपका रिजल्ट उपलोड होता हैं और वहा से ही आप अपना रिजल्ट देख सकते है.

हम आपको आज RBSC 10th Class result kaise dekhe इसके बारे में बता रहे हैं अगर अपने दसवीं राजस्थान से उत्तीर्ण की हैं तो आप राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख पाएंगे रिजल्ट देखने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को follow करना जरुरी हैं ताकि आप अपने रिजल्ट को देख सके या उसको डाउनलोड कर सके.

यह भी पढ़े – PCS Officer कैसे बने और PCS Full Form क्या होता है

RBSC Result Kaise Dekhe

हम आपको RBSC result देखने के बारे में बता रहे हैं अगर आपका RBSC रिजल्ट जारी हो चूका हैं तो आप उसको राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से देख पाएंगे.

  • सबसे पहले आप rajresults.nic.in पर विजिट करे इस वेबसाइट पर ही RBSC के रिजल्ट अपलोड होते है.
  • अब इसकी  वेबसाइट खुलने के बाद आपको 10th board result का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको रोल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको अपने रोल नंबर डालने हैं उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने दसवीं का पूरा रिजल्ट आ जाएगा इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है.

जब आपको आपका रिजल्ट देखे दे तो उसके बाद आप उसको डाउनलोड कर ले या उसकी प्रिंट जरूर निकल ले ताकि आपको बार बार रिजल्ट देखने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराना ना पड़े व आप जरुरत पड़ने पर आसानी से अपने रिजल्ट को देख सके.

यह भी पढ़ेआर. ए. एस. ऑफिसर कैसे बने

CBSE Class 10 Result कैसे देखे

अब हम आपको CBSE result देखने के बारे में जानकारी बता रहे हैं लाखो विधार्थी हर साल सीबीएसई से परीक्षा देते हैं और अगर अपने भी CBSE  से परीक्षा दी हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना CBSE 10th result देख  सकते हैं इसके लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होता है.

  • CBSE का रिजल्ट देखने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर विजिट करना है.
  • अब आपको इसमें दसवीं रिजल्ट देखने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपको रोल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने रोल नंबर डाल दे.
  • अब आपके सामने आपका पूरा रिजल्ट  आ जाएगा व इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं.

अगर किसी कारण से इसकी अधिकारी वेबसाइट न  खुले तो आप IVRS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए अगर आप दिल्लीसे हैं तो आपको 24300699व अगर आप अन्य राज्य से हैं तो आपको 011-24300699  पर कॉल करना होगा व  वहाँ से आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

यह भी पढ़े – BANK MANAGER कैसे बने व बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे

SMS से dasvi ka result कैसे देखे

अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं तो हाल में शिक्षा विभाग ने SMS के माध्यम से भी रिजल्ट देखने की सुविधा उपलब्ध की हैं इसके माध्यम से अब आप अपना रिजल्ट सिर्फ एक SMS से देख पाएंगे.

SMS से अपना रिजल्ट देखने के  लिए आपको cbse10 Roll Number लिखकर 7738299899 पर भेज दे उसके बाद आपको कुछ समय में एक SMS मिलेगा जिसमे आपके रिजल्ट से सम्बंधित जानकारी होगी इस प्रकार से आप SMS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़े – टॉपर कैसे बने Topper बनाने के 5 आसान तरीके हिंदी में

 किसी भी राज्य का 10th class ka result कैसे देखे

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप किसी भी राज्य का रिजल्ट देख सकते हैं और इसमें आप न सिर्फ दसवीं बल्कि बाहरवीं व अन्य कई प्रकार के अलग अलग रिजल्ट देख सकते हैं है.

  • सबसे पहले आपको indiaresults की वेबसाइट पर जाना हैं.
  • अब आपको राज्य का चयन करने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपना राज्य चुन लेना हैं जहा का आप रिजल्ट देखना चाहते हैं.
  • अब आपके सामने कई अलग अलग रिजल्ट की सूचि दिखाई देगी उसमे से आपको किसी भी एक को चुन लेना है.
  • अब आपको रोल नंबर से  रिजल्ट देखना व नाम से रिजल्ट देखना दोनों के विकल्प मिलेंगे उसमे से आप कोई भी तरीका अपना सकते हैं.
  • अब आप अपना रोल  नंबर या नाम यहाँ पर डाल दे उसके बाद Get Result पर क्लिक करें.

अब आपके सामने आपका पूरा रिजल्ट आ जाएगा और आप बहुत ही आसानी से इस प्रक्रिया से अपना रिजल्ट देख सकते हैं इस वेबसाइट में आपको कई सारे अलग अलग रिजल्ट देखने की सुविधा मिल जाती हैं व इस  वेबसाइट पर आप नाम के द्वारा भी रिजल्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़े – IPS Full Form in Hindi व IPS क्या हैं और कैसे बने

हमने आपको 10th ka result kaise dekhe इसके बारे में जो जानकारी बतायी हैं उससे आप RBSC CBSE आदि कोई भी रिजल्ट बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और उसकी प्रिंट भी निकाल सकते है  अगर आपको रिजल्ट   देखने में कोई परेशानी हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें